अदरक-हल्दी को पानी में इस तरह मिलाएं, सुबह खाली पेट पिएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जानें बनाने का तरीका

Ginger Turmeric Drink: सेहतमंद रहने के लिए बहुत से लोग अदरक और हल्दी के पानी का सेवन करने की सलाह देते हैं. वाकई ये पानी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यहां जानिए कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में.

अदरक-हल्दी को पानी में इस तरह मिलाएं, सुबह खाली पेट पिएं, फायदे जान रह जाएंगे हैरान, जानें बनाने का तरीका

Ginger Turmeric Water: अदरक-हल्दी का पानी सेहत के लिए कमाल कर सकता है.

Ginger Turmeric Water: ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी या ताजी बनी चाय या कॉफी से करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप सुबह क्या पीते हैं इसका आपके स्वास्थ्य पर डायरेक्ट असर करता है. बहुत से लोग सेहतमंद रहने के लिए अदरक और हल्दी के पानी पर स्विच करने की सलाह देते हैं. कच्ची हल्दी और अदरक दोनों ही प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करते हैं. सुबह इस हेल्दी ड्रिंक को पीने के 5 फायदे यहां बताए गए हैं.

सुबह अदरक-हल्दी का पानी पीने के फायदे | Ginger-Turmeric Water Benefits

1. सूजन रोधी गुण

अदरक और हल्दी दोनों में शक्तिशाली सूजन-रोधी यौगिक होते हैं, जैसे अदरक में जिंजरोल और हल्दी में करक्यूमिन. सुबह इन मसालों का सेवन शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. गठिया जैसी स्थितियों से असुविधा को कम कर सकता है.

ऐसे कन्‍ज्‍यूम कर लिया तो Magic कर सकती है हल्‍दी, एंटी-कैंसर, इम्यूनिटी बूस्‍टर होने के साथ ही देगी निरोगी काया...

2. ​डायजेशन हेल्थ में सुधार

अदरक का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देने और मतली को कम करके पाचन में सहायता के लिए किया जाता है. हल्दी पाचन तंत्र को शांत करके डायजेशन हेल्थ को सपोर्ट कर सकती है. अदरक हल्दी ड्रिंक पीने से पाचन को उत्तेजित करने और पाचन संबंधी परेशानी को कम करने में मदद मिल सकती है.

5v6npgl

3. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

हल्दी और अदरक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं और इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. अदरक-हल्दी ड्रिंक के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से इम्यून रिएक्शन मजबूत हो सकता है.

4. पीरियड्स में मददगार

अदरक का मध्यम सेवन पीरियड्स के दर्द को कम करने में भी सहायक माना जाता है, जिसे डिसमेनोरिया भी कहा जाता है. जब भी पीरियड्स में दर्द सताए तो अदरक और हल्दी की ड्रिंक का सेवन करें.

चेहरे के बाल हटाने के लिए हर बार वैक्सिंग न करें, ये 3 घरेलू चीजें लगाकर भी निकाल सकते हैं सारे बाल एक साथ

5. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

हल्दी करक्यूमिन से भरपूर होती है, जो दिल को स्वस्थ रखने और आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित हो सकती है. इसके अलावा ये एक एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट और एंटीऑक्सीडेंट है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सतका है.

6. ​कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है

हल्दी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मददगार साबित हो सकती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. रोज कुछ दिन तक इस ड्रिंक का सेवन आपको कोलेस्ट्रॉल में फायदा दे सकता है.

अदरक हल्दी पेय बनाने की विधि | Ginger turmeric drink recipe

सामग्री

  • 1 कप गर्म पानी
  • आधा छोटा चम्मच कसा हुआ ताजा अदरक या अदरक पाउडर
  • आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर या ताजी पिसी हुई हल्दी
  • एक चुटकी काली मिर्च
  • शहद या नींबू

बनाने का तरीका

  • इस आसान रेसिपी को शुरू करने के लिए पानी गर्म करें.
  • गर्म पानी में कसा हुआ अदरक, हल्दी पाउडर या पिसी हुई हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च डालें.
  • गर्म पानी में कसा हुआ अदरक या कसा हुआ हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च डालें.
  • सामग्री को मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं. चाहें तो इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं. इस मिश्रण को सुबह खाली पेट पिएं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)