Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

Dementia Disease: इस स्थिति में याद रखने में मदद करने वाले न्यूरॉन्स कमजोर होने लगते हैं जैसे बातचीत में शब्द भूल जाना. कई लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि वह बात करते करते बीच में यह तक भूल जाते हैं कि किस मसले पर बात हो रही थी और वो क्या कह रहे थे.

Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

Symptoms Of Dementia: इस स्थिति में याद रखने में मदद करने वाले न्यूरॉन्स कमजोर होने लगते हैं.

How To Detect Dementia: हेल्दी रहने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. फिजिकल हेल्थ को लेकर तो लोग आमतौर पर सजग रहते हैं लेकिन मेंटल हेल्थ को लेकर अक्सर नजरंदाजी कर जाते हैं जिसका परिणाम कई बार मानसिक बीमारी के रूप में सामने आता है. डिमेंशिया भी इसी तरह की मानसिक बीमारी है जिसके शुरुआती लक्षण अक्सर इग्नोर कर दिए जाते हैं और ये बीमारी धीरे धीरे इंसान को पूरी तरह गिरफ्त में ले लेती है.

डिमेंशिया में इंसान की याद्दाश्त पर असर पड़ता है और मरीज अपनी याद रखने की क्षमता खो देते हैं. चलिए जानते हैं कि डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण किस तरह के होते हैं.

अपनी डेली कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले!

डिमेंशिया के शुरुआती लक्षण | Early Symptoms Of Dementia

1. डिमेंशिया की शुरुआत छोटी-छोटी चीजों को भूलने से होती है. जैसे कुछ चीजें कहीं रखकर भूल जाना और याद करने पर भी याद ना आना. इस स्थिति में याद रखने में मदद करने वाले न्यूरॉन्स कमजोर होने लगते हैं जैसे बातचीत में शब्द भूल जाना. कई लोगों के साथ ऐसा भी होता है कि वह बात करते करते बीच में यह तक भूल जाते हैं कि किस मसले पर बात हो रही थी और वो क्या कह रहे थे.

2. इमोशन्स में बदलाव होना भी डिमेंशिया का शुरुआती लक्षण है. यानी किसी व्यक्ति को बार बार मूड स्विंग होने लगे तो समझना चाहिए कि वो डिमेंशिया का शिकार हो सकता है.

3. अचानक किसी के चेहरे पर तनाव झलकना, किसी समय खुश हो जाना और कभी दुखी होना, एकदम से मूड बदलना डिमेंशिया की शुरूआत हो सकती है, इस पर नजर रखनी चाहिए.

4. मतिभ्रम की समस्या भी डिमेंशिया से जुड़ी है. ऐसा व्यक्ति हमेशा कंफ्यूजन में रहता है, वे कई बार रास्ते भूल जाते हैं, आस पास के लोगों के नाम भूलने लगता है.

5. डिमेंशिया के शुरुआती लक्षणों में फैसला लेने में दिक्कत आना भी शामिल है. इस बीमारी से ग्रसित लोग कई बार गलत फैसला करके अपना नुकसान कर लेता है. निर्णय लेने की क्षमता कमजोर होने लगती है.

6. विजुअल और जगह को याद रखने में कठिनाई, जैसे ड्राइविंग करते समय गुम हो जाना.

पेट के हर कोने को क्लीन करते हैं ये 5 जूस, कब्ज से तुरंत दिलाते हैं छुटकारा और बढ़ जाएगी डायजेशन पावर

मनोवैज्ञानिक बदलाव | Psychological Changes

  • व्यक्तित्व बदल जाता है.
  • डिप्रेशन
  • चिंता
  • अनुचित व्यवहार
  • पागलपन
  • घबराहट
  • बुरे सपने

डिमेंशिया के कारण (Causes Of Dementia)

1. डिमेंशिया मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं और उनके कनेक्शन के डैमेज होने के कारण होता है. मस्तिष्क के क्षतिग्रस्त हिस्से के आधार पर डिमेंशिया लोगों को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है और कई लक्षण पैदा कर सकता है.

2. कुछ बीमारियां डिमेंशिया की तरह दिखती हैं, जैसे कि दवाओं या विटामिन की कमी की प्रतिक्रिया के कारण होती हैं, और वे उपचार से ठीक हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.