Energy Depleting Foods: ये 5 फूड्स कम कर देते हैं आपका एनर्जी लेवल, अपनी डाइट से आज ही हटा दें

Foods That Reduce Your Energy: कुछ बीमारियों जैसे एनीमिया, टीबी और डायबिटीज की वजह से भी आप लो एनर्जी महसूस कर सकते हैं. वहीं आहार से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से भी ऐसा हो सकता है.

Energy Depleting Foods: ये 5 फूड्स कम कर देते हैं आपका एनर्जी लेवल, अपनी डाइट से आज ही हटा दें

Energy Depleting Foods: एनर्जी कम करने वाले फूड्स.

Foods That Drain Your Energy: आप अक्सर थका हुआ और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं तो इसकी कई वजह हो सकती है. शरीर में मिनरल्स और विटामिन्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों की कमी, नींद की कमी या फिर कम खाने की वजह से भी आपका एनर्जी लेवल डाउन रह सकता है. कुछ बीमारियों जैसे एनीमिया, टीबी और डायबिटीज की वजह से भी आप लो एनर्जी महसूस कर सकते हैं. वहीं आहार से जुड़ी कुछ गलतियों की वजह से भी ऐसा हो सकता है. आइए जानते हैं कि वो कौन से फूड हैं जो आपके एनर्जी लेवल को कम कर सकते हैं.

एनर्जेटिक रहने के लिए इन फूड्स से करे परहेज | Avoid These Foods To Stay Energetic

1) सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल

प्रोसेस्ड ग्रेन्स जैसे कि सफेद ब्रेड, व्हाइट पास्ता और सफेद चावल एनर्जी को कम कर देते हैं. प्रोसेस्ड ग्रेन्स में फाइबर का लेवल कम होता है और यह साबुत अनाज की तुलना में अधिक तेजी से पचता है. ये ब्लड शुगर को बढ़ाता है और एनर्जी को कम करता है.

इस फॉर्मूले को अपनाकर बिना डाइट प्लान और जिम के भी घटा सकते हैं अपना वजन, इफेक्टिव और आसान तरीका

2) हाई शुगर फूड

अतिरिक्त शुगर की मात्रा आपके एनर्जी लेवल को बढ़ावा देने के बजाय कम करती है. इससे शुगर क्रेविंग बढ़ती है और एनर्जी का स्तर कम होता है.

3) अल्कोहल

बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि रात को खाने के बाद अल्कोहल का सेवन करने से उन्हें अच्छी नींद आ सकती हैं, लेकिन असल में शराब आपकी नींद की गुणवत्ता और सोने की अवधि को कम कर सकती है, जिससे कुल मिलाकर कम आरामदायक नींद आती है और एनर्जी लेवल कम होता है.

किचन में धक्के खाती ये चीजें डार्क सर्कल को दूर करने में आएंगी काम, ऐसे करें इस्तेमाल

4) फास्ट फूड

फास्ट फूड या फ्राइड फूड अक्सर पोषक तत्वों में कम होते हैं और इसमें फैट की मात्रा अधिक होती है. इनमें फाइबर भी कम होते हैं जो पाचन से जुड़ी समस्या पैदा कर सकते हैं और लंबी अवधि में आपके ऊर्जा के स्तर को कम कर सकते हैं.

5) लो कैलोरी फूड

कम कैलोरी वाले फूड भी आपके एनर्जी लेवल को डाउन कर सकते हैं. हर दिन की जरूरत से कम कैलोरीज लेने से ये हार्मोन संतुलन और मेटाबॉलिज्म को डिस्टर्ब कर सकते हैं.

सर्दी हो या गर्मी Weight Loss, बॉडी डिटॉक्स और Glowing Skin तक के लिए जरूरी है पसीना आना, जानिए कैसे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.