Weight Loss करने के लिए सबसे विश्वसनीय मानी जाती है Low Carb Diet! जानें इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

Low Carb Diet Foods List: एक लो कार्ब डाइट का अर्थ है जब कोई व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट का सेवन बंद कर देता है और इसके बजाय प्रोटीन, हेल्दी फैट और सब्जियों का सेवन करता है.

Weight Loss करने के लिए सबसे विश्वसनीय मानी जाती है Low Carb Diet! जानें इसमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

Low Carb Diet Foods: आजकल लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं.

खास बातें

  • आजकल लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं.
  • हैं. वेट लॉस करने का क्रेज इतना है कि लोग अपना मील तक स्किप कर लेते हैं.
  • एक लो कार्ब डाइट का अर्थ है जब कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर दिया जाता है.

What To Eat And Avoid In Low Carb Diet: आजकल लोग तरह-तरह की डाइट फॉलो करते हैं. वेट लॉस करने का क्रेज इतना है कि लोग अपना मील तक स्किप कर लेते हैं. हालांकि कुछ डाइट हैं जिनपर वाकई लोगों का भरोसा है वे वजन घटाने में मदद करती है. उन्हीं में से एक डाइट प्लान है लो कार्ब डाइट, लेकिन कई लोगों को ये पता नहीं होता है कि लो कार्ब डाइट में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए. एक लो कार्ब डाइट का अर्थ है जब कोई व्यक्ति कार्बोहाइड्रेट का सेवन बंद कर देता है और इसके बजाय प्रोटीन, हेल्दी फैट और सब्जियों का सेवन करता है. यह खाने की इच्छा को कम करके प्रोटीन के साथ कार्ब्स को बदलकर आसानी से वजन कम करने में मदद करता है.

आखिर कार्बोहाइड्रेट क्या हैं? | What Are Carbohydrates?

कार्बोहाइड्रेट मुख्य फूड टाइप्स में से एक हैं जिनकी हमें शरीर के समुचित कार्य के लिए जरूरत होती है. जब हम कार्ब्स का सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर उनसे ऊर्जा प्राप्त करने के लिए उन्हें तोड़ता है. जब शरीर को उन कार्ब्स की तुरंत जरूरत नहीं होती है, तो यह उन्हें हमारी मांसपेशियों और लीवर में जमा कर देता है. जब ये संग्रहीत कार्ब्स लंबे समय तक अनुपयोगी हो जाते हैं, तो हमारा शरीर उन्हें वसा में बदल देता है.

लो कार्ब वाली डाइट | Low Carb Diet

कम कार्ब डाइट में कई अलग-अलग प्रकार के आहार शामिल हो सकते हैं और इससे वजन कम हो सकता है. जबकि किसी को यहां कैलोरी गिनने की जरूरत नहीं है, उन्हें संपूर्ण फूड्स का सेवन करने की जरूरत होती है जो पोषण देते हैं, तृप्ति की भावना जगाते हैं और पेट को भरा हुआ महसूस कराते हैं. लो कार्ब डाइट के माध्यम से वजन कम करना प्रभावी होता है क्योंकि वे आपकी भूख को कम करते हैं. आप भूख महसूस किए बिना भी लो कैलोरी खाते हैं, क्योंकि प्रोटीन और फैट आपको भर देते हैं. लो कार्ब वाली डाइट वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है और अगर आपको इसकी जरूरत है तो आपको तेजी से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

 

अगर आप शाकाहारी हैं तो लो कार्ब डाइट की मूल बातें मांस, मछली और अंडे या टोफू, सोया और फलियां जैसे प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाना है. नेचुरल फैट जैसे बटर, नट्स, बीज और तेल के साथ पत्तेदार हरी सब्जियों के साथ प्रोटीन मिलकर कम कार्ब वाली डाइट पर क्या खाना चाहिए इसकी भरपाई करते हैं. ब्रेड, चावल, आलू, फल, चॉकलेट, सोडा आदि जैसे चीनी से भरे और स्टार्चयुक्त फूड्स से बचने के लिए ध्यान रखने की जरूरत है. यहां खाने और बचने के लिए कुछ फूड्स की लिस्ट है.

लो कार्ब डाइट में खाए जाने वाले फूड्स | Foods To Be Eaten In Low Carb Diet

1. मांस: चिकन, पोर्क और बीफ सभी इस श्रेणी का हिस्सा हैं. ये प्रोटीन से भरपूर फूड्स हैं जो आपको तृप्ति का अहसास करने और आपकी भूख को संतुष्ट करने में मदद करते हैं.

2. मछली और सीफूड: सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट, हैडॉक और सार्डिन हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं और ओमेगा-3 सामग्री के कारण आपको लाभ पहुंचा सकते हैं.

3. अंडे: अंडे किसी भी रूप में हों, चाहे वह आमलेट हो, उबला हुआ या तले हुए हों, प्रोटीन के साथ-साथ फैट से भरपूर होते हैं. ओमेगा -3 से भरपूर या पेस्टर्ड अंडे भी अच्छे विकल्प हैं.

4. सब्जियां: पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे लेट्यूस, फूलगोभी, पत्ता गोभी, ब्रोकली, पालक के साथ तोरी, बैंगन, खीरा, गाजर, मशरूम, प्याज और टमाटर में कार्ब्स की मात्रा कम होती है. जमीन के ऊपर उगने वाली सब्जियां खाने का विकल्प होना चाहिए.

5. डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, दही, मक्खन, पनीर और क्रीम का सेवन बिना किसी झिझक के किया जा सकता है. आप इनके फुल फैट वाले वर्जन का बिना किसी समझौता के सेवन कर सकते हैं. एक्स्ट्रा शुगर पर नजर रखते हुए लो फैट और स्वाद वाले प्रोडक्ट्स से बचें.

6. नट और बीज: बादाम, अखरोट और काजू जैसे नट्स फैट से भरे होते हैं और सूरजमुखी के बीज जैसे बीज भी आपकी डाइट का हिस्सा हो सकते हैं. पीनट बटर का भी सेवन किया जा सकता है.

7. तेल: लो-कार्ब डाइट का पालन करते हुए आप अपने खाने में नारियल तेल और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

8. फल: सेब, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे कम कार्ब वाले फलों का सेवन किया जा सकता है और वह भी कम मात्रा में. केले जैसे फलों से बचना चाहिए.

लो कार्ब डाइट में इन फूड्स को न खाएं | Do Not Eat These Foods In Low Carb Diet

1. शुगर: चॉकलेट, आइसक्रीम, सोडा या जूस, केक, पेस्ट्री, बन्स और कैंडी जैसे प्रोडक्ट्स में मौजूद शुगर से बचना चाहिए. एक्स्ट्रा शुगर वाले प्रोडक्ट्स पर ध्यान दें और उनका सेवन न करें. कृत्रिम मिठास से भी बचना चाहिए.

2. स्टार्च: गेहूं, आटा, जौ, चावल सभी हाई-कार्ब रिफाइंड अनाज हैं जिनसे बचने की जरूरत है. ब्रेड, पास्ता, मूसली, दलिया और बन से भी बचना चाहिए.

3. हाई-कार्ब सब्जियां: आलू और बीन्स कुछ हाई-कार्ब सब्जियां हैं जिनसे बचना चाहिए. लगभग सभी भूमिगत सब्जियां जैसे शकरकंद, मक्का, याम, कद्दू में कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है और इनसे बचना चाहिए.

4. फल: जहां ज्यादातर जामुन वाले फलों का सेवन किया जा सकता है, वहीं अन्य फल जैसे केला, आम, अंगूर और अनानास में कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे बचना चाहिए.

5. ट्रांस वसा: हाइड्रोजनीकृत तेल या वनस्पति तेल कुछ प्रकार के पॉपकॉर्न और तले हुए फास्ट फूड में ट्रांस फैट होती है जो अनहेल्दी होते हैं और इनका सेवन नहीं करना चाहिए.

6. प्रोसेस्ड फूड्स: वजन कम करने के अपने प्रयास में प्रोसेस्ड फूड्स और शुगर से भरे हुए फूड्स से बचना चाहिए.

पीरियड्स में कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध बनाना ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.