Work Life Balance: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाने के लिए पता होने चाहिए ये 8 रूल्स, वर्ना हर वक्त तनाव से घिरे रहेंगे

Work Life Management: वर्क लाइफ को बैलेंस करना चैलेंजिंग जरूर हो सकता है, लेकिन अगर आप इसे करने में कामयाब होते हैं तो यह आपकी लाइफ के कई कॉम्प्लिकेशंस को कम कर सकता है. इसके अलावा लगातार बढ़ रहे स्ट्रेस को भी खत्म कर सकता है.

Work Life Balance: पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में बैलेंस बनाने के लिए पता होने चाहिए ये 8 रूल्स, वर्ना हर वक्त तनाव से घिरे रहेंगे

Work Life Balance: वर्क लाइफ को बैलेंस करना चैलेंजिंग जरूर हो सकता है.

Tips For Work Life Balance: वर्क लाइफ मैनेजमेंट बेहद जरूरी है, क्योंकि यह इंडिविजुअल, पर्सनल और प्रोफेशनल कमिटमेंट्स के बीच एक बैलेंस होता है. अगर आप अपने काम और अपनी लाइफ के बीच प्रॉपर बैलेंस बना पाते हैं तो यह आपके फिजिकल और मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा यह हेल्दी रिलेशनशिप और जॉब सेटिस्फेक्शन में भी हेल्प करता है. वर्क लाइफ को बैलेंस करना चैलेंजिंग जरूर हो सकता है लेकिन अगर आप इसे करने में कामयाब होते हैं तो यह आपकी लाइफ के कई कॉम्प्लिकेशंस को कम कर सकता है.

इसके अलावा लगातार बढ़ रहे स्ट्रेस को भी खत्म कर सकता है. चलिए इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं वो जरूरी टिप्स जिससे आप अपने वर्क लाइफ को अच्छे से बैलेंस कर सकते हैं.

कैसे करें पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ बैलेंस? | Tips to Improve Your Work-Life Balance

1) बाउंड्रीज सेट करें

अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच एक क्लियर बाउंड्री सेट करें. इसमें अपने प्रोफेशनल ईमेल और कॉल का जवाब देने के लिए एक स्पेसिफिक टाइम तय करना जरूरी है. ताकि आप अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग कर सके और दोनों को ही पर्याप्त समय दे पाएं. 

टॉप क्लास की चाहिए फिटनेस, रिलेशनशिप और करियर, तो लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो के इन 2 रूल्स को करें फॉलो

2) प्रायोरिटी तय करें

प्रोफेशनल लाइफ में अपने कामों को प्राथमिकता दें और जो काम जरूरी है उस पर पहले फोकस करें. इससे आप अपना ज्यादा समय प्रभावी ढंग से इस्तेमाल कर पाएंगे और तनाव कम करने में भी आपको मदद मिलेगी. 

3) ब्रेक लें

अपने दिमाग और शरीर को तरोताजा करने के लिए पूरे दिन बीच बीच में ब्रेक जरूर लें. इसमें थोड़ी देर टहलना, स्ट्रेचिंग करना, या बस कुछ मिनटों के लिए अपने काम से दूर जाना शामिल हो सकता है.

Diabetes में कब करना चाहिए Blood Sugar टेस्ट, कितना होना चाहिए सामान्य शुगर लेवल, जानिए आसान भाषा में

4) डिस्कनेक्ट करें

घर पर आने के बाद अपने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से खुद को डिस्कनेक्ट कर लें. इसमें आपका फोन बंद करने से लेकर लैपटॉप बंद करना और डेक्सटॉप से दूर जाना शामिल है.

acer

Best Ways To Achieve Work-Life Balance and Its Benefits: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से खुद को डिस्कनेक्ट कर लें.

5) कम्युनिकेट करें

एक हेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने कलीग्स से समय-समय पर कम्युनिकेट करते रहें. इसमें टेलीकम्युनिकेशन भी शामिल है जैसे आप अपनी वर्क लाइफ को बैलेंस कर सकते हैं.

क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

6) स्ट्रेस मैनेजमेंट है जरूरी

ध्यान, योग या व्यायाम जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें. ये एक्टिविटीज आपके स्ट्रेस लेवल को कम कर स्ट्रेस मैनेजमेंट में मदद करेंगे.

7) मदद लें

अगर आप हेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस करने को लेकर स्ट्रगल कर रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप अपने परिवार दोस्तों और अच्छे डॉक्टर से कंसल्ट करें और उनसे मदद लें.  फैमिली और फ्रेंड्स का सपोर्ट आपको हेल्दी वर्क लाइफ को बैलेंस करने में मदद करेगा.

अपनी डेली कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले!

8) अपने लिए समय निकालें

ये इंश्योर करें कि आप अपने आपको वक्त देंगे, रिलैक्स रहेंगे और खुद को रिचार्ज करेंगे ताकि आप पूरी एनर्जी के साथ काम कर सकें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.