World Arthritis Day 2021: प्रोसेस्ड फूड्स और धूम्रपान के साथ ये 4 बुरी आदतें बना सकती हैं गठिया का मरीज, हो जाएं सतर्क

World Arthritis Day: यह एक दुर्बल करने वाली स्थिति है जो आपके मूवमेंट की सीमा को मैनेज करती है और आपके कार्यात्मक जीवन को प्रभावित करती है. अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाए तो यह यह आपके मूवमेंट को पूरी तरह से रोक सकता है.

World Arthritis Day 2021: प्रोसेस्ड फूड्स और धूम्रपान के साथ ये 4 बुरी आदतें बना सकती हैं गठिया का मरीज, हो जाएं सतर्क

World Arthritis Day 2021: हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.

World Arthritis Day 2021: हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. गठिया में शरीर को जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है. यह काफी दर्दनाक स्थिति है. अगर हमारा शरीर हेल्दी होगा और जोड़ों में दर्द मौजूद नहीं होगा, हमारा वजन बेहतर होगा तो हम दैनिक व्यायाम का आनंद लेंगे और अतिरिक्त ऊर्जा प्राप्त करेंगे, लेकिन कभी-कभी हमारी बुरी आदतें हेल्दी लाइफ जीने में रोडे अटका सकते हैं. ऐसा ही मामला आर्थराइटिस का है. एक मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर, गठिया दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है. यह एक दुर्बल करने वाली स्थिति है जो आपके मूवमेंट की सीमा को मैनेज करती है और आपके कार्यात्मक जीवन को प्रभावित करती है. अगर इसे बिना इलाज के छोड़ दिया जाए तो यह यह आपके मूवमेंट को पूरी तरह से रोक सकता है.

गठिया क्या है? | What Is Arthritis

गठिया एक जोड़ों का विकार है जो एक या अधिक जोड़ों की सूजन का कारण बनता है जिससे दर्द होता है. गठिया का प्रत्येक रूप जटिलताओं, कारणों और पूर्वानुमान के अपने सेट के साथ आता है. इस स्थिति के सबसे आम रूप ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) और रुमेटीइड गठिया हैं. अन्य सामान्य प्रकारों में सोरियाटिक गठिया, (स्थितियों से जुड़ा), गाउट (यूरिक एसिड का जमाव), आदि शामिल हैं. दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोग गठिया के एक या दूसरे रूप से प्रभावित हैं.

गठिया के लक्षण | Symptoms Of Gout

गठिया के प्रकारों में ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटाइड आर्थराइटिस और जुवेनाइल इडियोपैथिक आर्थराइटिस शामिल हैं. आपका गठिया जोड़ों की सूजन के कारण है तो आपको जोड़ों में सूजन, लालिमा, गर्मी और जकड़न का अनुभव हो सकता है. रूमेटाइड अर्थराइटिस की स्थिति में आपके शरीर के विभिन्न अंग प्रभावित हो सकते हैं. आपको बुखार, लिम्फ नोड्स में सूजन, वजन कम होना, थकान, अपने हाथ का उपयोग करने में असमर्थता, चलने में कठिनाई और खराब नींद का अनुभव हो सकता है. यहां बताया गया है कि आप गठिया के शुरुआती लक्षणों से नियमित दर्द को कैसे अलग कर सकते हैं:

  • जोड़ों में तेज दर्द.
  • आप आमतौर पर बुखार के साथ जोड़ों के दर्द का अनुभव करते हैं.
  • जोड़ों के दर्द के कारण आपको दैनिक कार्य करने में कठिनाई का अनुभव होता है.
  • आपके जोड़ों का दर्द निवारक दवाओं से ठीक नहीं होता.
  • जोड़ों में सूजन और अकड़न होती है.

आदतें जो आपके गठिया होने की संभावना को प्रभावित कर सकती हैं-

1. अधिक वजन या मोटापा होना

जो लोग अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, उनमें गठिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है. शोध के अनुसार, आप जितना अधिक वजन वाले होते हैं, उतना ही अधिक भार आपके कूल्हों, पीठ और पैरों पर पड़ता है. फैट इंफ्लमेटरी रसायनों को स्रावित करता है जो जोड़ों के दर्द का कारण बन सकते हैं और गठिया और अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

2. प्रोसेस्ड फूड्स

शुगर और व्हाइट फ्लोर और प्रोसेस्ड फूड्स में इनकी अधिकता से वजन बढ़ सकता है, जो जोड़ों के लिए कठिन होता है. उन्हें फलों, नट्स और साबुत अनाज से बदलें.

3. असहज जूते पहनना

असहज जूते या ऊंची एड़ी के जूते पहनना आपके पैरों को एक अजीब स्थिति में रखता है जो जोड़ों पर जोर डालता है, मांसपेशियों को तनाव देता है, और आपकी पीठ को अलायमेंट से बाहर कर सकता है. वे आपके घुटनों को सीधा रखने के लिए आपकी जांघ की मांसपेशियों को अधिक मेहनत करते हैं.

4. धूम्रपान

धूम्रपान सिर्फ आपके फेफड़ों से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. अध्ययनों के अनुसार, धूम्रपान रूमेटाइड अर्थराइटिस के विकास से जुड़ा हुआ है, क्योंकि यह अन्य ऑटोइम्यून स्थितियों वाले व्यक्तियों में अति सक्रिय इम्यून सिस्टम फ्यूल देने के लिए माना जाता है. रूमेटाइड गठिया एक ऑटोम्यून्यून बीमारी है जो आपके जोड़ों को प्रभावित करती है.

इनके अलावा गठिया के कुछ अन्य कारण हैं:

  • चोट- यह अपक्षयी गठिया का कारण बन सकता है.
  • असामान्य मेटाबॉलिज्म-इससे गाउट होता है.
  • जेनेटिक प्रेडिसपॉजिशन - यह आपके पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया के जोखिम को बढ़ाता है.
  • संक्रमण.
  • इम्यून सिस्टम की शिथिलता-यह रुमेटीइड गठिया की ओर जाता है.
  • ऐसे पेशे जो लंबे समय तक बैठने की मांग करते हैं.

क्या होता है आर्थराइटिस या गठ‍िया, कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.