World Coconut Day 2022: इन 7 बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए किन रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है

World Coconut Day 2022: नारियल पानी पीना हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकता है. वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) के मौके पर यहां हम आपके लिए नारियल पानी पीने के स्वास्थ लाभों की एक लिस्ट लेकर आए हैं.

World Coconut Day 2022: इन 7 बड़ी बीमारियों में फायदेमंद है नारियल पानी, जानिए किन रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाता है

Coconut Water Benefits: नारियल पानी किडनी के लिए भी बेहद फायदेमंद है.

खास बातें

  • नारियल पानी पीना हेल्दी डाइट का हिस्सा होना चाहिए.
  • इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं.
  • नारियल पानी एक बेस्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक (Post Workout Drink) है.

Health Benefits Of Coconut water: नारियल पानी एक साफ लिक्विड है. नारियल पानी में थोड़ा मीठा, अखरोट जैसा स्वाद होता है और इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा कम होती है. नारियल पानी के पोषक तत्वों (Coconut Water Nutrients) की बात करें तो इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो सभी खोए हुए पोषक तत्वों को फिर से भरने में मदद करते हैं. इसका मतलब यह है कि व्यायाम के बाद नारियल पानी एक बेस्ट पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक (Post Workout Drink) है. ये न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि त्वचा पर सीधे लगाया जा सकता है. मुंहासे से लड़ने के लिए नारियल पानी (Coconut Water For Acne) मददगार हो सकता है.

नारियल पानी पीना हेल्दी डाइट का हिस्सा हो सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी कम होती है. इसके साथ ही ये फैट और कोलेस्ट्रॉल फ्री होने के दौरान आपको हाइड्रेटेड (Hydrate) रहने में मदद करता है. कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए नारियल पानी (Coconut Water For Health Problems) एक रिकवरी ड्रिंक हो सकती है. वर्ल्ड कोकोनट डे (World Coconut Day) के मौके पर यहां हम आपके लिए नारियल पानी पीने के स्वास्थ लाभों की एक लिस्ट लेकर आए हैं.

इन बीमारियों में फायदेमंद है नारियल पानी | Coconut Water Is Beneficial In These Diseases

1) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

नारियल पानी 94 प्रतिशत पानी है और फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री है. नारियल पानी के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले गुणों का कारण इसकी पोटेशियम सामग्री है जो गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

कब है वर्ल्ड कोकोनट डे, क्यों मनाया जाता है? जानिए नारियल दिवस के बारे में सब कुछ

2) किडनी की पथरी की रोकथाम

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज के अनुसार, अमेरिका में 11 प्रतिशत पुरुषों और 6 प्रतिशत महिलाओं को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार किडनी की पथरी होती है. उन्हें रोकने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. नारियल पानी पीने से कुछ राहत मिल सकती है और आपके सिस्टम को फ्लश करने में मदद मिल सकती है.

3) हार्ट रोगियों के लिए फायदेमंद

नारियल पानी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि नारियल पानी हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे पहचानें की आपको पीरियड्स होने वाले हैं? क्या है सही उम्र और कितने दिन तक होते हैं, जानिए

4) डायबिटीज में लाभकारी

मीठे पेय पदार्थों के बजाय नारियल पानी पीने से डायबिटीज वाले व्यक्ति को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. हालांकि, शुगर पेशेंट नारियल पानी का सेवन सीमित मात्रा में करें.

buttermilk with coconut water

Benefits Of Coconut water: नारियल पानी सीमित मात्रा में शुगर रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. Photo Credit: iStock

5) मोटापे की समस्या

मीठा खाने पीने की इच्छा होने पर नारियल पानी बेस्ट है. ये मीठे पेय का रिप्लेसमेंट हो हो सकता है.  इस अदला-बदली को करने से वजन घटाने के प्रयासों में मदद मिल सकती है और मध्यम वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Dry Fruits के बारे में क्या आप जानते हैं ये 6 फैक्ट्स या आप भी हैं बाकियों की तरह अनजान, जानिए

6) हाई ब्लड प्रेशर में मददगार

पोटेशियम से भरपूर होने के कारण नारियल पानी ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. शोध से पता चलता है कि पोटेशियम से भरपूर डाइट ब्लड प्रेशर को मैनेज करके और यहां तक कि स्ट्रोक से बचाकर हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करने में मदद कर सकते हैं.

7) एसिडिटी से छुटकारा दिलाता है

एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी वाले लोगों के लिए बिना मीठा नारियल पानी एक और बेहतरीन विकल्प हो सकता है. यह पेय पोटेशियम जैसे सहायक इलेक्ट्रोलाइट्स का एक अच्छा स्रोत है. यह शरीर के भीतर पीएच संतुलन को भी बढ़ावा देता है.

शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com