विज्ञापन
Story ProgressBack

'कड़वा' साबित हो सकता है ज्यादा मीठा और तला-भुना, फूड्स जो लिवर पर शराब की तरह ही करते हैं असर, आप इन्हें रोज खा रहे हैं...

World Liver Day: लिवर शरीर के वेयरहाउस के रूप में काम करता है, जो व्यक्ति द्वारा खाए (उपभोग की) जाने वाली हर चीज को संसाधित करता है. अधिक कैलोरी खाने से लिवर में वसा जमा हो सकती है, जिससे फैटी लीवर रोग हो सकता है जो मधुमेह और अन्य चयापचय (मेटाबोलिक) संबंधी विकारों को ट्रिगर कर सकता है.

Read Time: 5 mins
'कड़वा' साबित हो सकता है ज्यादा मीठा और तला-भुना, फूड्स जो लिवर पर शराब की तरह ही करते हैं असर, आप इन्हें रोज खा रहे हैं...
World Liver Day 2024 : लिवर के लिए कितनी खतरनाक है चीनी

World Liver Day 2024 : लिवर आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है. यह अकेला आपके शरीर के 500 से ज्यादा काम करता है. लेकिन दुख की बात है कि शरीर की बहुत सी जिम्मेदारियां निभाने वाले लिवर का ही हम ध्यान नहीं रख पा रहे हैं. गलत लाइफस्टाइल और खानपान के कारण लिवर में फैट जमा होने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. फैटी लिवर की समस्या को दो प्रकार का माना जाता है. एक अल्कोहलिक फैटी लिवर (एएलडी) दूसरा नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी). अक्सर यह माना जाता है कि एल्कोहोल यानी शराब फैटी लिवर के पीछे का एक बड़ा कारण हैं. लेकिन विश्व लिवर दिवस से पहले गुरुवार को डॉक्टरों ने बताया कि शराब को लिवर के स्वास्थ्य के लिए खराब माना जाता है, लेकिन चीनी और तेल से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन लिवर के साथ-साथ पूरे स्वास्थ्य के लिए भी उतना ही खतरनाक हो सकता है.

क्या है विश्व लिवर दिवस 2024 की थीम (World Liver Day 2024 Theme)

लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है. इसके महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष की थीम है 'सतर्क रहें, नियमित लिवर जांच कराएं और फैटी लिवर रोगों को रोकें'.

शरीर में लिवर का क्या काम है और कैसे लिवर के खराब होने का असर हो सकता है सेहत पर 

लिवर शरीर के वेयरहाउस के रूप में काम करता है, जो व्यक्ति द्वारा खाए (उपभोग की) जाने वाली हर चीज को संसाधित करता है. अधिक कैलोरी खाने से लिवर में वसा जमा हो सकती है, जिससे फैटी लीवर रोग हो सकता है जो मधुमेह और अन्य चयापचय (मेटाबोलिक) संबंधी विकारों को ट्रिगर कर सकता है.

World Liver Day 2024: किस तरह करें अपने लिवर की देखभाल, ये 5 तरीके हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद

लिवर के लिए कितनी खतरनाक है चीनी

अपोलो प्रोहेल्थ की चिकित्सा निदेशक डॉ. श्रीविद्या ने आईएएनएस को बताया, "जबकि शराब से संबंधित लीवर रोग के खतरे सर्वविदित हैं, शर्करा (चीनी) और वसा जैसे उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से होने वाले गैर-अल्कोहल यकृत रोग पर चिंता बढ़ रही है. यह स्थिति लिवर सिरोसिस समेत अल्कोहलिक लिवर रोग जैसी ही गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकती है, जिसके लिए अंततः लिवर प्रत्यारोपण की जरूरत हो सकती है."

पीडी हिंदुजा अस्पताल के डॉ. पवन ढोबले ने कहा, "ज्यादा चीनी और तेल का सेवन, शराब की तरह लिवर के ऊतकों के माध्यम से बिखरे हुए वसा की बूंदों को जन्म देता है, जिससे सूजन के कारण लिवर को नुकसान होता है.

कैसे लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है चीनी और तेल का ज्यादा सेवन (Why excess oil and sugar in foods equally bad as alcohol for liver| 

ज्यादा चीनी और तेल के सेवन से मोटापा बढ़ता है, जिससे गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) सहित लीवर के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. डाटा से पता चलता है कि हर चार में से लगभग एक भारतीय वयस्क या तो अधिक वजन वाला है या मोटापे से ग्रस्त है, जिससे फैटी लीवर रोग का खतरा है. शराब का उपयोग भी बढ़ रहा है.

World Liver Day 2024: क्या है महत्व, इतिहास और थीम, जानिए लिवर को कैसे रखें सेहतमंद

भारत में एनएएफएलडी पर रिपोर्टों का विश्लेषण करते हुए एम्स द्वारा किए गए एक अध्ययन में एक चौंकाने वाला सच सामने आया है. एक तिहाई से ज्यादा (38 प्रतिशत) भारतीयों को फैटी लीवर या एनएएफएलडी है. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल हेपेटोलॉजी के अनुसार, यह घटना लगभग 35 प्रतिशत बच्चों को भी प्रभावित करती है और कम उम्र से ही लाइफस्टाइल से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के समाधान पर ध्यान देने की सिफारिश करती है.

निष्कर्ष 

हावड़ा के आरएन टैगोर अस्पताल और नारायण अस्पताल के डॉ. राहुल रॉय ने आईएएनएस को बताया, "भारत में लिवर की बीमारियां गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता के रूप में उभरी हैं. एनएएफएलडी अक्सर प्रारंभिक चरण में अज्ञात रहता है क्योंकि इसमें लक्षण सामने नहीं आते हैं. हालांकि, यह गंभीर लिवर रोगों में बदल सकता है." 

उन्होंने कहा, "आहार का पश्चिमीकरण, जिसमें फास्ट फूड की बढ़ती खपत और फलों और सब्जियों की कमी शामिल है, फैटी लीवर रोगों के बढ़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है."

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
'कड़वा' साबित हो सकता है ज्यादा मीठा और तला-भुना, फूड्स जो लिवर पर शराब की तरह ही करते हैं असर, आप इन्हें रोज खा रहे हैं...
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Next Article
पीरियड्स के दौरान गुड़ खाने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए Periods में गुड़ का सेवन करने का सही तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;