Home Remedies For High BP: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के 9 अद्भुत घरेलू उपचार

How To Control High Bp: कई लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय क्या हैं? हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी स्थिति हो सकती है. यहां कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं.

Home Remedies For High BP: हाई ब्लड प्रेशर को जल्द कंट्रोल करने के 9 अद्भुत घरेलू उपचार

How To Control High BP: यहां हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने लिए कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं

खास बातें

  • हाई बीपी को कुछ घरेलू उपयों से कंट्रोल किया जा सकता है.
  • यहां ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं.
  • शराब पीना भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है.

Natural Ways To Lower High BP: हाई ब्लड प्रेशर लोगों में काफी आम है और 35-40 वर्ष की आयु के बाद बड़ी संख्या में लोगों में इस बीमारी का पता चलता है. हाई बीपी तब होता है जब ब्लड प्रेशर लेवल अस्वास्थ्यकर लेवल तक बढ़ जाता है जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने लगता है. इससे संकीर्ण धमनियों में प्रतिरोधक प्रेशर बढ़ जाता है जो आपको कई तरीकों से परेशान करता है. हालांकि ज्यादातर मामलों में यह इतना गंभीर नहीं होता है और इसे कुछ घरेलू उपायों से कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ अतिरिक्त प्रयास किए बिना अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीकों के बारे आपको जानकारी होनी चाहिए.

कई लोग सवाल करते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के उपाय क्या हैं? हाई ब्लड प्रेशर खतरनाक हो सकता है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी स्थिति हो सकती है. यहां कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद पा सकते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को काबू करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Control High Blood Pressure

1. अपने सोडियम सेवन को कम करें

विभिन्न फूड्स के साथ नमक लेने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है. अध्ययनों में पाया गया है कि अधिक मात्रा में नमक का सेवन आपके ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक सहित हृदय की समस्याओं को बढ़ा सकता है. अगर आपको हाई बीपी है तो आपको अपने नमक का सेवन कम कर देना चाहिए और प्रोसेस्ड की बजाय ताजे फूड्स का सेवन करना चाहिए.

9a61o7sHome Remedies For High BP: हाई बीपी है तो आपको अपने नमक का सेवन कम कर देना चाहिए

2. शराब कम पीना

शराब पीना भी हाई ब्लड प्रेशर का कारण हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के कई मामले शराब की अधिकता से जुड़े होते हैं. आम तौर पर शराब को आपके दिल की रक्षा के लिए माना जाता है, लेकिन यह केवल तब होता है जब इसे मध्यम मात्रा में लिया जाता है.

3. व्यायाम और कसरत

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, उनके लिए व्यायाम और कसरत बहुत फायदेमंद हो सकती है. एक नियमित व्यायाम न केवल ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि आपके कोर को बनाए रखने और आपके दिल को मजबूत बनाने में भी मदद करता है. व्यायाम इस प्रकार हृदय में रक्त के अधिक कुशल पंपिंग के परिणामस्वरूप हो सकता है जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है.

150 मिनट का मध्यम व्यायाम, चलने में मदद या 75 मिनट की भारी कसरत जैसे दौड़ना, कार्डियो आदि आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, लेकिन अपने रक्तचाप को बनाए रखने के लिए 30 मिनट की पैदल चलना चाहिए.

4. कैफीन का सेवन कम करें

कैफीन वास्तव में रक्तचाप को बढ़ावा देता है और अगर आपके पास उच्च रक्तचाप की समस्याएं हैं तो यह खतरनाक हो सकता है. अगर आपने कभी कॉफी पी है तो आपने देखा होगा कि यह शरीर में आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देती है. यह कैफीन के कारण होता है. हालांकि बहुत से लोग कॉफी पीने के साथ शिकायत या समस्या नहीं करते हैं.

5. अधिक पोटैशियम युक्त भोजन खाएं

पोटेशियम शरीर के लिए महत्वपूर्ण खनिज है. यह सोडियम की अधिकता से छुटकारा पाने में मदद करता है जो आपके रक्त वाहिकाओं पर दबाव को कम करता है. आज हमारे पास जो भी आहार हैं उनमें से अधिकांश में पोटेशियम की तुलना में सोडियम की ओर झुकाव अधिक है. प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए और ताजा फल और सब्जियों की तरफ ज्यादा ध्यान देना चाहिए.

6. तनाव को मैनेज करें

हम अपने स्वास्थ्य में अक्सर जो उपेक्षा करते हैं, वह मानसिक शांति है. तनाव एक कुंजी हो सकती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है. जब कोई व्यक्ति कालानुक्रमिक रूप से तनावग्रस्त होता है तो उसका शरीर एक निरंतर लड़ाई मोड पर होता है. इससे हृदय गति तेज होती है और रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं जिससे कभी-कभी स्ट्रोक हो जाते हैं.

9. जामुन खाएं


जामुन प्राकृतिक पौधों के यौगिक जैसे पॉलीफेनोल से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करते हैं और हृदय के लिए अच्छे होते हैं. जामुन उनके रसदार स्वाद से अधिक हैं. पॉलीफेनोल्स स्ट्रोक, हृदय की स्थिति और डायबिटीज के खतरे को कम करता है. यह ब्लड प्रेशर, इंसुलिन रेजिस्टेंट और व्यवस्थित सूजन में सुधार करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.