Worst Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!

What Should A Diabetic Avoid?: डायबिटीज होने का मतलब है कि आपको अपने खाने या पीने की हर चीज के बारे में पता होना चाहिए. खासकर डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) के सेवन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी और अनहेल्दी ड्रिक्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको आज ही जान लेना चाहिए.

Worst Drink For Diabetics: डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!

Worst Drink For Diabetics: डायबिटीज में सबसे ज्यादा अनहेल्दी ड्रिंक्स ही शुगर लेवल को बढ़ाती हैं

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों को कभी नहीं करना चाहिए इन 3 ड्रिंक्स का सेवन.
  • यहां जानें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ड्रिंक्स.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए कारगर हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स.

Drink For Diabetes Patient: डायबिटीज होने का मतलब है कि आपको अपने खाने या पीने की हर चीज के बारे में पता होना चाहिए. खासकर डायबिटीज के लिए ड्रिंक्स (Drinks For Diabetes) के सेवन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. आपको बता होना चाहिए कि डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स (Worst Drink For Diabetics) कौन सी हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है और वे आपके रक्त शर्करा (Blood Sugar Level) को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. डायबिटीज में शून्य-कैलोरी या कम-कैलोरी ड्रिंक की सिफारिश की जाती है. आप अपनी डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में जो कुछ भी शामिल करते हैं उसका अर्थ सिर्फ एक ही होना चाहिए कि ब्लड शुगर लेवल के स्पाइक को रोकना है. जब भी संभव हो शुगर युक्त पेय (Sugary Drinks) से बचें. यह न केवल वे आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, बल्कि वे आपके दैनिक अनुशंसित कैलोरी सेवन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए भी जिम्मेदार हो सकते हैं.

हालांकि शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके (Ways To Control Sugar Level) कई हैं लेकिन जबतक आप अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं देते स्थिति सुधरना मुश्किल है. ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks For Diabetes) काफी लाभकारी हो सकती हैं. यहां डायबिटीज रोगियों के लिए हेल्दी और अनहेल्दी ड्रिक्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको आज ही जान लेना चाहिए.

डायबिटीज में कभी न करें इन ड्रिंक्स का सेवन | Never Consume These Drinks In Diabetes

1. नियमित सोडा

डायबिटीज में जिस ड्रिंक्स से बचना चाहिए उनमें सोडा शीर्ष स्थान पर है. सोड़ा में काफी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट होती है. इस शुगर युक्त पेय को वजन बढ़ाने और दांतों के क्षय से भी जोड़ा गया है, इसलिए इसे छोड़ना सबसे अच्छा विकल्प है. इसके बजाय, चीनी मुक्त फल, पानी या चाय का सेवन करें.

8s6qca3oDrink For Diabetes Patient: सोडा डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब ड्रिंक्स है

2. एनर्जी ड्रिंक

एनर्जी ड्रिंक्स कैफीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों में उच्च हो सकते हैं. एनर्जी ड्रिंक्स न केवल आपके रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं, बल्कि वे इंसुलिन प्रतिरोध का कारण भी बन सकते हैं. यह टाइप 2 मधुमेह के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में आपको आज से ही इन ड्रिंक्स का सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

बहुत अधिक कैफीन लेने के दुष्प्रभाव

- घबराहट का कारण
- हाई ब्लड प्रेशर
- अनिद्रा

3. फलों का रस बिना मीठा किया हुआ

फलों का रस मॉडरेशन में ठीक है. सभी फलों के रस आपके आहार में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट जोड़ सकते हैं और शुद्ध (प्राकृतिक) शुगर हैं. यह संयोजन आपके रक्त शर्करा पर कहर बरपा सकता है और वजन बढ़ाने के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. फलों के स्वाद वाले पेय में पूरी-कैलोरी सोडा जितनी चीनी हो सकती है. अगर आपके पास फलों का रस है जो कि फीका नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा रस लें जो 100 प्रतिशत शुद्ध हो और इसमें कोई शुगर न हो.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे हेल्दी हैं ये ड्रिंक्स | These Drinks Are The Most Healthy For Diabetes Patients

1. पानी

जब जलयोजन की बात आती है, तो पानी मधुमेह वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है. उच्च रक्त शर्करा का स्तर निर्जलीकरण का कारण बन सकता है. पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त ग्लूकोज को खत्म करने में मदद मिल सकती है.

gusbftp

Drink For Diabetes Patient: डायबिटीज में खूब सारा पानी पीना चाहिए, जिससे हाइड्रेशन बना रहे 

2. चाय

शोध से पता चला है कि ग्रीन टी का आपके सामान्य स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यह आपके रक्तचाप को कम करने और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है. कुछ शोद इसे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार बताते हैं.

3. कॉफी

एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने से आपके टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिदिन 2 से 3 कप पीने वाले लोगों के लिए जोखिम का स्तर और भी कम हो सकता है. अगर कैफीन आपको चिड़चिड़ा बना देता है, तो एक कप को कम करें.

4. सब्जियों का रस

आप टमाटर का रस या सब्जी का रस वैकल्पिक रूप से आजमा सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियां, अजवाइन, या खीरे के मिश्रण को विटामिन और खनिजों की एक स्वादिष्ट आपूर्ति के लिए मुट्ठी भर जामुन के साथ बनाएं. दिन के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट के हिस्से के रूप में जामुन को शामिल करना याद रखें

5. कम वसा वाला दूध


डेयरी उत्पादों को प्रत्येक दिन अपने आहार में शामिल करना चाहिए. उनमें महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं, लेकिन वे आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल करते हैं. हमेशा अपने पसंद के दूध के अनचाहे, कम वसा वाले या स्किम संस्करण चुनें. आप डेयरी-फ्री, लो-शुगर विकल्प, जैसे कि फोर्टिफाइड अखरोट या नारियल का दूध भी आजमा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.