Intermittent Fasting: महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोंस पर असर डाल सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें क्या कहती है रिसर्च

Intermittent Fasting Side Effects: क्या आप जानते है की इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. जी हां, आपने सही सुना. हाल ही में अमेरिका में हुई एक रिसर्च में ये सामने आया हैं कि इंटरमिंटेट फास्टिंग लोगों की हेल्थ को नुकसान पहुंचा रही है.

Intermittent Fasting: महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोंस पर असर डाल सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें क्या कहती है रिसर्च

Intermittent Fasting Side Effects: इंटरमिटेंट फास्टिंग से हो सकते हैं ये नुकसान.

वजन बढ़ना एक यूनिवर्सल प्रॉब्लम बन चुकी है. यही वजह है कि वेट लॉस के लिए तरह-तरह के डाइट प्लान और फास्टिंग डाइट ने अपनी जगह बना ली है. इसी कड़ी में इन दिनों लोगों में वेट लॉस के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का ट्रेंड बढ़ा है.  इसके जरिए लोग 8 घंटे खाते हैं और 16 घंटे की फास्टिंग करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है यह इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. जी हां, आपने सही सुना. हाल ही में अमेरिका में हुई एक रिसर्च में ये सामने आया हैं कि इंटरमिंटेट फास्टिंग लोगों की हेल्थ को नुकसान पहुंचा रही है. तो चलिए जानते हैं क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग और इसे लेकर क्या कहती है रिसर्च. 

क्या होती है इंटरमिटेंट फास्टिंग- (What Is Intermittent Fasting)

ये एक तरह का डाइट प्लान है जिसमें एक निश्चित समय पर ही खाना खाया जाता है और बाकी समय फास्टिंग की जाती है. इस नए ट्रेंड में एक पैटर्न को फॉलो किया जाता है जिसमें सबसे ज्यादा प्रचलित 16:8 पैटर्न है. इस पैटर्न के मुताबिक आप सिर्फ दिन के चुनिंदा 8 घंटों में कुछ भी खाऐंगे बाकि 16 घंटे आप फास्ट पर रहेंगे. इस फास्टिंग के दौरान आप सिर्फ पानी पी सकते हैं. 

Sugarcane Juice Benefits: डायबिटीज के पेशेंट भी पी सकते हैं गन्ने का जूस, लेकिन इस बात का रखना होगा खास ध्यान...

क्या कहती रिसर्च?

हाल ही में इंटरमिटेंट फास्टिंग पर अमेरिका में एक रिसर्च हुई जिसमें ये बात सामने आई कि इंटरमिंटेट फास्टिंग से महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हॉर्मोन पर असर पड़ता है. यह स्टडी ज्यादा वजन वाली प्री-मेनोपॉजल और पोस्ट-मेनोपॉजल वाली महिलाओं पर की गई थी ,जिन्होंने 8 सप्ताह तक इंटरमिंटेट फास्टिंग की थी. रिसर्चर्स ने पाया कि महिलाओं के DHEA हॉर्मोन में 14 % की गिरावट हुई जिसका असर उनकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ पर पड़ा है. रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस शिकागो (UIC) की प्रोफेसर क्रिस्टा वैराडी के सुपरविजन में की गई थी. रिपोर्ट के जरिए यह कनक्लूड किया गया कि महिला और पुरुषों दोनों की ही सेहत पर यह इंटरमिटेंट फास्टिंग नुकसान पहुंचा रही है. 

Health Tips: आज ही छोड़ दें ये आदतें वरना जल्दी ही बन जाएंगे डायबिटीज के मरीज, आज ही छोड़ना पड़ेगा

4bucluf

इंटरमिंटेट फास्टिंग से महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हॉर्मोन पर असर पड़ता है.Photo Credit: iStock

क्या वजन घटाने में मददगार है इंटरमिटेंट फास्टिंग 

कुछ रिसर्च ये भी बताती हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग से वजन तो घटाया जा सकता है, लेकिन ये सेहत पर असर भी डाल सकती है. ऐसे में लोगों को वेट लॉस करने के लिए एक्सरसाइज और सही डाइट प्लान का सहारा लेना चाहिए और इस तरीके से बचना चाहिए. अगर आप एक्सरसाइज को अपने रूटीन का हिस्सा बनाते हैं तो इससे आपका वजन तो घटेगा ही आपकी फिटनेस भी बनी रहेगी और हेल्थ पर बुरा असर भी नहीं पड़ेगा. फिर भी आप अगर इंटरमिटेंट फास्टिंग करना चाहते हैं तो एक बार पहले अपने डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. 

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.