World Chess Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व शतरंज दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और फायदे

World Chess Day 20203: हर साल 20 जुलाई को पूरी दुनिया में विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है. मेंटल हेल्थ के लिए बेहतरीन खेल चेस काफी पुराने समय से खेला जाता है. समय के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.

World Chess Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व शतरंज दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और फायदे

Chess Day 2023: समय के साथ इस खेल की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है.

World Chess Day: शतरंज रणनीति और बौद्धिक कौशल से जुड़ा खेल है और पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. 20 जुलाई को पूरी दुनिया में विश्व शतरंज दिवस मनाया जाता है. मेंटल हेल्थ के लिए बेहतरीन खेल चेस काफी पुराने समय से खेला जाता है. समय के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. आइए जानते हैं कब और कैसे शुरू हुआ वर्ल्ड चेस डे मनाना और क्या है इसका महत्व. साथ ही ये भी जान लीजिए की शतरंज खेलने से कौन से फायदे हो सकते हैं.

विश्व शतरंज दिवस का इतिहास (World Chess Day History)

साल 1924 में फ्रांस के पेरिस में आयोजित आठवें समर ओलंपिक खेलों में 20 जुलाई को विश्व शतरंज फाउंडेशन (एफआईइडी) की स्थापना की गई थी. यूनेस्को की ओर से एफआईइडी की स्थापना के सम्मान में 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस मनाने का प्रस्ताव रखे जाने के बाद 20 जुलाई 1966 में प्रथम विश्व शतरंज दिवस मनाया गया. हालांकि यूएनओ की महासभा की ओर से 12 दिसंबर 2019 को 20 जुलाई को विश्व शतरंज दिवस के रूप में घोषित किया. आधुनिक शतरंज का पहला टूर्नामेंट 1851 में लंदन में आयोजित किया गया था. इसमें जर्मन एडोल्फ एंडरसन विजेता रहे थे.

सोने से पहले सरसों के तेल से करें बॉडी की मसाज, फायदे जान नहीं होगा यकीन, स्किन से लेकर बालों की हो जाएगी काया पलट

विश्व शतरंज दिवस का महत्व (world Chess Day Significance)

दुनिया भर में भाषा और समुदाय की सीमाओं से परे शतरंज खेला जाता है. विश्व शतरंज दिवस के अवसर पर पूरे विश्व में शतरंज की कॉम्पिटिशन आयोजित किए जाते हैं. इस वैश्विक खेल से लोगों के बीच निष्पक्षता, समावेश और पारस्परिक सम्मान को बढ़ावा मिलता है, जिससे मानव की मानसिक क्षमताओं में विस्तार होता है.

शतरंज खेलने से होने वाले फायदे | Benefits of playing chess

1. ब्रेन एक्सरसाइज

अध्ययनों से पता चलता है कि शतरंज खेलने से ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. इसे एक बेहद फायदेमंद एक्सरसाइज के तौर पर देखा जाता है.

2. अल्जाइमर रोग से बचाता है

अध्ययन बताते हैं कि शतरंज खेलना माइंड फंक्शन को बढ़ावा देता है, जो डिमेंशिया रिस्क को काफी हद तक कम कर देता है और इसके लक्षणों से लड़ता है. शतरंज जैसी दिमागी कसरत वाली एक्टिविटीज से अल्जाइमर रोग के साथ-साथ अवसाद और चिंता का खतरा कम हो सकता है.

बालों की अच्छी और जल्दी ग्रोथ के लिए लड़कियों को रोज खानी चाहिए ये 5 चीजें, बाल बनेंगे मजबूत और आएगा घनापन

3. बच्चों के बौद्धिक विकास को बढ़ावा देता है

शोध से पता चलता है कि शतरंज खेलने से बच्चे की सोच, समस्या-समाधान, पढ़ने और मैथ्स के अंकों में सुधार होता है. चार या पांच साल के कुछ बच्चे सीखने और खेलने के लिए तैयार हो सकते हैं.

4. आत्मविश्वास बढ़ाता है

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है, शतरंज खेलने से आपका आत्म-सम्मान बढ़ेगा. जब आप खेलते हैं, तो आप अकेले होते हैं और अगर आप हारते हैं, तो आपको जायजा लेना होगा कि आपसे कहां गलती हुई. इससे मानसिक शक्ति और आत्मविश्वास बढ़ता है.

Doctor से जानें यूरिन इन्फेक्शन के कारण, लक्षण, उपचार | UTI Infection in Women

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.