विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 17, 2022

Cashew Benefits: काजू खाने के 5 गजब के फायदे, हार्ट, माइंड और डायबिटीज के लिए अचूक उपाय से कम नहीं है ये ड्राई फ्रूट

Cashew Health Benefits: काजू प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन के, बी 6 और भी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. यहां काजू का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
Cashew Benefits: काजू खाने के 5 गजब के फायदे, हार्ट, माइंड और डायबिटीज के लिए अचूक उपाय से कम नहीं है ये ड्राई फ्रूट
Cashew Benefits: सभी नट्स में काजू सबसे लोकप्रिय हैं.

Cashews Benefits: सभी नट्स में काजू सबसे लोकप्रिय हैं. काजू के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट भी काफी लंबी है. अपने विशिष्ट स्वाद और चिकनी बनावट के साथ, काजू मिठाई, मलाईदार व्यंजनों को बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. सेम के आकार का यह छोटा अखरोट पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है. काजू का उपयोग ज्यादातर भारतीय मिठाइयों और पारंपरिक तैयारियों में उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि इसकी प्यूरी का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर एक अलग स्वाद के साथ गाढ़ी और मलाईदार ग्रेवी बनाने के लिए किया जाता है. एक मिथ है कि काजू आपका वजन बढ़ाता है और रोजाना सेवन करने के लिए यह बहुत हेल्दी नट नहीं है. तो, इस मिथ्स को दूर करने के लिए आइए काजू के सेवन के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में जानते हैं.

काजू के टॉप 5 स्वास्थ्य लाभ | Top 5 Health Benefits Of Cashew Nuts 

1. हार्ट के लिए कमाल

कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है अच्छा और बुरा. अच्छा कोलेस्ट्रॉल हृदय रोगों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, हालांकि, खराब कोलेस्ट्रॉल पुरानी स्थितियों का खतरा बढ़ा सकता है. काजू हेल्दी अनसेचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं, जो कई अध्ययनों के अनुसार हृदय रोगों, कैंसर और श्वसन समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं. मुट्ठी भर अनसाल्टेड और ऑयल फ्री काजू हृदय स्वास्थ्य के लिए अधिकतम लाभ से जुड़े हैं.

खराब हो रहा है आपका लीवर कैसे पहचानें, शरीर में ये 5 बदलाव बताते हैं कि ठीक से काम नहीं कर रहा है लीवर

2. त्वचा की गुणवत्ता में सुधार

कॉपर और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर, काजू आपकी त्वचा को हमेशा चमकदार और हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है. इस अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के कम संकेतों और एनीमिया के कम जोखिम से जुड़े होते हैं.

3. वजन घटाने में सहायक

2017 में जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, काजू में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा पाचन स्वास्थ्य में सुधार करती है और भूख को भी कम करती है. वजन कम करने के लिए आप काजू को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

काजू फाइबर से भरपूर होता है; इसलिए, वे ग्लूकोज को धीरे-धीरे और फिर रक्तप्रवाह में छोड़ते हैं. इस तरह, वे ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाते हैं और डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जब हर दिन मुट्ठी भर इसका सेवन किया जाता है.

Wisdom Teeth आने पर क्यों होता है दांतों में तेज दर्द? क्या अकल दाड़ से बढ़ती है बुद्धि, जानिए क्या है इसका काम

5. मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

काजू में मैग्नीशियम की मात्रा तंत्रिका तंत्र के बेहतर कामकाज और हड्डियों के स्वास्थ्य से जुड़ी होती है. जबकि यह हाई ब्लड प्रेशर से भी जुड़ा है, सीमित मात्रा में काजू का सेवन करने से शरीर के दर्द, माइग्रेन को रोका जा सकता है और तंत्रिका स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Yoga For Beginners: योग करना तो है, लेकिन पता नहीं कि कहां से करें शुरू, यहां हैं 5 योगासन, इनसे करें योग सफर की शुरुआत
Cashew Benefits: काजू खाने के 5 गजब के फायदे, हार्ट, माइंड और डायबिटीज के लिए अचूक उपाय से कम नहीं है ये ड्राई फ्रूट
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Next Article
भद्दा लगता है दांतों का पीलापन, छुपाते हैं अपनी हंसी, तो इस फल के छिलके को हफ्ते में 3 बार रगड़ें और देखें कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;