विज्ञापन
Story ProgressBack

खाने से पहले और बाद में चाय, कॉफी पीने से बचें, आईसीएमआर ने बताया एक दिन में कितना कैफीन लेना सेफ

Why Shouldn't We Drink Tea After A Meal?: आईसीएमआर शोधकर्ताओं ने बताया कि चाय और कॉफी में "कैफीन होता है, जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है और शारीरिक निर्भरता को प्रेरित करता है".

Read Time: 3 mins
खाने से पहले और बाद में चाय, कॉफी पीने से बचें, आईसीएमआर ने बताया एक दिन में कितना कैफीन लेना सेफ
मेडिकल बॉडी ने चाय और कॉफी के बहुत ज्यादा सेवन के खिलाफ चेतावनी दी है.

When not to drink tea?: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने भारतीय संस्कृति में गहराई से रचे-बसे दो प्रिय पेय पदार्थों चाय और कॉफी के सेवन में संयम बरतने की सलाह दी है. मेडिकल बॉडी ने हाल ही में नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन (एनआईएन) के साथ साझेदारी में 17 नई डाइट गाइडलाइन्स पेश की हैं, जिसका लक्ष्य पूरे भारत में हेल्दी खाने की आदतों को प्रोत्साहित करना है. ये गाइडलाइन्स बैलेंस डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल के महत्व पर जोर देते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: भीषण तपती गर्मी और लू से बचने के लिए अपनाएं ये 4 उपाय, एक में भी चूके तो होगी गड़बड़

उनके सांस्कृतिक महत्व को पहचानते हुए, मेडिकल एक्सपर्ट ने संभावित हेल्थ कंसर्न के कारण चाय और कॉफी के बहुत ज्यादा सेवन के खिलाफ भी चेतावनी दी है. आईसीएमआर के शोधकर्ताओं ने बताया कि चाय और कॉफी में "कैफीन होता है, जो सेंट्रल नर्व्स सिस्टम को उत्तेजित करता है और शारीरिक निर्भरता को बढ़ावा देता है".

Advertisement

गाइडलाइन पॉपुलर ड्रिंक्स के कैफीन कंटेंट पर भी प्रकाश डालते हैं, यह देखते हुए कि 150 मिलीलीटर कप ब्रूड कॉफी में 80 - 120 मिलीग्राम कैफीन होता है, इंस्टेंट कॉफी में 50 - 65 मिलीग्राम और चाय में 30 - 65 मिलीग्राम होता है.

Advertisement

एक दिन में कितना फैकीन का सेवन सुरक्षित?

आईसीएमआर हर दिन केवल 300 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करने की सलाह देता है. मेडिकल बॉडी ने खाना खाने से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी से परहेज करने की भी सलाह दी क्योंकि इनमें टैनिन होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है. टैनिन पेट में आयरन से बंध जाता है, जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से अवशोषित करना कठिन हो जाता है. इससे आयरन की कमी और एनीमिया जैसी हेल्थ कंडिशन हो सकती हैं. इसमें कहा गया है कि बहुत ज्यादा कॉफी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रिलेटेड प्रोब्लम्स भी हो सकती हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हफ्ते में 3 बार सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, सफेद बालों को नेचुरल तरीके से काला करने में मिलेगी मदद

Advertisement

खाने से पहले और बाद में एक घंटे तक न करें कैफीन का सेवन: 

मेडिकल बॉडी ने खाने से पहले और बाद में कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी का सेवन न करने की सलाह दी क्योंकि इनमें टैनिन होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है. टैनिन पेट में आयरन से बंध जाता है, जिससे शरीर के लिए आयरन को ठीक से ग्रहण करना मुश्किल हो जाता है. इससे आयरन की कमी हो सकती है. कहा गया है कि भारी मात्रा में कॉफी के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की परेशानियां भी हो सकती हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में फूड प्वाइजनिंग से रहें सतर्क, जानिए किस वजह से होती है ये दिक्कत, लक्षण, कारण और राहत पाने के घरेलू नुस्खे
खाने से पहले और बाद में चाय, कॉफी पीने से बचें, आईसीएमआर ने बताया एक दिन में कितना कैफीन लेना सेफ
हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के बीच क्या अंतर है? दोनों के कारण, लक्षण, रोकथाम और इलाज के बारे में जानें
Next Article
हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर के बीच क्या अंतर है? दोनों के कारण, लक्षण, रोकथाम और इलाज के बारे में जानें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;