विज्ञापन
This Article is From Mar 16, 2023

World Sleep Day 2023: अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने फोन में आज ही डाउनलोड करें ये 5 ऐप्स, हर एक फीचर सुलाने में करेगा मदद

World Sleep Day 2023: बहुत से लोग स्लीप ट्रैकिंग का उपयोग यह जांचने के लिए करते हैं कि उन्हें कितना आराम मिला है. इस बात का ध्यान रखने के लिए कि आप एक हेल्दी स्लीप साइकिल बनाए रखें, यहां कुछ ऐप्स हैं जो आपको अच्छे से सोने में मदद करेंगे.

World Sleep Day 2023: अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने फोन में आज ही डाउनलोड करें ये 5 ऐप्स, हर एक फीचर सुलाने में करेगा मदद
World Sleep Day 2023: 17 मार्च को दुनिया भर में वर्ल्ड स्लीप डे के रूप में मनाया जाएगा.

World Sleep Day 2023: इस साल 17 मार्च को दुनिया भर में वर्ल्ड स्लीप डे के रूप में मनाया जाएगा. वर्ल्ड स्लीप डे का आयोजन वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा किया जाता है और इस दिन का उद्देश्य नींद से संबंधित समस्याओं और स्लीप डिसऑर्डर्स की रोकथाम और मैनेजमेंट के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है. डेली बेस पर एक हेल्दी स्लीप साइकिल (Healthy Sleep Cycle) बनाए रखना जरूरी है. 7-8 घंटे की अच्छी नींद शरीर और उसकी कार्यक्षमता के लिए जरूरी है. हालांकि, हम अक्सर अपने घटते नींद के समय का ट्रैक खो देते हैं क्योंकि हमारा जीवन पढ़ाई, काम और खेल से चलता रहता है. इसलिए बहुत से लोग स्लीप ट्रैकिंग (Sleep Tracking) का उपयोग यह जांचने के लिए करते हैं कि उन्हें कितना आराम मिला है. इस बात का ध्यान रखने के लिए कि आप एक हेल्दी स्लीप साइकिल बनाए रखें, यहां कुछ ऐप्स हैं जो आपकी स्लीप को ट्रैक करने में मदद करेंगे.

अच्छे से सोने में मदद करेंगे ये ऐप्स | These Apps Will Help You Sleep Well

1) स्लीप साइकिल

स्लीप साइकल एक ऐसा ऐप है जो आपके सोने के समय और पैटर्न पर नजर रखने में आपकी मदद करता है. ऐप में कुछ बेहतरीन खासियतें भी हैं, जिसमें आपके फोन के जरिए आपके द्वारा की जाने वाले साउंड को एनालिसिस करके आपकी नींद की निगरानी करना शामिल है.

रात को आंखें बंद करते ही लेना चाहते हैं गहरी नींद तो रोज पीना शुरू करें ये ड्रिंक्स, देखिए कैसे झट से आएगी नींद

2) हेडस्पेस

हेडस्पेस ध्यान के बारे में है और अपने मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन टेक्नीक का उपयोग करना है. स्लीप वॉइस के अलावा जो आपको अच्छी तरह से रेस्ट करने में मदद करती है, ऐप में माइंडफुल रहने के लिए कई कोर्सेज भी हैं. ऐप में कुछ साफ-सुथरी तरकीबें भी हैं जैसे कि स्पीकर की आवाज में हेरफेर करना.

using phone in the toilet

Photo Credit: iStock

3) शांत (Calm)

एक मेडिटेशन ऐप है जिसका उपयोग आप बिस्तर पर जाने से ठीक पहले कर सकते हैं. इस लिस्ट के ज्यादातर ऐप्स की तरह ये आपको स्लीप स्टोरीज, सुखदायक संगीत और यहां तक कि शरीर को आराम देने वाले मूवमेंट के साथ तेजी से सोने में मदद करेगा. ऐप ज्यादातर लोगों को बिस्तर पर चिंता जैसी समस्या से निपटने में मदद कर सकता है.

रोज रात को सोने से ठीक पहले नाभि पर दो बूंद तेल डालने के हैं बहुत फायदे, ये ऑयल माने जाते हैं सबसे अच्छे

4) रिलैक्स मेलोडीज

जैसा कि नाम से पता चलता है एक ऐसा ऐप है जो आपको सोने में मदद करने के लिए कई आवाजें बजा सकता है और अच्छी नींद भी बनाए रख सकता है. आप ऐप को पूरी रात संगीत चलाने या कुछ समय के बाद बंद करने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं.

5) नूस्ली

ये आपको सुकून देने वाली आवाजें भी सुनाता है. हालांकि, इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप अपनी आवाज को अपने टेस्ट और इनवायरमेंट के अनुसार कस्टमाइज कर अपना खुद का साउंडस्केप बना सकते हैं. जब आप काम करने की कोशिश कर रहे हों तो रात में आपके लिए सही नींद लाने वाली स्टेज बनाए रखने के लिए किसी भी चीज के लिए नूस्ली का उपयोग किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
World Sleep Day 2023: अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो अपने फोन में आज ही डाउनलोड करें ये 5 ऐप्स, हर एक फीचर सुलाने में करेगा मदद
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com