विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2022

Winter Weight Loss Drink: 5 Drinks Are The Most Effective And Wonderful To Reduce Belly Fat And Weight In Cold Season

Weight Loss Drink: क्या आप जानते हैं कुछ विंटर ड्रिंक्स न केवल ठंड में आराम पहुंचाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी हैं. कुछ वॉर्म ड्रिंक्स वजन कम करने और बेली फैट को घटाने में भी मदद करते हैं.

Read Time: 4 mins
Winter Weight Loss Drink: 5 Drinks Are The Most Effective And Wonderful To Reduce Belly Fat And Weight In Cold Season
Weight Loss Drink: ये वेट लॉस ड्रिंक मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करती हैं,

Effective Weight Loss Drink: सर्दियों ने दिनों में वॉर्म ड्रिंक्स आपको अंदर से गर्म रखने के साथ ही ठंड से राहत भी देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ विंटर ड्रिंक्स न ही केवल ठंड के आराम पहुंचाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी हैं. कुछ वॉर्म ड्रिंक्स वजन कम करने और बेली फैट को घटाने में भी मदद करते हैं. अगर आप वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Tips) तलाश रहे हैं तो यहां सर्दियों में सबसे अच्छे फैट लॉस ड्रिंक्स (Fat Loss Drink) के बारे में बताया गया है जो आपके लिए कमाल कर सकती हैं. 

बेली फैट कम करने के लिए विंटर ड्रिंक्स | Winter Drinks To Reduce Belly Fat

1) डार्क चॉकलेट ड्रिंक

इस ईजी ड्रिंक को बनाने के लिए, एक कप दूध/बादाम/सोया दूध उबालें, इसमें 2 बड़े चम्मच डार्क चॉकलेट, 2 बड़े चम्मच मीठा कोको पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें. स्वादानुसार एक चुटकी जायफल और शहद डालकर गरमा गरम सर्व करें.

ये 5 फूड्स कम कर देते हैं आपका एनर्जी लेवल, अपनी डाइट से आज ही हटा दें

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट और प्लांट बेस्ड फ्लेवनॉल्स की मौजूदगी लंबे समय तक पेट भरा रखती है और भूख नहीं लगने देती. यह ड्रिंक सूजन, तनाव को कम करती है और वजन कम करने में मदद करती है. इसे नाइट ड्रिंक के तौर पर पीने से नींद लाने में भी मदद मिलती है.

2) अदरक की चाय

इसके लिए अदरक के साथ पानी को उबाल लें. इसमें कुछ तुलसी के पत्ते डालें और थोड़ी देर छोड़ दें. अब चाय को छान लें, इसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं.

इस एक गलती की वजह से आपको हो सकती है Cervical की प्रॉब्लम, लंबे समय में Back Pain भी सताएगा

शहद के साथ अदरक और नींबू में जिंजरोल, साइट्रिक एसिड की उपस्थिति पेट की चर्बी को बर्न में मदद करती है और तुलसी की उपस्थिति इम्यूनिटी को बढ़ाती है. इस ड्रिंक का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह है. आप किसी हेवी मील के बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं.

ddoobfd

3) पुदीना और नींबू की चाय

पुदीने की पत्तियों और नींबू के स्लाइस को पानी के साथ उबालकर यह चाय बनाई जाती है. चाय को छान लें और इसमें शहद मिला लें. इस चाय को पीने से बेहतर पाचन, इंसुलिन प्रबंधन में मदद मिल सकती है, इस चाय में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मदद करती हैं, जो पेट की चर्बी को कम करने में मददगार है. इस ड्रिंक को पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का है क्योंकि यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है और आपको हाइड्रेटेड भी रखती है.

40 प्लस की उम्र में अपनी डाइट में शामिल करने के लिए 8 बेस्ट हार्ट हेल्दी फूड्स की लिस्ट

4) दालचीनी इलायची की चाय

इस ड्रिंक को बनाने के लिए पहले 2 कप पानी लें, इसमें एक इंच दालचीनी की स्टिक और 2 हरी इलायची की फली डालें. चाय को उबालें, छानें और इसका मजा लें.

दालचीनी से मेटाबॉलिज्म रेट में वृद्धि होती है. इससे हार्ट हेल्थ में सुधार करने में भी मदद मिलती है. इलायची की फली सूजन को कम करने में मदद करती है, पाचन में सुधार करती है और भोजन के बाद इसे पीने से फैट बर्न की प्रक्रिया को तेज करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Year Ender 2022: इस साल ये 4 वेट लॉस डाइट रही लोगों की फेवरेट, कइयों को मिला फायदा और बन गई टॉप ट्रेंडिंग
Winter Weight Loss Drink: 5 Drinks Are The Most Effective And Wonderful To Reduce Belly Fat And Weight In Cold Season
This Vitamin Deficiency In The Body Cause Weight Gain, Know The Link Between Fat And Vitamin D
Next Article
Weight Loss: बॉडी में इस विटामिन की कमी की वजह से भी बढ़ने लगता है वजन, ध्यान नहीं दिया तो मोटे हो जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;