Women Health: बच्चा प्लान करने में आ रही है प्रॉब्लम, कहीं ओवरी में सिस्‍ट तो नहीं, जानें कारण और उपाय

Women Health Tips: मां बनना हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. आज के समय बहुत से कपल शादी के बाद बच्चा जल्दी प्लान नहीं करते और जब करने का सोचते हैं तो उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Women Health: बच्चा प्लान करने में आ रही है प्रॉब्लम, कहीं ओवरी में सिस्‍ट तो नहीं, जानें कारण और उपाय

Women Health: प्रजनन उम्र में अक्‍सर महिलाओं की ओवरी में सिस्‍ट बनने की समस्‍या देखी गई है.

Women Health Tips: मां बनना हर महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है. आज के समय बहुत से कपल शादी के बाद बच्चा जल्दी प्लान नहीं करते और जब करने का सोचते हैं तो उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. असल में इसकी कई वजह हो सकती हैं. प्रजनन उम्र में अक्‍सर महिलाओं की ओवरी में सिस्‍ट बनने की समस्‍या देखी गई है. प्रजनन उम्र में हर महिला को रूटीन चेकअप करवाते रहना चाहिए ताकि इस तरह की समस्‍याओं का समय पर निदान कर इलाज शुरू किया जा सके. कई हेल्थ एक्सपर्ट बच्चा प्लान करने में परेशानी की वजह ओवरी सिस्ट को बताते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या है ओवरी सिस्ट.

सिस्ट को ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है, लेकिन ये तब किया जाता है जब यह जादा बढ़ जाती है, वरना इसे दवाओं और डॉक्टर की देख रेख में ठीक किया जा सकता है. महिलाओं को अपनी डाइट और एक्सरसाइज का भी ध्यान रखना चाहिए. इससे वो कई हार्मोनल समस्याओं से बच सकती हैं.

क्या है ओवरी सिस्ट- What Is Ovary Cyst?

ओवरी एक तरल पदार्थ से भरी थैली होती है जबकि सिस्ट का मतलब गांठ होता है. जब तक सिस्ट या गांठ एक बड़ा आकार ना ले लें, तब तक अंडाशय में गांठ बनने के कोई लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. यह पैथोलॉजिकल सिस्ट महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है, यह अंडाशय में ओव्यूलेशन प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है. जिससे मां बनने में परेशान हो सकती है. 

Health Tips: क्या है PCOS और PCOD? जानें इसके बचाव और इलाज का तरीका

ho4ku4hg

क्या है ओवेरियन रिजर्व- What Is Ovarian Reserve?

ओवरियन रिजर्व (Ovarian Reserve) शब्द का उपयोग ओवरी की क्षमता को निर्धारित करने के लिए किया जाता है. जो एग सेल्स प्रदान करती है ताकि वे निषेचन में सक्षम हों जिसके परिणामस्वरूप एक स्वस्थ और सफल गर्भावस्था हो.

क्या है सिस्टेक्टोमी- What Is cystectomy?

सिस्टेक्टॉमी एक सर्जिकल ऑपरेशन है. लैप्रोस्कोपिक सिस्टेक्टोमी को दर्द से राहत प्रदान करने के लिए स्टैंडर्ड थेरेपी माना जाता है. एंडोमेट्रियोमा के रोगजनन प्रभाव और ओवेरियन रिजर्व पर इसके प्रभाव को देखते हुए जल्दी डायग्नोसिस और इसके बाद जल्दी इलाज से ओवरी को नुकसान होने से बचने और ओवेरियन फंक्शन को सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है. 

रूट कनाल सर्जरी के लिए गईं कन्नड़ एक्ट्रेस Swathi Sathish का बिगडा चेहरा, जानिए कहां हुई गलती, क्या है रूट कैनाल सर्जरी और किन बातों का रखें ध्‍यान

एंडोमेट्रियोटिक सिस्ट- Endometriotic cyst:

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी बीमारी है जो एंडोमेट्रियल ऊतक के बाहर मौजूद होती गर्भाश्य छिद्र है. यह आमतौर पर उदर गुहा को प्रभावित करता है और कभी-कभी फेफड़ों जैसे अतिरिक्त पेट के अंगों को प्रभावित कर सकता है. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.