World Coconut Day 2022: क्यों मनाया जाता है नारियल दिवस, जानिए उद्देश्य

World Coconut Day: इसके मांस से लेकर इसके पानी और यहां तक कि भूसी तक फल का कई तरह से उपयोग किया जाता है. नारियल ज्यादातर ट्रोपिकल रिजन में लगाया जाता है और बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है. विश्व नारियल दिवस को मनाने के उद्देश्य के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

World Coconut Day 2022: क्यों मनाया जाता है नारियल दिवस, जानिए उद्देश्य

World Coconut Day: नारियल ज्यादातर ट्रोपिकल रिजन में लगाया जाता है.

World Coconut Day 2022: नारियल की बहुमुखी प्रतिभा यानि बहुत से उपयोगों को उजागर करने के लिए 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. ड्रूपे परिवार के सदस्य, नारियल उन फलों में से एक है जिसके कई उपयोग होते हैं. इसके मांस से लेकर इसके पानी और यहां तक कि भूसी तक फल का कई तरह से उपयोग किया जाता है. नारियल ज्यादातर ट्रोपिकल रिजन में लगाया जाता है और बहुत ज्यादा पौष्टिक होता है.

इन 7 बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए किन रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है

विश्व नारियल दिवस क्यों मनाया जाता है? | Why is World Coconut Day celebrated?

विश्व नारियल दिवस एशिया-प्रशांत क्षेत्र में मांसल फलों के उपयोग और लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. यह दिन पहली बार एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय (एपीसीसी) द्वारा मनाया गया था, जो एक अंतर सरकारी संगठन है जिसमें भारत सहित कई नारियल उत्पादक देश इसके सदस्य हैं.

आज है विश्व नारियल दिवस, जानिए इस बार की थीम और नारियल के बारे में सब कुछ

भारत दुनिया में नारियल के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है. ये फल तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में उगाया जाता है.

सेलिब्रेशन:

विश्व नारियल दिवस को किसानों, विशेषज्ञों और व्यवसायों में लगे लोगों द्वारा नारियल के अपार लाभों से परिचित कराने और उन्हें इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिन कार्यक्रम और गतिविधियां आयोजित की जाती हैं जहां विशेषज्ञ नारियल के कई उपयोगों और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol

नारियल का उपयोग कैसे करें? | How To Use Coconut

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप नारियल को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं. एक ताजा नारियल आपको मीठा और ताजा नारियल पानी देता है जिसमें उम्र बढ़ने के लक्षणों को दूर करने के गुण होते हैं और यहां तक कि हेल्दी हार्ट फंक्शन को बनाए रखने में भी मदद करता है.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

नारियल का तेल भी उस फल से प्राप्त होता है जिसका उपयोग खाना पकाने, स्कैल्प को पोषण देने या त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, नारियल की भूसी या कॉयर, जो नारियल के बाहरी आवरण से प्राप्त होता है, से रस्सी, पौधे के बर्तन, गलीचा और डोरमैट बनाने के कई प्रकार के उपयोग होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com