विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2022

World Physical Therapy Day 2022: इन 5 योग आसनों से सुधारें अपना पोश्चर, शरीर के दर्द से मिलेगी निजात

World Physical Therapy Day: विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस पर दुनिया भर के फिजियोथेरेपिस्ट लोगों को हेल्दी और स्वतंत्र रहने में मदद पाने के लिए फिजियोथेरेपी के बारे में बताते हैं. यह दिन वैश्विक फिजियोथेरेपी समुदाय की एकजुटता और एकता का सम्मान करता है.

World Physical Therapy Day 2022: इन 5 योग आसनों से सुधारें अपना पोश्चर, शरीर के दर्द से मिलेगी निजात
World Physical Therapy Day: हर साल 8 सितंबर को वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे मनाया जाता है.

World Physical Therapy Day 2022: हर साल 8 सितंबर को वर्ल्ड फिजियोथेरेपी डे मनाया जाता है. 1996 में 8 सितंबर को वर्ल्ड फिजिकल थेरेपी डे घोषित किया. 1951 में इसी दिन वर्ल्ड फिजियोथेरेपी की स्थापना की गई थी. वर्ल्ड फिजियोथेरेपी अपने सदस्य संगठनों को उनके ज्ञान को आगे बढ़ाने में सहायता करना चाहती है और विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस को केंद्र बिंदु के रूप में उपयोग करके पेशे को बढ़ावा देना है. आज विश्व भौतिक चिकित्सा दिवस के अवसर पर हम कुछ ऐसे व्यायामों के बारे में बात करेंगे जो आपके पोश्चर को बेहतर बनाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं:

अपने पोश्चर को कैसे सुधारें | How To Improve Your Posture

1) चाइल्ड पोज

चाइल्ड पोज गर्दन और पीठ के निचले हिस्से में तनाव मुक्त रहने में सहायता करती है. घुटनों को छूना चाहिए, पैर की उंगलियों को संपर्क में होना चाहिए और जब आप अपनी पिंडली की हड्डियों पर बैठते हैं तो एड़ी बाहर की तरफ होनी चाहिए. कूल्हों पर आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों को अपने सामने फैलाएं. अपने कूल्हों को अपने पैरों की ओर कम करने के लिए वापस जाएं. अगर आपकी जांघें पूरी तरह से नीचे नहीं जाती हैं, तो उन्हें तकिए या मुड़े हुए कंबल से सहारा दें. अपने सिर को बगल की ओर मोड़ें या अपने माथे को धीरे से फर्श पर रखें. अपनी कमर और पसली की पीठ में गहराई से श्वास लें.

High Cholesterol को घटाने के लिए बेहद कारगर है Dark Chocolate, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेवन करने का बेस्ट तरीका

2) आर्म रोल

अपने पेट के बल लेटते हुए अपनी दाहिनी भुजा को अपने कंधे की सीध में दाईं ओर पहुंचाएं. दाहिने हाथ को जमीन पर रखते हुए दाहिनी ओर घुमाते हुए अपने बाएं हाथ को अपने बाएं कंधे के नीचे रखें और इसे जमीन पर रखें. अपने आप को स्थिर करने में मदद करने के लिए आप अपने बाएं घुटने को मोड़ सकते हैं और अपने बाएं पैर को जमीन पर सपाट रख सकते हैं. इस स्ट्रेच को 5 सांसों या 30 सेकंड के लिए रोककर रखें.

40 की उम्र में 25 के दिखने का राज है ये जादुई चाय, हर दिन जवां और बेदाग रहेगी त्वचा

3) कोबरा पोज

अपने कंधों के नीचे अपने हाथों से अपने पेट के बल जमीन पर लेट जाएं. अपनी नाभि को अपनी रीढ़ की ओर खींचते हुए अपनी आंतरिक जांघों को एक साथ स्क्वीज करें आपका माथा जमीन पर सपाट होना चाहिए. अपने कंधों और छाती को जमीन से ऊपर उठाने के लिए अपनी हथेलियों से दबाते हुए अपने सिर को आगे और ऊपर लाएं. कोहनी मुड़ी रहनी चाहिए.

4) चेस्ट ओपनर

अपने हाथों को अपनी पीठ के पीछे रखें और अपने शरीर के सामने को फैलाने के लिए अपनी आर्म्स को अपनी पीठ से दूर करते हुए फर्श की ओर धकेलें. अपनी छाती में स्ट्रेच महसूस करने के लिए अपनी छाती खोलें और अपना सिर उठाएं. कम से कम पांच सांसों को रोके रखने के बाद छोड़ें.

फेफड़ों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, पता भी नहीं चलेगा कब डैमेज हो गए लंग्स

5) गोलपोस्ट निचोड़

अपनी कोहनियों को अपने कंधों से 90 डिग्री के कोण पर मोड़कर सीधे बैठते हुए अपनी बाहों को एक गोलपोस्ट मुद्रा में ऊपर उठाएं. अपने कंधों को गिराने के बाद अपनी कोहनियों को कमर के पीछे की ओर खींचे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
World Physical Therapy Day 2022: इन 5 योग आसनों से सुधारें अपना पोश्चर, शरीर के दर्द से मिलेगी निजात
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com