ब्राजील ने भारत की कोवैक्सीन के ट्रायल पर लगाई रोक, Bharat Biotech ने रद्द कर दी थी डील

ब्राजील सरकार के साथ कोवैक्सीन की 20 मिलियन डोज की आपूर्ति के लिए हुआ समझौता विवाद में आ गया, एमओयू समाप्त

ब्राजील ने भारत की कोवैक्सीन के ट्रायल पर लगाई रोक, Bharat Biotech ने रद्द कर दी थी डील

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने ब्राजील के पार्टनरों के साथ कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए डील खत्म कर दी है. भारत बायोटेक के इस कदम के बाद ब्राजील ने अपने देश में कोवैक्सीन के ट्रायल पर रोक लगा दी है. न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार,  ब्राजील ने भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन का क्लिनिकल ट्रायल निलंबित कर दिया है. ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने बताया कि वहां उसके साझेदार के साथ कंपनी का समझौता समाप्त किए जाने के बाद यह कदम उठाया गया है. भारत बायोटेक ने शुक्रवार को कहा था कि उसने ब्राजील में COVID-19 वैक्सीन Covaxin के लिए Precisa Medicamentos और Envixia Pharmaceuticals LLC के साथ किए गए एमओयू को रद्द कर दिया है.

ब्राजील सरकार के साथ वैक्सीन की 20 मिलियन डोज की आपूर्ति के लिए हुआ समझौता विवाद में आ गया और यह जांच का विषय बन गया. इसी वजह से एमओयू समाप्त कर दिया गया. ब्राजील में Precisa Medicamentos, भारत बायोटेक की पार्टनर है, जो रेगुलेटरी सबमिशन, लाइसेंस, वितरण, बीमा और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के संचालन के साथ सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करती है.

कंपनी ने कहा, "कंपनी ने एमओयू को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया है. इसके बावजूद, भारत बायोटेक ब्राजील की दवा नियामक संस्था ANVISA के साथ कोवैक्सिन के लिए नियामक अनुमोदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगन से काम करना जारी रखेगा."

भारत बायोटेक प्रत्येक देश में लागू कानूनी आवश्यकताओं के अनुसार अलग-अलग देशों में एप्रूवल प्राप्त कर रहा है.

भारत बायोटेक ने ब्राजील के क्षेत्र में कोवैक्सीन को पेश करने के उद्देश्य से 20 नवंबर को प्रीसीसा मेडिकामेंटोस और एनविक्सिया फार्मास्युटिकल्स एलएलसी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे.


भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन की वैश्विक कीमत 15-20 अमेरिकी डॉलर के बीच निर्धारित की गई है और इसके अनुसार ब्राजील सरकार को 15 अमेरिकी डॉलर प्रति डोज की दर से जैब की पेशकश की गई थी. कंपनी ने कहा कि उसे कोई अग्रिम भुगतान प्राप्त नहीं हुआ है और न ही उसने ब्राजील में स्वास्थ्य मंत्रालय को कोई टीके की आपूर्ति की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वैक्सीन निर्माता ने जोर देकर कहा कि उसके सभी कार्य उसके वैश्विक सौदे सहित, स्थानीय कानूनों के अनुसार किए जाते हैं और कंपनी हर समय नैतिकता, अखंडता और अनुपालन के उच्चतम मानकों को लागू करती है और उनका पालन करती है.