World Hypertension Day: अगर ये 6 हेल्दी लाइफस्टाइल हैबिट्स अपना ली तो कभी नहीं होगी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत, जानिए

World Hypertension Day 2023: अगर आप अपने ब्लड प्रेशर के रिस्क को कम करना चाहते हैं तो यहां कुछ लाइफस्टाइल हैबिट्स हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए. वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे के मौके पर यहां ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताया गया है.

World Hypertension Day: अगर ये 6 हेल्दी लाइफस्टाइल हैबिट्स अपना ली तो कभी नहीं होगी हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत, जानिए

World Hypertension Day 2023: हाई ब्लड प्रेशर का कारण हमारी कुछ गलत आदतें ही हैं.

World Hypertension Day 2023: हाई ब्लड प्रेशर आजकल एक आम हेल्थ प्रोब्लम है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह अनुमान है कि भारत में कम से कम चार वयस्कों में से एक को हाई ब्लड प्रेशर है, लेकिन उनमें से केवल 12 प्रतिशत का ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. हाई ब्लड प्रेशर का कारण (Causes of High Blood Pressure) हमारी कुछ गलत आदतें ही हैं. अगर हमने इन आदतों में बदलाव ला दिया तो हाइपरटेंशन (Hypertension) को कंट्रोल करना बहुत आसान हो जाएगा. वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) के मौके पर यहां ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें अपनाकर आप हमेशा के लिए इस खतरनाक कंडिशन से बच सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

1. रेगुलर एक्सरसाइज करें

रेगुलर एक्सरसाइज हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना सबसे अच्छे व्यायाम माने जाते हैं. अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं और इसे कंट्रोल करना चाहते हैं तो डेली कुछ एक्सरसाज करें.

कब है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, इतिहास, थीम और महत्व के साथ जानें इस दिन के बारे में सब कुछ

2. डेस डाइट अपनाएं

हाई ब्लड प्रेशर को रोकने के लिए डेस डाइट को फॉलो करें. ये डाइट फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, प्रोटीन और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स से भरपूर होती है. यह सोडियम, सेचुरेटेड फैट और लो कोलेस्ट्रॉल वाली होती है. डेस डाइट को ब्लड प्रेशर कम करने और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है. साबुत अनाज चुनें और पोल्ट्री, मछली, बीन्स और नट्स जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

uu2tqag

3. नमक का सेवन कम करें

बहुत ज्यादा नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का एक प्रमुख कारण है. नमक का सेवन कम करने, प्रोसेस्ड फूड्स और अन्य डिब्बाबंद प्रोडक्ट्स की खपत को सीमित करने की सिफारिश की जाती है क्योंकि उनमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ताजे फल और सब्जियां और घर पर खाना पकाने से भी नमक के सेवन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

कब्‍ज, एनीमिया, बढ़े कोलेस्ट्रॉल और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है ये फल, जानें कहां मिलेगा और खाने का सही तरीका...

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

हाई ब्लड प्रेशर के लिए मोटापा एक बड़ा रिस्क फैक्टर है. रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट के जरिए हेल्दी वेट बनाए रखने से ब्लड प्रेशर को बैलेंस रखने में मदद मिल सकती है.

5. स्ट्रेस को मैनेज करें

स्ट्रेस मैनेजमेंट हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है. तनाव कम करने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, ध्यान या योग जैसी तकनीकों का अभ्यास करें. रेगुलर एक्सरसाइज, 8 घंटे की नींद और सोशल सपोर्ट भी स्ट्रेस को मैनेज करने में मदद करता है.

6. शराब का सेवन सीमित करें और धूम्रपान छोड़ दें

बहुत ज्यादा शराब का सेवन और धूम्रपान से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. अगर किसी को हाई ब्लड प्रेशर है तो शराब और धूम्रपान से पूरी तरह से बचने की सलाह दी जाती है.

शुगर का रामबाण इलाज ही नहीं शरीर के गंदे खून को साफ करता है गिलोय, इन बीमारियों से रखता है दूर...

Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.