विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2021

Winter Health: सर्दियों में भिगोकर खाएं अंजीर, अखरोट और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits Of Soaked Nuts: बहुत से लोग सर्दियों में नट्स का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप पानी में भीगे हुए नट्स खाएंगे तो इसका दोगुना फायदा होगा. आइए जानते हैं सर्दियों में पानी में भिगोकर बादाम, अंजीर और अखरोट खाने के फायदे.

Read Time: 4 mins
Winter Health: सर्दियों में भिगोकर खाएं अंजीर, अखरोट और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Benefits Of Soaked Nuts:

Dry Fruits Health Benefits: खासतौर पर सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दी के मौसम में सर्दी-खांसी, वायरल फीवर जैसी कई समस्याओं का डर रहता है. ऐसे में इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. साथ ही यह इन सभी समस्याओं से लड़ने में भी मदद करता है. इससे शरीर गर्म रहता है, जिससे आप सर्दी की कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. सर्दियों के दौरान मुट्ठी भर नट्स खाने की भी सलाह दी जाती है. सर्दी के मौसम में लोग अखरोट का सेवन ज्यादा करते हैं, क्योंकि इसका असर गर्म होता है. बहुत से लोग सर्दियों में नट्स का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप पानी में भीगे हुए नट्स खाएंगे तो इसका दोगुना फायदा होगा. आइए जानते हैं सर्दियों में पानी में भिगोकर बादाम, अंजीर और अखरोट खाने के फायदे.

भीगे नट्स खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Soaked Nuts

1. भीगे हुए अंजीर खाने के फायदे

जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, अंजीर जैसे खनिज पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर हार्मोनल असंतुलन और रजोनिवृत्ति के बाद की समस्याओं से राहत दिलाते हैं. अंजीर में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर जैसे गुण होते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वहीं, भीगे हुए अंजीर को खाली पेट खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. इसी तरह पीएमएस की समस्या से पीड़ित महिलाओं को भी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. आपको बता दें कि अंजीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

2. भीगे हुए बादाम खाने के फायदे

कच्चे बादाम से शरीर को ज्यादा फायदा नहीं होता, लेकिन भीगे हुए बादाम खाने से वजन कम करने या कंट्रोल करने में जरूर मदद मिल सकती है. इनमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट लेवल होता है, जो दिल के दौरे के खतरे को कम करने में सहायक होता है. इसमें अन्य नट्स की तुलना में सबसे ज्यादा फाइबर होता है. यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है. इसके साथ ही यह बढ़ते वजन को बहुत अच्छे तरीके से नियंत्रित करता है. वहीं बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. भीगे हुए बादाम खाने से त्वचा की चमक बढ़ती है. प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बादाम का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है. बादाम को छीलकर सुबह खाना चाहिए.

3. भीगे हुए अखरोट के फायदे

फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल से भरपूर अखरोट हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हेल्दी अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर अखरोट ब्लड शुगर और डायबिटीज से बचाते हैं. वे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान, हृदय रोग, कैंसर, जल्दी बुढ़ापा जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अखरोट न सिर्फ दिमागी सेहत और याददाश्त के लिए बल्कि हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और तनाव दूर होता है. साथ ही यह कब्ज की समस्या से भी निजात दिलाता है. अखरोट को पानी में भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन से निकलने वाली ब्लू लाइट के 10 बड़े नुकसान, बच्चों से तो दूर ही रखें मोबाइल, बार-बार इस्तेमाल करने से बचें
Winter Health: सर्दियों में भिगोकर खाएं अंजीर, अखरोट और बादाम, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Next Article
World Blood Donor Day 2024: ब्लड डोनेट करने से पहले इन जरूरी बातों का रखें खास ख्याल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;