केला खाकर भी घटा सकते हैं एक्स्ट्रा बॉडी वेट, ये 3 फैक्ट जानकर आप भी रोज खाने लगेंगे केले

Banana For Weight Loss: हम वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह से डाइट प्लान करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केला फैट और कैलोरी सेवन को कम करने में काफी मददगार हो सकता है.

केला खाकर भी घटा सकते हैं एक्स्ट्रा बॉडी वेट, ये 3 फैक्ट जानकर आप भी रोज खाने लगेंगे केले

Banana For Weight Loss: केला पोषक तत्वों और नेचुरल शुगर से भरपूर होता है.

Weight Loss Fruit: बहुत से लोग वजन कम करने के लिए खाना छोड़ देते हैं और पता नहीं कौन-कौन सी डाइट फॉलो करने लगते हैं. हालांकि वजन कम करने के लिए एक हेल्दी डाइट फॉलो करना जरूरी है. तेजी से वजन कम करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ये एक बड़ा सवाल है, लेकिन   एक सरल और पौष्टिक विकल्प जिसे कभी-कभी नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है केला. ये फल पोषक तत्वों और नेचुरल शुगर से भरपूर होता है आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकता है. यहां जानिए केला कैसे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

अदरक-हल्दी को पानी में इस तरह मिलाएं, सुबह खाली पेट पिएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जानें बनाने का तरीका

केला वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है? | How Is Banana Beneficial In Weight Loss?

1. लो कैलोरी का पावरहाउस

केला एक लो कैलोरी वाला फल है, जो इसे वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए आइडियल विकल्प बनाता है. केले आपके कैलोरी सेवन को कम करते हैं और तृप्ति की भावना देते हैं.

3d9mfpuo

Photo Credit: iStock

2. मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है

केले में विटामिन बी 6 होता है जो अच्छी तरह से काम करने वाले मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है. अच्छी तरह से कैलोरी बर्न करने के लिए और वेट मैनेजमेंट के लिए हेल्दी मेटाबॉलिज्म जरूरी है.

चेहरे के बाल हटाने के लिए हर बार वैक्सिंग न करें, ये 3 घरेलू चीजें लगाकर भी निकाल सकते हैं सारे बाल एक साथ

3. क्रेविंग को कम करता है

केले में नेचुरल शुगर और डायटरी फाइबर होता है जो आपकी क्रेविंग को हेल्दी तरीके से तृप्त करने में मदद कर सकता है. जब आप मीठे स्नैक्स खाने के इच्छुक हों, तो केला एक स्वादिष्ट और पौष्टिक विकल्प हो सकता है.

केले कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता कर सकते हैं. रेगुलर केले खाने से आप अपने शरीर को एनर्जी दे सकते हैं, क्रेविंग को संतुष्ट कर सकते हैं और स्वादिष्ट और पौष्टिक तरीके से अपने वजन घटाने के टारगेट को बढ़ावा दे सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)