Teeth Health: सर्दियों में बढ़ जाता है दांत दर्द और सेंसिटिविटी, जानें असली वजह और राहत पाने के उपाय

Toothache And Sensitivity: सेंसिटिविटी को कम करने के लिए आपको सेंसिटिव दांतों के सामान्य कारणों के बारे में जानना चाहिए और जानिए ठंड के मौसम में दर्द होने पर आपको क्या करना चाहिए.

Teeth Health: सर्दियों में बढ़ जाता है दांत दर्द और सेंसिटिविटी, जानें असली वजह और राहत पाने के उपाय

Toothache And Sensitivity: सर्दियों के दौरान आपके दांत अत्यधिक ठंडे मौसम की वजह से सिकुड़ते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों के दौरान आपके दांत अत्यधिक ठंडे मौसम की वजह से सिकुड़ते हैं.
  • यह दांतों में दरारें पैदा कर सकता है जो दर्द का कारण बनता है.
  • आप दर्द और सेंसिटिविटी को ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं जानिए.

Oral Health: क्या कुछ गर्म या ठंडा खाने से आपके दांतों में दर्द होता है? जब दांतों का इनेमल खराब हो जाता है या मसूड़ों की पकड़ कम हो जाती है तो यह आपके दांतों को तापमान में बदलाव के प्रति बहुत संवेदनशील बना देती है. अगर आपके मुंह के इस हिस्से को ज्यादा गर्म या बहुत ठंडा कुछ छूता है, तो आपको कुछ दर्द महसूस होगा. सर्दियों के दौरान आपके दांत अत्यधिक ठंडे मौसम की वजह से सिकुड़ते हैं. यह आपके दांतों में दरारें पैदा कर सकता है और उसी प्रकार का दर्द पैदा कर सकता है जो आप आइसक्रीम में काटते समय अनुभव करते हैं. आप दर्द और सेंसिटिविटी को ठीक करने के लिए आप क्या कर सकते हैं जानिए.

क्या ठंड का मौसम दांतों को नुकसान पहुंचाता है? | Does Cold Weather Damage Teeth?

जी हां, ठंड का मौसम आपके दांतों को चोट पहुंचा सकता है. अत्यधिक गर्मी और ठंड की प्रतिक्रिया में आपके दांत फैलते और सिकुड़ते हैं. समय के साथ यह आपके दांतों में दरारें पैदा कर सकता है, जो आपके इनेमल के नीचे कमजोर सूक्ष्म ट्यूबों को उजागर कर सकता है. यह वही दांत दर्द है जो आपको कैविटी, मसूड़ों की बीमारी और अन्य खराब मौखिक आदतों के कारण महसूस होता है.

महिलाओं के रिप्रोडक्टिव हार्मोंस पर असर डाल सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें क्या कहती है रिसर्च

इनेमल के नीचे की इस परत को डेंटिन कहते हैं. यह आपके दांतों का "कोर" है, इस परत के टॉप पर इनेमल और नीचे के हिस्से को मसूड़े ढकते हैं. आपके इनेमल या मसूड़ों की कोई समस्या, जैसे कि पीरियडोंटल बीमारी आपको ठंड के मौसम में दर्द की चपेट में ले सकती है.

आप अपने दांतों की कितनी अच्छी देखभाल करते हैं, इस पर ध्यान दिए बिना मौसम की संवेदनशीलता आपको परेशान कर सकती है, लेकिन अगर आप अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास नहीं करते हैं और अत्यधिक तापमान वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप अधिक जोखिम में हैं. सेंसिटिविटी को कम करने के लिए आपको सेंसिटिव दांतों के सामान्य कारणों के बारे में जानना चाहिए और ठंड के मौसम में दर्द होने पर आपको क्या करना चाहिए.

सीजनल सेंसिटिवी दांतों के लिए सबसे आम अपराधी | The most common culprits for seasonal sensitivity teeth

पीरियोडोंटल रोग: मसूड़ों, सीमेंटम, पीरियोडोंटल लिगामेंट और वायुकोशीय हड्डी के रोग डेंटिन को उजागर कर सकते हैं और सेंसिटिविटी का कारण बन सकते हैं. मसूड़े की सूजन पीरियडोंटल बीमारी के शुरुआती चरणों में से एक है.

डायबिटीज के पेशेंट भी पी सकते हैं गन्ने का जूस, लेकिन इस बात का रखना होगा खास ध्यान...

बहुत जोर से ब्रश करना: आप सोच सकते हैं कि सतह के दागों को हटाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है, लेकिन बहुत अधिक बल से ब्रश करने से आपका इनेमल खराब होना शुरू हो सकता है.

पीसना और पीसना: कुछ लोग नींद में अपने दांत भींचते या पीसते हैं. यह दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है और संवेदनशीलता को जन्म दे सकता है.

दांतों की सड़न: सर्दी के प्रति सेंसिटिव दांतों की सड़न की समस्या का एक प्रारंभिक संकेत है. अगर आपको दांत में दर्द होने लगे तो डेंटिस्ट के पास जाएं.

दांतों को सफेद करने वाले एजेंट: क्या आपने दांतों को सफेद करने वाले एजेंट का उपयोग करना शुरू कर दिया है? आपके दांतों को सफेद बनाने वाले तत्व सतह के पिछले दागों को हटा सकते हैं और आपके इनेमल को खराब करना शुरू कर सकते हैं. अगर एजेंट आपके दांतों को चोट पहुंचाना शुरू कर देता है, तो उपचार बंद कर दें और अपने दंत चिकित्सक से परामर्श करें.

आज ही छोड़ दें ये आदतें वरना जल्दी ही बन जाएंगे डायबिटीज के मरीज, आज ही छोड़ना पड़ेगा

एसिडिक ड्रिंक: सोडा, कॉफी, चाय और अन्य पेय जिनमें एसिड की उच्च मात्रा होती है, जैसे कि जूस, आपके दांतों को खराब कर सकते हैं और दांतों की परत को उजागर कर सकते हैं.

अन्य लाइफस्टाइल की आदतें: अन्य खराब मौखिक स्वास्थ्य की आदतें, जैसे कि तंबाकू उत्पादों का उपयोग करना या ठीक से ब्रश न करना या फ्लॉसिंग न करना, आपके मसूड़ों को पीछे छोड़ सकता है. जब ऐसा होता है, तो मसूड़ों के आधार पर डेंटिन खुल जाता है और तापमान के प्रति संवेदनशील दांतों को जन्म दे सकता है.

अपने सेंसिटिव दांतों को ठीक करने के लिए ये उपाय आजमाएं:

अगर आप संवेदनशीलता का अनुभव कर रहे हैं, तो दंत चिकित्सक आपके संवेदनशील दांतों के लिए इनमें से किसी एक सुधार की सिफारिश कर सकता है:

एक फ्लोराइड एप्लीकेशन: फ्लोराइड एक प्राकृतिक खनिज है जिसे दंत चिकित्सक आपके सेंसिटिव दांतों पर लगा सकता है. यह एप्लिकेशन इनेमल को मजबूत करता है और इस प्रकार उजागर डेंटिन के कारण सेंसिटिवी को रोकता है.

सर्दियों में डेली धूप में बैठने की सलाह क्यों दी जाती है? जानें सूरज की किरणें आपको कौन से फायदे देती हैं

जड़ की सतहों को ढंकना: एक दंत चिकित्सक घटते मसूड़ों की समस्याओं को ठीक करने के लिए सीलेंट लगा सकता है.

माउथ गार्ड बनाना: अगर आप अपने दांतों को जकड़ते या पीसते हैं, तो एक डेंटिस्ट एक माउथ गार्ड बना सकता है जिससे आपको नींद में अपने दांतों को नुकसान होने से बचाया जा सके. यह जबड़े के दर्द में भी मदद कर सकता है.

रूट कैनाल ट्रीटमेंट: रूट कैनाल प्रोसेस के दौरान दंत चिकित्सक क्षतिग्रस्त दांत के अंदर के नरम पल्प को हटा देता है. गहरे सड़न या टूटे हुए दांत की समस्याओं को ठीक करने के लिए इसकी अनुशंसा की जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com