Giloy Juice Benefits: शुगर का रामबाण इलाज ही नहीं शरीर के गंदे खून को साफ करता है गिलोय, इन बीमारियों से रखता है दूर...

Giloy Juice Benefits: गिलोय के अंदर इसके अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये शरीर को बाहरी रोगों से बचाकर सुरक्षित रखता है. शुगर हो या गठिया, पीलिया, अस्थमा हो या कब्ज, गिलोय का रस कई सारी परेशानियों में रामबाण की तरह काम आता है.

Giloy Juice Benefits: शुगर का रामबाण इलाज ही नहीं शरीर के गंदे खून को साफ करता है गिलोय, इन बीमारियों से रखता है दूर...

Giloy Juice Benefits: शुगर यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए गिलोय काफी शानदार कहा जा सकता है.

Giloy Juice Benefits: कोरोना काल में आपने गिलोय (giloy) जड़ी बूटी का काफी नाम सुना होगा. शरीर के इम्यून सिस्टम यानी प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करने के लिए लोगों ने इस बूटी का बहुत सेवन किया है. आपको बता दें कि गिलोय (Giloy Juice) केवल इम्यूनिटी बूस्टर नहीं है, आयुर्वेद में इसे शानदार रक्तशोधक कहा गया है यानी ये शरीर में रक्त साफ करता है और इसके साथ ही इसके सेहत संबंधी ढेर सारे फायदे हैं, जिनके बारे में जरूर जानना चाहिए. गिलोय की बूटी का रस अपने एंटीऑक्सीडेंट्स की वजह से शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है.

इसके अंदर एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिसकी वजह से ये शरीर को बाहरी रोगों से बचाकर सुरक्षित रखता है. शुगर हो या गठिया, पीलिया, अस्थमा हो या कब्ज, गिलोय का रस कई सारी परेशानियों में रामबाण की तरह काम आता है. चलिए जानते हैं इसके (Giloy Juice Benefits) कुछ फायदे.

गर्मियों में डायबिटीज रोगियों की बढ़ जाती है दिक्कत, लाइफस्टाइल में ये बदलाव कर रखें Sugar Level को मेंटेन


शुगर के लिए गिलोय  (Giloy Juice Benefits in sugar)

शुगर यानी डायबिटीज के मरीजों के लिए गिलोय काफी शानदार कहा जा सकता है. गिलोय का जूस अगर सुबह खाली पेट पिया जाए तो शुगर कंट्रोल में रहने की बात कही जाती है. इतना ही नही गिलोय का रस शरीर में जाकर इंसुलिन को उत्तेजित करता है जिससे शरीर में ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. इसलिए अगर आप शुगर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर गिलोय का सेवन कर सकते हैं.

Face Glow: सौंफ को इस तरह लगाने से चमक जाती है स्किन, दाग धब्बे भी होते हैं गायब, चेहरा करेगा ग्लो, ये रहा तरीका


कब्ज दूर करे गिलोय (Giloy Juice for Constipation)

गिलोय के रस को पाचन तंत्र के लिए बहुत ही कारगर कहा गया है. अगर आप पेट संबंधी परेशानियों खासकर कब्ज से परेशान हैं तो गिलोय का रस आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. सुबह के समय खाली पेट गिलोय का रस पीने से कब्ज दूर होता है और मल त्याग में आसानी होती है. इससे पेट साफ होता है, आंतों की भी सफाई हो जाती है और अपच, मरोड़, एसिडिटी आदि की समस्याएं भी दूर हो सकती है. गिलोय का रस मेटाबॉलिज्म के बूस्ट करता है जिससे पेट में भोजन सही तरीके से पचने में आसानी हो सकती है.


शरीर का खून साफ करेगा गिलोय (Giloy Juice for Detoxify Blood)

शरीर में साफ रक्त का होना जरूरी है. ऐसे में गिलोय का रस खून में मौजूद गंदे तत्वों और टॉक्सिन को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है. गिलोय के तने को उबालकर इसके पानी के सेवन से पूरे शरीर के टॉक्सिन यानी विषाक्त तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं और खून साफ हो जाता है. ये शरीर को पूरी तरह डिटॉक्सिफाई कर सकता है.

Weak Bones: हड्डियों से कैल्शियम की एक-एक बूंद को चूस लेती हैं ये 5 चीजें, तेजी से कमजोर होने लगती हैं हड्डियां

इम्यूनिटी बनाए स्ट्रांग (Benefits for Immunity System)

गिलोय का रस शरीर का बाहरी बैक्टीरिया से बचाने के लिए प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. कोरोना जैसे वायरस हो या फिर नार्मल बुखार करने वाले वायरस, शरीर इन सबसे लड़ने में सक्षम होता है. इतना ही नहीं इसकी मदद से शरीर मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी जुकाम और बुखार को भी हरा दे सकता है. यानी ये शरीर को अंदर से इतना मजबूत  बना देता है कि शरीर किसी भी बैक्टीरिया को हमला करने से रोकने के लायक बन सकता है.


शरीर के दर्द और सूजन को कम करने में सहायक

गिलोय के रस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसकी मदद से गठिया के दर्द और सूजन में आराम मिल सकता है. इसके सेवन से जोड़ों का दर्द, शरीर में किसी भी प्रकार का दर्द खत्म हो सकता है. इतना ही नहीं इसके एंटी अर्थराइटिस गुण शरीर को अर्थराइटिस के दर्द से भी छुटकारा दिला सकते हैं और हड्डियों को काफी आराम मिल सकता है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.