विज्ञापन
This Article is From Sep 29, 2021

World Heart Day 2021: क्या दौड़ना, साइकिल चलाना दिल के लिए अच्छा है? ये 3 एक्सरसाइज रखती हैं दिल को फिट

World Heart Day 2021: स्ट्रेचिंग या फ्लेसिबिलिटी सीधे हृदय स्वास्थ्य में योगदान नहीं देती है, फिर भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एरोबिक और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को अधिक प्रभावी ढंग से करने के लिए एक अच्छी नींव प्रदान करता है. यहां बताया गया है कि अल-अलग तरह के व्यायाम हार्ट हेल्थ को कैसे लाभ पहुंचाते हैं.

World Heart Day 2021: क्या दौड़ना, साइकिल चलाना दिल के लिए अच्छा है? ये 3 एक्सरसाइज रखती हैं दिल को फिट
World Heart Day 2021: शारीरिक रूप से सक्रिय रहना अच्छे हृदय स्वास्थ्य की दिशा में एक बड़ा कदम है.

World Heart Day 2021: हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. शारीरिक रूप से सक्रिय रहना अच्छे हृदय स्वास्थ्य की दिशा में एक बड़ा कदम है. यह हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करने आपके वजन को कंट्रोल रखने और हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर से धमनी क्षति को दूर करने के लिए आपके सबसे प्रभावी उपकरणों में से एक है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है. यह भी सच है कि अच्छी फिटनेस पाने के लिए अलग-अलग प्रकार के व्यायाम की करने की जरूरत होती है. हृदय स्वास्थ्य के लिए एरोबिक व्यायाम और रेजिस्टेंट ट्रेनिंग सबसे महत्वपूर्ण हैं. हालांकि स्ट्रेचिंग या फ्लेसिबिलिटी सीधे हृदय स्वास्थ्य में योगदान नहीं देती है, फिर भी यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एरोबिक और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को अधिक प्रभावी ढंग से करने के लिए एक अच्छी नींव प्रदान करता है. यहां बताया गया है कि अल-अलग तरह के व्यायाम हार्ट हेल्थ को कैसे लाभ पहुंचाते हैं.

हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट एक्सरसाइज | Best Exercise For Healthy Heart

1. एरोबिक व्यायाम

एरोबिक व्यायाम सर्कुलेशन में सुधार करता है, जिसके परिणामस्वरूप ब्लड प्रेशर और हृदय गति कम हो जाती है. इसके अलावा, यह आपकी समग्र एरोबिक फिटनेस को बढ़ाता है. ट्रेडमिल ट्रेनिंग आपके कार्डियक आउटपुट (आपका दिल कितनी अच्छी तरह पंप करता है) में मदद करता है. एरोबिक व्यायाम टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को भी कम करता है और अगर आप पहले से ही डायबिटीज के साथ जी रहे हैं, तो यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है.

कितनी करना चाहिए ये व्यायाम: आदर्श रूप से दिन में कम से कम 30 मिनट सप्ताह में कम से कम पांच दिन.

तेज चलना, दौड़ना, तैरना, साइकिल चलाना, टेनिस खेलना और रस्सी कूदना. हार्ट-पंपिंग एरोबिक व्यायाम के प्रकार हैं.

2. रिजिस्टेंट ट्रेनिंग

रिजिस्टेंट ट्रेनिंग का शरीर संरचना पर अधिक विशिष्ट प्रभाव पड़ता है. उन लोगों के लिए जिनके शरीर में बहुत अधिक वसा है (बड़े पेट सहित, जो हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है), यह वसा को कम करने और दुबला मांसपेशियों को बनाने में मदद कर सकता है. शोध से पता चलता है कि एरोबिक व्यायाम और रेजिस्टेंट वर्क का संयोजन एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

फ्री वेट (जैसे हैंड वेट, डंबल या बारबेल) के साथ वेट मशीनों पर रेजिस्टेंस बैंड्स के साथ या बॉडी-रेसिस्टेंस एक्सरसाइज जैसे पुश-अप्स, स्क्वैट्स और चिन-अप्स के जरिए वर्कआउट करना.

3. स्ट्रेचिंग, फ्लेक्सिबिलिटी और बैलेंस

फ्लेक्सिबिलिटी वाले वर्कआउट, जैसे स्ट्रेचिंग, सीधे हृदय स्वास्थ्य में योगदान नहीं करते हैं. वे जो करते हैं वह मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है, जो आपको लचीला और जोड़ों के दर्द, ऐंठन और अन्य मांसपेशियों की समस्याओं से मुक्त रहने में सक्षम बनाता है. यह लचीलापन एरोबिक व्यायाम और रिजिस्टेंट ट्रेनिंग को बनाए रखने में सक्षम होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

आपका डॉक्टर घर पर किए जा सकने वाले बुनियादी अभ्यासों की सिफारिश कर सकता है. या आप अनुसरण करने के लिए डीवीडी या यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं. ताई ची और योग भी इन कौशलों में सुधार करते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
World Heart Day 2021: क्या दौड़ना, साइकिल चलाना दिल के लिए अच्छा है? ये 3 एक्सरसाइज रखती हैं दिल को फिट
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com