World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे आसान लेकिन कारगर हैं ये 6 तरीके

World Hypertension Day 2021: 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है. लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव करके भी प्रारंभिक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. लाइफस्टाइल में ये बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय भी हो सकते हैं.

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे आसान लेकिन कारगर हैं ये 6 तरीके

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर लंबे समय में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है.
  • हाइपरटेंशन को 'साइलेंट किलर' के रूप में जाना जाता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर का आसानी से निदान किया जा सकता है.

World Hypertension Day 2021: वर्ल्ड ब्लड प्रेशर लीग इस रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाती है. वर्तमान तनावपूर्ण जीवन शैली के साथ, युवा लोगों में भी हाइपरटेंशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है. बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को जीवन शैली का हिस्सा मानकर अनदेखा कर देते हैं, लेकिन यह लंबे समय में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को 'साइलेंट किलर' के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह शुरू में कोई लक्षण नहीं दिखाता है. हालांकि, इसे अनदेखा करने से स्ट्रोक, दृष्टि हानि, मनोभ्रंश, दिल के दौरे और क्रोनिक किडनी रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

सौभाग्य से, हाई ब्लड प्रेशर का आसानी से निदान किया जा सकता है, और आप इसके लिए दवा का उपयोग कर सकते हैं. लाइफस्टाइल में सकारात्मक बदलाव करके भी प्रारंभिक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. लाइफस्टाइल में ये बदलाव हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय भी हो सकते हैं.

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के शानदार उपाय | Great Ways To Control Hypertension

1. व्यायाम करें

हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि को अपनाना चाहिए. हर दिन सिर्फ 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि आपके हाई बीपी को कम करने में आपकी मदद कर सकती है. आप अपने ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए पैदल चलना, टहलना, तैराकी सहित अन्य व्यायाम कर सकते हैं.

lc2o2o5World Hypertension Day 2021: हर दिन सिर्फ 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करें

2. हेल्दी डाइट लें

अधिक साबुत अनाज, फल, सब्जी और कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को शामिल करने से आपको आवश्यक पोषण मिल सकता है और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में आपके शरीर का संतुलन बना रहता है. फास्ट फूड और हाई ब्लड प्रेशर, फैट वाले अन्य सामानों से बचना चाहिए. आपको अपने शरीर के अतिरिक्त सोडियम सेवन को भी कम करना चाहिए.

3. धूम्रपान छोड़ें

अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपनी धूम्रपान की आदत से छुटकारा पाना होगा. सिगरेट से आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है और इसे छोड़ने से न केवल रक्तचाप बल्कि आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा, अगर आप करते हैं तो अपने शराब की खपत की मात्रा को सीमित करें.

4. ब्लड प्रेशर की नियमित निगरानी करें

हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को नियमित रूप से अपने बीपी की निगरानी करनी चाहिए और सतर्क रहना चाहिए. आप अपने ब्लड प्रेशर को घर पर भी आसानी से माप सकते हैं. अपने चिकित्सक से लगातार संपर्क में रहें और अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए नियमित रूप से उनकी सलाह लें.

 

5. तनाव कम करें

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को मैनेज करने का पहला और सबसे महत्वपूर्ण पहलू तनाव को कम करना है. आपको उस चीज की पहचान करनी चाहिए जो आपको तनाव दे रही है और फिर उसे अपने जीवन से खत्म करने का टारगेट बनाएं. ऐसे काम करें जो आपको आराम करने में मदद करें और अपने दिमाग को तनाव से दूर रखें.

6. वजन कम करें


अधिक वजन वाले लोगों में हाई ब्लड प्रेशर का खतरा अधिक होता है. तो, वजन घटाना आपके बीपी को नियंत्रित करने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है. थोड़ा सा वजन कम करने से भी आप अपने बीपी के स्तर को कम कर सकते हैं. आपकी कमर के आसपास के वजन को भी नियंत्रण में रखने की जरूरत है. कमर जितनी बड़ी होगी, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा उतना ही अधिक होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.