Workout Tips: ट्राइसेप डिप्स करने में कठिनाई हो रही है, तो ये हो सकती हैं वजह, जानें ठीक करने के टिप्स

Triceps Dips Exercise: यह नो-इक्विपमेंट एक्सरसाइज ट्राइसेप्स, शोल्डर और बैक एक्सटेंसर मसल्स को एक्टिव करता है, जो रोजमर्रा की बेसिक एक्टिविटी को पूरा करने के लिए जरूरी हैं साथ ही एक अट्रैक्टिव बॉडी पाने में भी सहायता करता है.

Workout Tips: ट्राइसेप डिप्स करने में कठिनाई हो रही है, तो ये हो सकती हैं वजह, जानें ठीक करने के टिप्स

Workout Tips: अपनी ट्राइसेप्स मांसपेशियों को बनाना काफी जरूरी है.

खास बातें

  • ट्राइसेप डिप्स अट्रैक्टिव बॉडी पाने में भी सहायता करता है.
  • क्या आप अपने कंधों को मजबूत करने के लिए एक व्यायाम की तलाश में हैं?
  • अपनी ट्राइसेप्स मांसपेशियों को बनाना काफी जरूरी है.

How To Perform Triceps Dips: अगर आप अपनी आर्म्स को बिल्ड करने और अपने कंधों को मजबूत करने के लिए एक व्यायाम की तलाश में हैं, तो यह ट्राइसेप्स डिप्स आपके लिए ही है. ट्राइसेप डिप्स एक सरल फिर भी बढ़िया बॉडीवेट एक्सरसाइज है जिसे आप अपने अपर बॉडी स्ट्रेंथ को बनाने के लिए कहीं भी और किसी भी समय कर सकते हैं. यह नो-इक्विपमेंट एक्सरसाइज ट्राइसेप्स, शोल्डर और बैक एक्सटेंसर मसल्स को एक्टिव करता है, जो रोजमर्रा की बेसिक एक्टिविटी को पूरा करने के लिए जरूरी हैं साथ ही एक अट्रैक्टिव बॉडी पाने में भी सहायता करता है.

Diabetes और High BP के रोगी सुबह बिना कुछ खाए-पिए चबाएं ये 4 पत्ते, शुगर लेवल और हाइपरटेंशन रहेगा कंट्रोल

ट्राइसेप्स मसल्स बनाना क्यों जरूरी है? | Why Is It Important To Build Triceps Muscles?

अपनी ट्राइसेप्स मांसपेशियों को बनाना काफी जरूरी है क्योंकि मसल्स ग्रुप का उपयोग सभी प्रकार की धक्का देने और खींचने की एक्टिविटी के लिए किया जाता है. हालांकि ये एक्सरसाइज बहुत कठिन नहीं है, फिर भी बहुत से लोगों को इस एक्सरसाइज को करने में परेशानी होती है. यहां कुछ बुनियादी समस्याएं हैं जिनका सामना लोग अक्सर ट्राइसेप डिप करते समय करते हैं और इसे ठीक करने के यहां टिप्स भी दिए गए हैं.

 

कंधे की मांसपेशियों में दर्द है, तो आप इस एक्सरसाइज को बहुत कम या ज्यादा कर रहे हैं

फ्लो में आना स्वाभाविक है और कभी-कभी आप यह सोचकर बहुत अधिक या बहुत कम करते हैं कि यह अधिक फायदेमंद हो सकता है, लेकिन वास्तव में यह आपके कंधे की मांसपेशियों को तनाव देता है जिससे जोड़ों में दर्द और चोट लगती है. गंभीर मामलों में यह रोटेटर कफ टियर भी पैदा कर सकता है. ट्राइसेप डिप करते समय आपको अपनी बाहों का ध्यान रखना चाहिए. आपके अग्रभाग और ऊपरी आर्म को 90 डिग्री का कोण बनाना चाहिए. ऐसा न करने पर आपके चोटिल होने का खतरा बढ़ जाएगा.

Weight Loss करने के लिए सबसे विश्वसनीय मानी जाती है Low Carb Diet! जानें इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

अगर आपका बट बेंच से दूर चला जाता है, तो आप अपने शरीर को गलत तरीके से धक्का दे रहे हैं

इस अभ्यास को करते समय अगर बट बेंच से दूर चला जाता है, तो इसका मतलब है कि आप बाहों के बजाय अपने कूल्हों से धक्का दे रहे हैं. इस एक्सरसाइज को करने का सही तरीका यह है कि आप अपने शरीर के निचले हिस्से का उपयोग करने के बजाय अपने ट्राइसेप्स को शामिल करें. अपनी कोहनी, कोर और ग्लूट्स को टाइट रखने से आपको इस स्पेशल मूव को करने के लिए अपनी बाहों और कंधे की मांसपेशियों का उपयोग करने में मदद मिलेगी.

अगर आप आगे झुक रहे हैं, तो आप अपनी ट्राइसेप्स मसल्स को एंगेज नहीं कर रहे हैं

जब आप अपने शरीर को थोड़ा आगे की ओर झुकाते हैं तो आपको यह व्यायाम करने में अधिक आसानी हो सकती है, लेकिन ऐसा करने से आपके पूरे शरीर का वजन आपके ट्राइसेप्स से छाती की मांसपेशियों तक शिफ्ट हो जाता है. यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन अपनी रीढ़ को सीधा रखने की कोशिश करें.

High Cholesterol को जल्द कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 7 कारगर तरीके फिर और कुछ करने की जरूरत ही नहीं

पीरियड्स में कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Blood Sugar रोगियों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है धनिया का पानी, जानें कैसे करें सेवन

विटामिन C के लिए हर बार इन विटामिन सी से भरपूर फूड्स पर करें भरोसा, डाइट में आज ही करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

क्या मल्टीग्रेन आटा बाकी सभी तरह के आटे से फायदेमंद है? क्या है फैक्ट और अंतर