ठंड से बचने के लिए आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान ! हो सकती है ये गंभीर समस्या

 Winter Tips: ठंड का मौसम आ गया है. यह मौसम आते ही लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं. सर्द हवाएं और ठंडी रातें अक्सर लोगों को ठीक से सोने नहीं देती. कई बार लोग रात के समय में गरम कपड़े पहन कर सोते हैं पर क्या रात में गर्म कपड़े पहनकर सोना सही है?

ठंड से बचने के लिए आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो हो जाएं सावधान !  हो सकती है ये गंभीर समस्या

Winter Health: रात में स्वेटर पहनकर सोने से क्या होता है?

खास बातें

  • शरीर को गर्म रखने के लिए स्वेटर पहनते हैं.
  • रात में सोते समय स्वेटर पहनना नुकसानदायक.
  • कई तरह की परेशानियों की वजह बन सकता है.

 Winter Tips: ठंड का मौसम आ गया है. यह मौसम आते ही लोग खुद को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनते हैं. सर्द हवाएं और ठंडी रातें अक्सर लोगों को ठीक से सोने नहीं देती. कई बार लोग रात के समय में गरम कपड़े पहन कर सोते हैं पर क्या रात में गर्म कपड़े पहनकर सोना सही है? अगर हां तो आप अपनी इस आदत को फौरन बदल दें, क्योंकि ऐसा करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऊनी कपड़ें मोटे होते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती ऐसे में शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ( Blood Circulation)  पर प्रभाव पड़ता है. इतना ही नहीं ऐसा करने से शरीर का टेंपरेचर तेजी से बढ़ता है जिसकी वजह से आपको बेचैनी महसूस हो सकती है, साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत होती है. आइए जानते हैं कि रात में गर्म कपड़े पहनकर सोने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.  

सर्दियों में आप भी मोजे पहनकर सोते हैं, तो जान लें उससे होने वाले गंभीर नुकसान

रात में गर्म कपड़े पहनकर सोने के नुकसान (Side effects of wearing sweater in night):

1. रात में स्वेटर पहनकर सोने से आपकी खुजली की समस्या हो सकती है. दरअसल गर्म कपड़े मोटे फाइबर के बने होते हैं, ऐसे में आपको रैशेज हो सकते हैं. क्योंकि यह सीधे आपकी स्किन के संपर्क में रहता है इसलिए यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है. 

2. रात में स्वेटर पहनकर सोने से बेचैनी और घुटन महसूस हो सकती है. क्योंकि गरम कपड़े ऑक्सीजन को ब्लॉक कर देते हैं.

सर्दियों में आलस और नींद से है बुरा हाल, तो इन 7 एनर्जी बूस्टिंग फूड्स से बढ़ाएं अपनी सतर्कता

3. रात में स्वेटर पहनकर सोने की वजह से आपकी स्किन भी ड्राई हो सकती है.

4.अगर आप बीपी और हार्ट के मरीज हैं तो आपको रात में स्वेटर पहन कर सोना अवॉइड करना चाहिए. क्योंकि गरम कपड़े पहनने की वजह से शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती जिसका असर ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है. इसलिए इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को ये गलती नहीं करनी चाहिए.

सर्दियों में Brain Stroke और हार्ट अटैक का बढ़ जाता है खतरा, इस उम्र वाले हो जाएं अलर्ट

अगर आपको ठंड से बचना है तो आप गरम कपड़े पहनने की बजाए कोई मोटा कपड़ा पहने और अपने कम्बल या रजाई का चुनाव ऐसा करें जो आपके शरीर को गर्म रखे. इसके साथ ही आप अपने खान पान में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.