विज्ञापन
Story ProgressBack

शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन

Yoga For Younger Skin | How To Look Young? शहनाज हुसैन ने कहा ''मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, मानसिक स्वास्थ्य और सुंदरता एक दूसरे के पूरक हैं. जब तक हम अंदर से स्वस्थ नहीं होंगे, हम सुंदरता को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते. बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए, अच्छा स्वास्थ्य सभी की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए.''

शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन

Yoga For Younger Skin | How To Look Young? योग प्राचीन समय से किया जा रहा ऐसा अभ्यास है, जो आपके स्वास्थ्य बेहतर बनाता है. यह आपको शारीरिक तंदुरुस्ती प्रदान करता है और मन को शांत करता है. इतना ही नहीं, योग की मदद से आप अपनी त्वचा को भी निखार सकते हैं. योग रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा और बालों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं. इतना ही नहीं, कई योग मुद्राएं लिम्फेटिक सिस्टम को उत्तेजित करती हैं, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिलती है. जब शरीर से टॉक्सिन निकलेंगे, तो एक्ने और पिंपल्स की समस्या से भी राहत मिल सकती है. शहनाज हुसैन ने बताए कुछ ऐसे आसन जिन्हें करके हम बुढ़ापे में भी जवान दिख सकते है. चलिए आज आपको ऐसे योगासन बताएं जिनकी मदद से आपको ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. 

शहनाज हुसैन ने कहा ''मेरा दृढ़ विश्वास है कि एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, मानसिक स्वास्थ्य और सुंदरता एक दूसरे के पूरक हैं. जब तक हम अंदर से स्वस्थ नहीं होंगे, हम सुंदरता को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते. बेदाग त्वचा और चमकदार बालों के लिए, अच्छा स्वास्थ्य सभी की सूची में सबसे ऊपर होना चाहिए.''

त्वचा पर निखार लाते हैं ये 3 योगासन

1. त्वचा पर निखार लाने के लिए अधोमुख श्वानासन:

चेहरे पर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, स्वस्थ चमक को बढ़ावा देता है. तनाव से राहत देता है और मन को शांत करता है. चेहरे पर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने से, डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग आंखों के आस-पास की सूजन को कम करने और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है. बेहतर रक्त संचार और कम तनाव से चेहरा अधिक आराम और तरोताजा दिखाई देता है.

अधो मुख श्वानासन के लाभों में से एक यह है कि यह पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाता है. जब आप यह आसन करते हैं, तो इससे रक्त चेहरे पर रक्त की तेजी पहुंचता है. यह बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह स्किन सेल्स को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाता है, जिससे आपको एक स्वस्थ, चमकदार त्वचा मिल सकती है. 

Latest and Breaking News on NDTV

2. त्वचा पर निखार लाने के लिए भुजंगासन:

कोबरा पोज या भुजंगासन पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को उत्तेजित करती है. इसे करने से आपका स्ट्रेस लेवल म होता है और मन शांत होता है. जब आपकी थकान कम होती है, तो नींद अच्छी आती है. इस तरह से आपकी आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन कम होने में मदद मिल सकती है. इससे त्वा भी रिफ्रेश भी रहती है. इसी तरह, हार्मोनल असंतुलन के कारण कई त्वचा संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. इससे मुंहासे, पिपल्स और ऑयलीनेस होने लगती है. जब आप भुजंगासन करते हैं, तो इससे आपकी एंडोक्राइन सिस्टम रेगुलेट होता है. जब आपके हार्मोन बैलेंस होंगे, तो आपकी त्वचा पर भी फर्क नजर आएगा.

3. त्वचा पर निखार लाने के लिए ताड़ासन:

इसे करना बहुत ज्यादा आसान है और आप इस अभ्यास को दिन में किसी भी वक्त कर सकते हैं. यह गहरी और लयबद्ध सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक घटकों में से एक है. यह आसन उन के लिए महत्वपूर्ण है जो योग आसनों का अभ्यास करके एक चमकदार रंगत पाना चाहते हैं. ताड़ासन का नियमित अभ्यास आपके शरीर के प्राकृतिक डिॉक्सिफिकेशन मेकेनिज्म को सहायता प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा अधिक साफ और चमकदार हो जाती है.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैंसर का जल्दी पता लगाने वाले अमेरिकी स्टार्टअप नवॉक्स को मिली फंडिंग, इंडियन मार्केट में एंट्री की तैयारी
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
त्रिपुरा में अब तक 2023-24 में लगभग 1790 लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हुए, पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत
Next Article
त्रिपुरा में अब तक 2023-24 में लगभग 1790 लोग एचआईवी/एड्स से संक्रमित हुए, पॉजिटिविटी रेट 0.89 प्रतिशत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;