कब्‍ज, एनीमिया, बढ़े कोलेस्ट्रॉल और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है ये फल, जानें कहां मिलेगा और खाने का सही तरीका...

Health Benefits of Figs: अंजीर में भरपूर डायट्री फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस  (Oxidative stress) को कम करने और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों (Slow the Signs of Aging) को कम करने में भी मदद करते हैं.

कब्‍ज, एनीमिया, बढ़े कोलेस्ट्रॉल और कोलन कैंसर के खतरे को कम कर सकता है ये फल, जानें कहां मिलेगा और खाने का सही तरीका...

अंजीर में भरपूर डायट्री फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

Benefits of figs: ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. खासकर अंजीर (figs)को सुपरफूड की कैटेगरी में गिना जाता है, जो सेहत के लिए ढेरों फायदों से भरा है. अंजीर में भरपूर डायट्री फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) भी अच्छी मात्रा में होते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस  (Oxidative stress) को कम करने और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों (Slow the Signs of Aging) को कम करने में भी मदद करते हैं. आइए सेहत से जुड़े अंजीर के अन्य फायदों (benefits of eating figs) के बारे में जानते हैं.

अंजीर खाने के फायदे (Top 5 Health benefits of figs)

1. कब्ज से दे राहत : अंजीर कब्ज (Constipation) से छुटकारा दिलाता है और पूरे पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है. रात के वक्त 2-3 अंजीर पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें पानी से निकाल कर शहद में मिलाकर उनका सेवन करें, को आपकी कब्ज की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी. दरअसल, अंजीर में हाई फाइबर होता है और फाइबर पाचन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

2. दिल की सेहत का रखे ख्याल : अंजीर आपके ब्लड में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है और आपके दिल की सेहत में सुधार करने का काम करता है. दरअसल, ट्राइग्लिसराइड्स हमारे खून में वसा के कण होते हैं जो कि दिल की बीमारियों का प्रमुख कारण होते हैं. वहीं अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में हेल्प करता है. साथ ही अंजीर में फिनोल, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं.

Weak Bones: हड्डियों से कैल्शियम की एक-एक बूंद को चूस लेती हैं ये 5 चीजें, तेजी से कमजोर होने लगती हैं हड्डियां

3. कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल : अंजीर में पेक्टिन होता है, एक घुलनशील फाइबर जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाने का काम करता है. अंजीर में मौजूद हाई फाइबर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को साफ करता है. अंजीर में विटामिन बी6 भी पाया जाता है, जो सेरोटोनिन का प्रोडक्शन बढ़ाता है, सेरोटोनिन आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

4. कोलन कैंसर को रोकें : अंजीर को अगर हर दिन खाया जाए तो इससे कोलन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. अंजीर में मौजूद फाइबर शरीर के वेस्ट मेटेरियल को जल्दी से खत्म करने में मदद करता है, जो कोलन कैंसर यानी पेट के कैंसर को रोकने का काम करता है.
 

Face Glow: सौंफ को इस तरह लगाने से चमक जाती है स्किन, दाग धब्बे भी होते हैं गायब, चेहरा करेगा ग्लो, ये रहा तरीका

5. एनीमिया का करे इलाज : ड्राई अंजीर में भरपूर आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने का काम करता है. सूखे अंजीर का नियमित सेवन करने से हीमोग्लोबिन के लेवल में सुधार किया जा सकता है. बीमारी या सर्जरी के बाद शरीर में आयरन के लेवल को बढ़ाने के लिए इसे खाया जा सकता है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.