World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर के 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, रक्तचाप कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

World Hypertension Day 2021: हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा, स्ट्रोक, मनोभ्रंश, क्रोनिक किडनी रोग और दृष्टि हानि जैसी गंभीर स्वास्थ्य जटिलताएं हो सकती हैं.

World Hypertension Day 2021: हाई ब्लड प्रेशर के 6 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, रक्तचाप कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें

World Hypertension Day 2021: हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • हर साल 17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जाता है.
  • हाई बीपी किडनी रोग और दृष्टि हानि का भी कारण बन सकता है.
  • हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के लिए प्राथमिक जोखिम कारक है.

World Hypertension Day 2021: 17 मई को हर साल विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है. हाई ब्लड प्रेशर का दूसरा नाम हाइपरटेंशन है, जो गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे कि दिल का दौरा, स्ट्रोक, मनोभ्रंश, क्रोनिक किडनी रोग और दृष्टि हानि का कारण बन सकता है. हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग आमतौर पर जागरुक नहीं होते हैं क्योंकि इस बीमारी के शुरुआती चरणों का पता लगाने के लिए कोई विशिष्ट लक्षण नहीं होते हैं. इसलिए लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2021 मनाया जाता है. इस दिन की शुरुआत द वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग (WHL) द्वारा की गई थी, जो स्वयं 85 राष्ट्रीय हाई ब्लड प्रेशर लीग और समाजों के संगठनों के लिए एक समूह है.

हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के लिए प्राथमिक जोखिम कारक है जिसे इसके अज्ञात लक्षणों के कारण साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है. यहां जानें हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण और इस दिन का इतिहास और महत्व.

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2021 इतिहास | World Hypertension Day 2021 History

वर्ल्ड हाई ब्लड प्रेशर डे पहली बार 14 मई, 2005 को मनाया गया था, हालांकि, 2006 से, यह दिन 17 मई को मनाया जा रहा है. यह दिन हाई ब्लड प्रेशर के बारे में जागरूकता शुरू करने के लिए बनाया गया है क्योंकि लोगों को इस बीमारी के बारे में उचित जानकारी नहीं है.

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2021 थीम | World Hypertension Day 2021 Theme

दुनिया भर में कम जागरूकता दर का मुकाबला करने के लिए इस साल की थीम "अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें" है. जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं वे सटीक स्वचालित रक्तचाप मापने के लिए फ्री ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं.

उच्च रक्तचाप के लक्षण | Symptoms Of High Blood Pressure

जब तक अंग गंभीर रूप से प्रभावित नहीं हो जाते तब तक कोई विशिष्ट लक्षण नहीं होते हैं, लेकिन हम आपके लिए कुछ सामान्य संकेत और लक्षण लेकर आए हैं जो आपको सचेत कर सकते हैं:

- भयानक सिरदर्द
- धुंधली दृष्टि
- सांस फूलना
- थकान
- जी मिचलाना
- नाक से खून बहना

हेल्दी डाइट (Healthy Diet)

जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, उन्हें हेल्दी भोजन करने की सलाह दी जाती है. मनोवैज्ञानिक के अनुसार, कई प्रकार के फूड्स हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं. उनमें- पत्तेदार साग, जामुन, ब्लूबेरी, लाल बीट्स, मलाई निकाला दूध, छाछ और दही, जई का दलिया, केला, सामन, मैकेरल, और मछली ओमेगा-3 एसिड के साथ, बीज, जौ, टमाटर, चोकरयुक्त गेहूं, ज्वार, बजरा, हरी मटर, खीरा, करेला, जई, मूंग की दाल, पोहा, प्याज, पपीता, अमला, हरा चना.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.