विज्ञापन
This Article is From Nov 14, 2022

World Diabetes Day 2022: इस सर्दी में डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के इन टिप्स को जरूर जान लें

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज डे मनाया जाता है.

World Diabetes Day 2022: इस सर्दी में डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के इन टिप्स को जरूर जान लें
World Diabetes Day 2022: एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल हेल्दी ब्लड शुगर लेवल बनाए रखने में मदद करती है

World Diabetes Day 2022: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जो या तो तब होती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या जब शरीर अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. पिछले कुछ सालों में भारत और दुनिया भर में डायबिटीज के मामलों में तेजी से वृद्धि देखी गई है. यह बढ़ती संख्या चिंता का विषय है और इसके प्रभाव को कंट्रोल करने के लिए तत्काल उपायों की जरूरत है.

अगर इसे अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो डायबिटीज हार्ट डिजीज, तंत्रिका क्षति, किडनी डैमेज, अल्जाइमर रोग और अवसाद जैसी कुछ गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है. मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता, अनहेल्दी डाइट, आनुवंशिकी, बीमारी का पारिवारिक इतिहास और उम्र इस स्थिति के लिए कुछ सामान्य जोखिम कारक हैं. रोग की इंटेंस नेचर मानव शरीर पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए निवारक उपायों, प्रभावी उपचार और एक्टिव मैनेजमेंट की मांग करती है.

अगर आप प्री-डायबिटिक हैं तो इन 6 चीजों का सेवन आज से ही बंद या कम कर दें

सर्दियों में डायबिटीज को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. जब मौसम ठंडा होता है, तो डाइट और व्यायाम प्लान से चिपके रहना काफी चुनौतीपूर्ण होता है. सर्दी, खांसी और अन्य भी डायबिटीज वाले लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं. वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022 पर यहां कुछ चीजों की लिस्ट दी गई है, जो डायबिटीज वाले लोग सर्दियों के मौसम में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए कर सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के टिप्स:

1. ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करें

डायबिटीज को समझने और मैनेज करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे ट्रैक करना और जानना कि कौन से फूड्स और एक्टिविटी रोगी को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर रही हैं.

kl0n094o

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करना जरूरी है.
Photo Credit: iStock

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकता है. ठंड के मौसम में व्यायाम आपको गर्म रहने में भी मदद करेगा. एक अच्छा वर्कआउट रूटीन आपके ब्लड शुगर को 48 घंटों तक प्रभावित करता है.

Polyphenols से भरे 5 फूड्स जो पेट के लिए हैं रामबाण, हेल्दी गट का राज और Digestive Problem का हैं काल

3. एसएडी (मौसमी प्रभावित विकार) का मैनेज करें

एसएडी एक प्रकार का अवसाद है जो सर्दियों के दौरान कम दिनों और पर्याप्त धूप की कमी के कारण व्यक्तियों को प्रभावित करता है. लक्षणों में चिंतित, चिड़चिड़े, थकान महसूस करना और डेली एक्टिविटी में रुचि खोना शामिल है. अवसाद आसानी से डायबिटीज मैनेजमेंट में हस्तक्षेप कर सकता है और इसके दीर्घकालिक हानिकारक परिणाम हो सकते हैं.

4. डायबिटीज की आपूर्ति का ध्यान रखें

इंसुलिन या गैर-इंसुलिन इंजेक्शन जैसी आपूर्ति ठंड में जम सकती है और अप्रभावी हो सकती है. सीजीएम, मीटर और टेस्ट स्ट्रिप्स भी ठंड से प्रभावित हो सकते हैं; इसलिए उन्हें कमरे के तापमान की स्थिति में रखना जरूरी है.

डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन

5. त्योहारों के मौसम में खाने पर कंट्रोल रखें

इन महीनों के दौरान त्योहारी सीजन भी डायबिटीज मैनेजमेंट में बाधा डालता है. त्योहारों के मौसम में आमतौर पर मिठाई और अनहेल्दी फूड्स का सेवन अधिक होता है. यह ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, डायबिटीज रोगियों के लिए सही भोजन का चुनाव करना जरूरी है.

(डॉ. प्रशांत भट्ट, सीनियर कंसल्टेंट इंटरनल मेडिसिन, मणिपाल हॉस्पिटल्स, गाजियाबाद)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य, या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या उत्तरदायित्व नहीं लेता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Diabetes Diet: डायबिटीज में अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 कारगर घरेलू जड़ी-बूटियों का करें सेवन
World Diabetes Day 2022: इस सर्दी में डायबिटीज रोगी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के इन टिप्स को जरूर जान लें
Diabetes Causes 1.5 Million Deaths Every Year, With About 96 Million Estimated To Have This Disease In Asia
Next Article
Diabetes से हर साल 1.5 मिलियन मौंते, एशिया में लगभग 96 मिलियन को ये बीमारी होने का अनुमान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com