विज्ञापन
Story ProgressBack

एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मिलेगी मदद, हफ्ते में 3 बार लगाने से दिखेगा असर

Aloe Vera For Wrinkles: एलोवेरा का उपयोग करके त्वचा की मसाज करने से झुर्रियों का प्रकोप कम हो सकता है. एलोवेरा त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है. यहां जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है.

Read Time: 5 mins
एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मिलेगी मदद, हफ्ते में 3 बार लगाने से दिखेगा असर
Skin Care: झुर्रियों को कम करने के लिए हमेशा से ही नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद माने गए हैं.

Jhuriya kam karne ke upay: हममें से बहुत से लोग कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां आने से परेशान हो जाते हैं. फेस पर कई कारणों से सिलवटें पड़ने लगती हैं. ऐसे में लोग बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं ताकि झुर्रियों को हटाया जा सके. बहुत बार मेडिकल ट्रीटमेंट का भी सहारा लिया जाता है. हालांकि झुर्रियों को कम करने के लिए हमेशा से ही नेचुरल उपाय काफी फायदेमंद माने गए हैं. अगर आप भी झुर्रियां कैसे कम करें? झुर्रियां दूर करने के उपाय क्या हैं, जैसे सवालों से जूझ रहे हैं, तो झुर्रियों को कम करने के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर साबित हो सकते हैं. क्या आप झुर्रियों को दूर करने के लिए नेचुरल उपाय तलाश रहे हैं? यहां हम एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसकी मदद से आप चेहरे न सिर्फ कुदरती चमक दे सकते हैं बल्कि चेहरे से पिग्मेंटेशन और झुर्रियों को गायब करने में भी मदद मिल सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए सिर्फ इन 5 चीजों का महीनेभर तक कर लीजिए सेवन, दिखने लगेगा असर

चेहरे पर क्या लगाने से झुर्रियां दूर हो सकती हैं:

चेहरे को हेल्दी और ताजगी देने के लिए बहुत सारे तरीके मौजूद हैं. ज्यादा लोग चेहरे की झुर्रियों और उम्र के प्रभावों को हटाने के लिए क्रीम और मेडिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं. हालांकि, कई घरेलू नुस्खे भी बहुत प्रभावी हो सकते हैं. एक ऐसा घरेलू उपाय है जो खासतौर से झुर्रियों को कम करने में सहायक हो सकता है, वह है एलोवेरा.

Advertisement

झुर्रियों को हटाने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera To Remove Wrinkles)

एलोवेरा में कई पोषक तत्वों की अधिकता होती है, जो त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और खासतौर से एन्जाइम्स होते हैं जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं.  एलोवेरा का उपयोग चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है. एलोवेरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और त्वचा को तरोताजा बनाने वाले तत्व झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

एक अध्ययन के अनुसार, एलोवेरा का उपयोग करके त्वचा की मसाज करने से झुर्रियों का प्रकोप कम हो सकता है. एलोवेरा त्वचा को ताजगी प्रदान करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: खाने से पहले और बाद में चाय, कॉफी पीने से बचें, आईसीएमआर ने बताया एक दिन में कितना कैफीन लेना सेफ

Advertisement

एलोवेरा का उपयोग करने के लिए आपको एक छोटा टुकड़ा लेना होता है और इसे अच्छी तरह से छील लेना होता है. फिर इस छीले हुए टुकड़े को चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से आप अपनी स्किन को हेल्दी और रिंकल फ्री रख सकते हैं. यह एक प्राकृतिक और सस्ता तरीका है त्वचा को सुंदरता से भर सकता है. एलोवेरा का उपयोग करने से चेहरे की झुर्रियों में सुधार हो सकता है.

एलोवेरा के स्किन के लिए फायदे (Benefits of aloe vera for skin)

एलोवेरा त्वचा के लिए एक पोषणशाली तत्व है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो झुलसने को कम करने में सहायक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मिलेगी मदद

एलोवेरा में ये चीज मिलाकर भी लगा सकते हैं आप:

एलोवेरा को अकेले या उसे अन्य प्राकृतिक उपचारों के साथ मिश्रित किया जा सकता है, जैसे कि शहद, नींबू या आपकी पसंदीदा त्वचा क्रीम. एलोवेरा और इन अन्य तत्वों का मिश्रण त्वचा को पोषित कर सकता है और झुलसने को कम करने में मदद कर सकता है.

इस तरह से तैयार करें झुर्रियां दूर करने वाला मिश्रण:

एलोवेरा जेल की तैयारी: एलोवेरा के पत्तों को धो लें और उन्हें काट लें. उन्हें ब्लेंडर में डालें और साफ पानी से मिलाएं ताकि एक जेल की तरह का तत्व बने.
मिश्रण तैयार करें: एलोवेरा जेल को प्राकृतिक चीजों के साथ मिलाएं, जैसे कि शहद या नींबू का रस.

इसे त्वचा पर 15-20 मिनट तक छोड़ें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में कुछ बार दोहराएं ताकि सबसे अच्छा परिणाम मिलें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर
एलोवेरा में ये चीज मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मिलेगी मदद, हफ्ते में 3 बार लगाने से दिखेगा असर
चार धाम यात्रा और दिल से जुड़ी समस्याओं का क्या है कनेक्शन? जाने से पहले कार्डियोलॉजी के एक्सपर्ट से जानिए कैसे रखें अपना ख्याल
Next Article
चार धाम यात्रा और दिल से जुड़ी समस्याओं का क्या है कनेक्शन? जाने से पहले कार्डियोलॉजी के एक्सपर्ट से जानिए कैसे रखें अपना ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;