विज्ञापन
Story ProgressBack

कम उम्र के लोगों में इस वजह से बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, विश्व किडनी दिवस पर जानिए 8 कारण

World Kidney Day 2024: रेगुलर मेडिकल चेकअप और स्क्रीनिंग से भी किडनी की पथरी का जल्द पता लगाने और कॉम्प्लीकेशन्स को रोकने में मदद मिल सकती है.

Read Time: 4 mins
कम उम्र के लोगों में इस वजह से बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, विश्व किडनी दिवस पर जानिए 8 कारण
World Kidney Day 2024: फिजिकल एक्टिवटी की कमी किडनी की पथरी के विकास से जुड़ी है.

World Kidney Day: वर्ल्ड किडनी डे एक ग्लोबल अवेयरनेस कैंपेन है जो हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. इसका उद्देश्य किडनी हेल्थ के महत्व, किडनी रोग के जोखिम कारकों और शीघ्र पता लगाने और रोकथाम के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह अभियान दुनिया भर में किडनी रोग के प्रभाव और बोझ को कम करने के महत्व पर भी जोर देता है. किडनी की पथरी, मिनरल्स और सॉल्ट का कठोर जमाव है जो किडनी या यूरिन ट्रैक्ट के भीतर बनता है. ये स्टोन आकार में अलग-अलग हो सकते हैं, रेत के दाने जितने छोटे से लेकर गोल्फ बॉल जितने बड़े तक. किडनी की पथरी यूरीन ट्रैक्ट के जरिए आगे बढ़ने पर गंभीर दर्द और परेशानी पैदा कर सकती है.

हाल के सालों में किडनी की पथरी के मामले बढ़ रहे हैं, यहां तक कि युवा व्यक्तियों में भी. इसमें कई कारक जिम्मेदार हैं. ऐसा क्यों हो रहा है इसके कुछ कारण यहां दिए गए हैं.

किडनी की पथरी के मामले बढ़ने के कारण | Reasons For Increasing Cases of Kidney Stones

1. डाइट रिलेटेड हैबिट्स

खराब डाइट ऑप्शन्स जैसे कि ज्यादा मात्रा में सोडियम, शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन, किडनी की पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है. पालक, नट्स और चॉकलेट जैसे ऑक्सालेट फूड्स का ज्यादा सेवन भी योगदान दे सकता है.

2. हाइड्रेशन

अपर्याप्त पानी के सेवन से मूत्र गाढ़ा हो सकता है, जिससे मिनरल्स का क्रिस्टलीकरण और पथरी बनना आसान हो जाता है. पूरे दिन खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेशन को बनाए रखने से किडनी की पथरी को बनने से रोकने में मदद मिल सकती है.

3. मोटापा

मोटापे का संबंध भी किडनी की पथरी के बढ़ते जोखिम से है. मोटापा कैल्शियम, ऑक्सालेट और पथरी बनाने में शामिल फूड्स के मेटाबॉलिज्म को बदल सकता है. डाइट और व्यायाम के जरिए हेल्दी वेट बनाए रखने से इस जोखिम को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने पर नारियल तेल में ये चीज मिलाकर लगाएं, 2 दिन में सही हो जाएगा दांत दर्द और कैविटी से मिलेगा छुटकारा 

4. एक्टिव न रहना

फिजिकल एक्टिविटी की कमी मोटापे से जुड़ी है और किडनी की पथरी के रिस्क को बढ़ा सकती है. रेगुलर एक्सरसाइज न केवल हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करती है बल्कि किडनी हेल्थ को भी बढ़ावा देता है.

5. एनवायरमेंटल फैक्टर्स

प्रदूषण और पर्यावरण प्रदूषक किडनी की पथरी के खतरे को बढ़ा सकते हैं. कुछ रसायन और पॉल्यूटेंट वाटर कंटेंट को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे फूड्स बढ़ जाते हैं.

6. डाइट में बदलाव

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से डाइट पैटर्न में बदलाव विश्व स्तर पर देखा गया है. इन डाइट चेंजेस में अक्सर अनहेल्दी फैट, सोडियम और शुगर का ज्यादा सेवन शामिल होता है, जो लोगों में किडनी की पथरी बनने का कारण बन सकता है.

7. ऑक्सालेट का सेवन बढ़ना

कीटो डाइट और कुछ वेजिटेरियन डाइट जैसे हाई ऑक्सालेट वाले फूड्स की लोकप्रियता, किडनी की पथरी के मामलों को बढ़ा सकती है. हालांकि ये डाइट कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन ये ऑक्सालेट-बेस्ड किडनी की पथरी के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रोज सोने से पहले चेहरे की इस तेल से करें मसाज, 10 दिन में आएगी ऐसी चमक, आप खुद शीशे में देख करने लगेंगे तारीफ

8. तनाव

तनाव खराब डाइट ऑप्शन, डिहाइड्रेशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की आदतों को बढ़ा सकता है, ये सभी किडनी की पथरी के खतरे को बढ़ाते हैं. स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों जैसे कि माइंडफुलनेस, ध्यान और रेस्ट करके इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
कम उम्र के लोगों में इस वजह से बढ़ रहे हैं किडनी स्टोन के मामले, विश्व किडनी दिवस पर जानिए 8 कारण
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;