Women Health Tips: महिलाएं हर साल क्यों कराएं ये 5 तरह के टेस्ट, यहां जानें...

Women Health Tips: रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठना, ऐसे में नींद पूरी न होने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं को तरह-तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें.

Women Health Tips: महिलाएं हर साल क्यों कराएं ये 5 तरह के टेस्ट, यहां जानें...

Women Health Tips: महिलाओं के लिए जरूरी हैं ये टेस्ट.

घर के पुरुषों की अपेक्षा में महिलाओं पर जिम्मेदारियां अधिक होती है. आजकल की कामकाजी महिलाओं के लिए घर और ऑफिस को एक साथ चलाने का दबाव है. परिवार और बच्चों के साथ ही दफ्तर के काम को मैनेज करना आसान नहीं है. ऐसे में महिलाओं के पास पर्याप्त नींद लेने तक का समय नहीं होता. रात को देर से सोना और सुबह जल्दी उठना, ऐसे में नींद पूरी न होने और गलत लाइफस्टाइल की वजह से महिलाओं को तरह-तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और हर साल कुछ जरूरी टेस्ट जरूर करा लें. आइए उन पांच टेस्ट के बारे में जानते हैं जो हर साल महिलाओं को कराने चाहिए.

महिलाएं जरूर कराएं ये टेस्ट- Why Women Should Do These 5 Types Of Tests Every Year:

1. शुगर टेस्ट

एक उम्र के बाद शुगर का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में 45 की उम्र के बाद आप अपना शुगर टेस्ट जरूर कराएं. कोई लक्षण न भी दिख रहे हों तो भी साल में एक बार ये टेस्ट जरूर कराना चाहिए.

 Weight Gain: लगातार बढ़ रहा है आपका वजन तो इन चीजों पर रखें कंट्रोल, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा

a6vgcafo

2. ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग

ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग कराना बेहद जरूरी है, ये महिलाओं में होने वाली जानलेवा बीमारी है, जिसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसके लिए क्लीनिकल एग्जाम और मैमोग्राफी कराई जाती है. इन टेस्ट को हर साल कराना चाहिए ताकि समय रहते बीमारी का पता किया जा सके और जल्दी इलाज शुरू हो सके. शुरुआती स्टेज में इसका इलाज संभव है.

3. बोन डेंसिटी टेस्ट

30-35 की उम्र के बाद महिलाओं में बोन डेंसिटी कम होने लगती है. ऐसे में आपको हर साल बोन डेंसिटी टेस्ट करा लेना चाहिए. इस टेस्ट में हिप्स, स्पाइन की बोन्स की डेंसिटी की जांच की जाती है. 

COVID Vaccine के ये साइड इफेक्ट्स कर सकते हैं आपको परेशान, जानिए इनसे बचने के उपयोगी टिप्स

4. आई चेकअप

खानपान में लापरवाही और बढ़ते वर्क प्रेशर के बीच आंखों की समस्या होना आम है. ऐसे में आपको हर साल एक बार अपनी आंखों की जांच करानी चाहिए. हर साल विज़न स्क्रीनिंग कराने को भी अपनी लिस्ट में शामिल करें, ताकि किसी बड़ी समस्या से बचा जा सके.

5. थायराइड फंक्शन टेस्ट

महिलाओं में थायराइड की समस्या आम है.  इसकी वजह से वजन बढ़ना, हार्मोनल चेंजेज, मेनोपॉज का रिस्क अधिक होता है. प्रेगनेंसी के दौरान भी थायराइड से दिक्कत आ सकती है. ऐसे में आप बीच-बीच में थायराइड टेस्ट कराती रहें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.