World Arthritis Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व गठिया दिवस? इस साल की थीम के साथ जानें अर्थराइटिस डे का इतिहास और महत्व!

World Arthritis Day: हर साल दुनियाभर में 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम (World Arthritis Day Theme) के अनुसार कार्यक्रमों की रूप रेखा रखी जाती है. यहां जानें अर्थराइटिस डे का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम...

World Arthritis Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व गठिया दिवस? इस साल की थीम के साथ जानें अर्थराइटिस डे का इतिहास और महत्व!

World Arthritis Day 2020: विश्व गठिया दिवस पर जानें इस दिन के बारे में सबकुछ

खास बातें

  • दुनियाभर में 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.
  • क्या होता है गठिया और क्या है इस दिन का इतिहास?
  • यहां जानें वर्ल्ड अर्थराइटिस डे के बारे में सबकुछ.

World Arthritis Day 2020: हर साल दुनियाभर में 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है. इस दिन पर जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसमें वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम (World Arthritis Day Theme) के अनुसार कार्यक्रमों की रूप रेखा रखी जाती है. इन दिनों लोगों में सबसे आम सामने आने वाली बीमारियों में से एक है गठिया. बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है और इसे समय पर दवा और देखभाल की जरूरत होती है, ताकि बीमारी को रोका जा सके. गठिया की बीमारी तब ज्यादा परेशान करती है जब शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. गठिया या अर्थराइटिस (Arthritis) से परेशान लोगों को जोड़ों में असहनीय दर्द होता है. जो लोग गठिया के बारे में नहीं जानते हैं, वह इस बीमारी को जोड़ों में दर्द (Joint Pain) सूजन की समस्या से समझ सकते हैं.

हर साल, कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन विश्व गठिया दिवस (World Arthritis Day) का पालन करते हैं जो इस बढ़ती हुई चिकित्सा स्थिति पर ध्यान देते हैं. अगर आप विश्व गठिया दिवस के इतिहास (History of World Arthritis Day) और महत्व के बारे में जानना चाहते हैं तो यहां इस दिन के बारे में सबकुछ बताया गया है...

कब मनाया जाता है विश्व गठिया दिवस | When Is World Arthritis Day Celebrated?

विश्व गठिया दिवस एक वैश्विक जागरूकता बढ़ाने वाला दिन है, जो हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है. इस दिन ही अर्थराइटिस बीमारी के बारे में जागरूकता के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व गठिया दिवस का इतिहास | History Of World Arthritis Day

पहली बार विश्व गठिया दिवस 12 अक्टूबर, 1996 को मनाया गया था. यह पहल पहली बार गठिया और अर्थराइटिस इंटरनेशनल (ARI) द्वारा आयोजित किया गया था. तब से विश्व गठिया दिवस का अवसर हर साल मनाया जाता है.

3un7kdscWorld Arthritis Day 2020: दुनियाभर में विश्व गठिया दिवस 12 अक्टूबर को मनाया जाता है

विश्व गठिया दिवस 2020 थीम | World Arthritis Day 2020 Theme

हर साल विश्व आर्थराइटिस दिवस मनाने के लिए आयोजकों के पास एक विशेष विषय या थीम होती है. हालांकि विश्व गठिया दिवस 2020 का आधिकारिक विषय विश्व गठिया दिवस 2019 -  टाइम टू वर्क ( Time2Work) के समान है.

क्यों मनाया जाता है विश्व गठिया दिवस | Why World Arthritis Day Is Celebrated

गठिया जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों की मदद के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. विश्व गठिया दिवस चिकित्सा समुदाय, मरीजों और आम जनता के बीच इस बीमारी के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

विश्व गठिया दिवस का महत्व | Significance Of World Arthritis Day

भारत और दुनिया भर में कोरोनोवायरस को छोड़कर आर्थराइटिस शीर्ष-उभरती बीमारियों में से एक है. अर्थराइटिस वयस्कों में व्यापक रूप से फैल रहा है इसके साथ ही मोटे लोगों को इसका ज्यादा खतरा रहता है. यह एक खतरनाक प्रवृत्ति बनती जा रही है. विश्व गठिया दिवस का पालन हम सभी को समय पर याद दिलाने के लिए कार्य करता है कि यह कैसे खतरनाक है. विश्व गठिया दिवस इस बीमारी पर वापस ध्यान केंद्रित करता है और इसका उद्देश्य लोगों में जागरूकता को बढ़ावा देना है. इसका प्राथमिक उद्देश्य लोगों को गठिया के बारे में शिक्षित करना है.

गठिया क्या है? | What Is Arthritis

गठिया में जोड़ों में सूजन और असहनीय दर्द होता है. यह संयुक्त या कई जोड़ों को प्रभावित कर सकता है. विभिन्न कारणों और उपचार विधियों के साथ कई तरह के गठिया के प्रकार हैं. सबसे आम प्रकार पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (OA) और संधिशोथ हैं. गठिया के मरीजों में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है, जिसको कंट्रोल करना काफी मुश्किल होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Video: Natural Ways to Build Healthy Bones: हड्डियां मजबूत करने के उपाय, Doctor से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com