Workout Tips: वर्कआउट से पहले बेस्ट वार्म-अप सेशन से ही मिलते हैं बेहतरीन रिजल्ट, यहां जानें कब, क्या और कैसे करें?

Warmup For Workout: वार्मअप करना आपके वर्कआउट रुटीन का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. यह आपके शरीर के लिए कई मायनों में जरूरी है. वार्म अप और इसे कैसे करें? अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Workout Tips: वर्कआउट से पहले बेस्ट वार्म-अप सेशन से ही मिलते हैं बेहतरीन रिजल्ट, यहां जानें कब, क्या और कैसे करें?

Workout Tips: स्ट्रेचिंग आपको मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करती है

खास बातें

  • पूर्ण गर्मजोशी सेशन के साथ अपनी कसरत शुरू करें.
  • स्ट्रेचिंग आपको मांसपेशियों की व्यथा को कम करने में मदद कर सकती है.
  • वार्म-अप और कूल डाउन आपके वर्कआउट का महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए.

How To Warm Up Before Exercise: व्यायाम करना आपके डेली रुटीन का अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए. यह न केवल आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करेगा बल्कि आपके पूरे शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति देगा. व्यायाम करते समय कई गलतियां आपके वर्कआउट के परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं. इनमें से एक वार्मिंग नहीं है. आप सीधे अपनी कसरत में कूदने के लिए उत्साहित हैं और वार्म-अप सेशन को छोड़ देने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन कसरत करने से पहले अपनी मांसपेशियों को वार्म-अप करना महत्वपूर्ण है. यह न केवल व्यायाम के परिणामों को अधिकतम करता है बल्कि आपको चोटों से बचाता है. वार्म-अप सेशन पूरा करने में मुश्किल से कुछ मिनट लगते हैं. विशेषज्ञ से जाने कि व्यायाम करने से पहले वार्म-अप करना क्यों जरूरी है. इसके अलावा, जानिए कुछ टिप्स जिन्हें आपको वार्मअप करते समय फॉलो करना चाहिए.

आपको वार्म अप को क्यों नहीं छोड़ना चाहिए? | Why Shouldn't You Skip The Warm-up?

न्यूट्रिशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया कि आपको अपना वर्कआउट से पहले वार्मअप सेशन क्यों नहीं छोड़ना चाहिए. "वार्मिंग को अक्सर कसरत करने वाले कई लोगों द्वारा अनदेखा किया जाता है. यह बहुत ही बुनियादी लगता है, लेकिन यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि वर्कआउट!" वह बताती है.

jpddt32oWorkout Tips: वार्म अप करने से आपको मांसपेशियों की चोटों के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है

वार्मअप का महत्व (Importance Of Warm-up)

  • एक संपूर्ण वर्कआउट में वार्म-अप सेशन शामिल होना चाहिए. यह आपकी मांसपेशियों, शरीर और दिमाग को आगामी कसरत की तैयारी में मदद करता है.
  • जब आप अपने वर्कआउट को वार्मअप के साथ शुरू करते हैं, तो आपका शरीर बाकी मोड से सक्रिय मोड में शिफ्ट हो जाता है. वार्म अप करने से आपको धीरे-धीरे गतिविधि के शून्य स्तरों से एक पूर्ण कसरत तक पहुंचाने में मदद मिलती है. आपकी हृदय गति, श्वास दर और शरीर का तापमान धीरे-धीरे बढ़ता है, जिससे आपका शरीर अच्छी तरह से तैयार होता है.
  • वार्म-अप मांसपेशियों की लोच में सुधार करने में मदद करता है और संभावित चोट के जोखिम को कम करता है. यह मांसपेशियों के अधिक गर्म होने और गर्म होने के जोखिम को भी कम करता है.
  • वार्मअप करना आपके जोड़ों के लिए भी जरूरी है. यह जोड़ों की गति की सीमा को बढ़ाता है और काम करते समय उन्हें अधिकतम क्षमता तक पहुंचने में मदद करता है.
  • वार्म-अप सेशन करने का एक और लाभ यह है कि यह मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा, यह मांसपेशियों की व्यथा को कम करता है जो आपको पोस्ट-वर्कआउट का अनुभव होने की संभावना है.

61sralr8Workout Tips: ब्रिस्क वॉक, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या साइकिलिंग आपको वार्मअप करने में मदद कर सकते हैं

एक अच्छे वार्म-अप के लिए क्या जरूरी है? | What Is Needed For A Good Warm-up? 

पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि आप कार्डियो गतिविधियों जैसे धीमी गति से चलना, धीमी गति से दौड़ना, साइकिल चलाना आदि और मांसपेशियों की धीरज गतिविधियों जैसे कि कंधे के हलकों या गर्दन के घुमाव को अपने वर्कआउट में शामिल कर सकते हैं. स्ट्रेचिंग आपकी मांसपेशियों के लिए भी महत्वपूर्ण है.

वार्म-अप की अवधि: आपका वार्म-अप सत्र 5-10 मिनट तक चल सकता है.

तीव्रता: यह कम से मध्यम तीव्रता का होना चाहिए. आपके वार्म-अप व्यायाम आपको थका हुआ नहीं छोड़ना चाहिए.

कैसे करें वार्मअप: गनेरीवाल आगे बताती हैं कि अपनी वार्मअप प्रैक्टिस का चयन कैसे करें. "आपके वार्म-अप को आपके द्वारा किए जा रहे वर्कआउट के मूवमेंट की नकल करनी चाहिए," वह अपनी पोस्ट में लिखती है. उदाहरण के लिए, अगर आप दौड़ने या दौड़ने की योजना बना रहे हैं तो तेज चलना एक उपयुक्त वार्म-अप के रूप में काम कर सकता है. अगर आप एक चुनौतीपूर्ण योग सेशन करना चाहते हैं तो सूर्य नमस्कार के कुछ दोहराव आपके शरीर को तैयार करने के लिए आदर्श हैं.


तो, अगली बार पसीने को गर्म करने से पहले अपनी मांसपेशियों और पूरे शरीर को साधारण स्ट्रेच और मूवमेंट के साथ गर्म करें.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.