विज्ञापन
Story ProgressBack

World Liver Day 2024: किस तरह करें अपने लिवर की देखभाल, ये 5 तरीके हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद

How To Take Care of a Liver : लिवर हमारे शरीर का वो हिस्सा है जिसका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है, क्योंकि लिवर एक दिन में लगभग 500 काम करता है.  

Read Time: 3 mins
World Liver Day 2024: किस तरह करें अपने लिवर की देखभाल, ये 5 तरीके हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद

How To Take Care of a Liver :  मानव शरीर का दूसरा सबसे अहम अंग लिवर को माना जाता है. ब्लड से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालना इसका सबसे प्रमुख काम हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन से अतिरिक्त ग्लूकोज को हटाकर ब्लड शुगर के लेवल को सही बनाए रखने में भी सहायक है. लिवर पित्त के उत्पादन के लिए भी जिम्मेदार है, साथ ही यह वसा के अवशोषण में सहायक होता है. लिवर अमीनो एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में भी हेल्प करता है. साथ ही विभिन्न विटामिन, कॉपर और आयरन की सही मात्रा को स्टोर करता है.  चूंकि ये हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी अंग है, इसकी देखभाल के लिए आपको क्या करना चाहिए आइए जानते हैं.

लिवर का किस तरह रखें ख्याल (How To Take Care of a Liver)

बाहर से लाई चीजों को अच्छे से धोएं : कीटनाशक और अन्य विषैले पदार्थ आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बाहर से लाए कोई भी सब्जी और फल को अच्छी तरह धोकर इस्तेमाल करें. इससे उसमें मौजूद रसायन धुल जाएंगे और आपके लिवर को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. 

व्यायाम करें और सही खान-पान रखें : अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करें. जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहे आप मोटापे से बचे रहें. नियमित व्यायाम करने से आप फैटी लीवर जैसे रोग से खुद को बचा सकते हैं. 

खाने से पहले क्यों जरूरी है अखरोट को भिगोना? एक्सपर्ट से जानिए सेहत को मिलते हैं कितने फायदे

शराब के सेवन से बचें : अगर आप सोचते हैं कि अधिक मात्रा में शराब पीकर ही आपका लिवर खराब होता है तो आप गलत हैं. पुरुषों के लिए दिन में केवल चार औंस हार्ड शराब और महिलाओं के लिए दो औंस शराब आपके लिवर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर सकती है.

 हेपेटाइटिस ए, बी और सी को रोकें : हेपेटाइटिस ए और बी लीवर की वायरल बीमारियां हैं. आज के समय में अधिकतर बच्चों को इसका टीका लग चुका है, ये टीके जरूर लगवाएं. हेपेटाइटिस ए दूषित भोजन या पानी के संपर्क में आने से फैलता है. ऐसे में साफ सफाई का खास ख्याल रखें.

World Liver Day 2024: क्या है महत्व, इतिहास और थीम, जानिए लिवर को कैसे रखें सेहतमंद

दवाओं और जड़ी-बूटियों से रहें सावधान  : शोध के अनुसार बाजार से कई दवाइयों को प्रतिबंधित कर दिया गाय है क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी मर्जी से दवा खा लेते हैं जो लिवर के लिए हानिकारक थीं. प्रतिबंधित दवाओं को कभी न खाएं, ये आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

How to Keep Your Liver Healthy | Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
World Liver Day 2024: किस तरह करें अपने लिवर की देखभाल, ये 5 तरीके हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;