विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 15, 2022

Brain Stroke And Heart Attack Risk Increases In Winter, People Of This Age Should Be Alert

Winter Disease: बीते कुछ समय में ब्रेक स्ट्रोक के मामलों में 50 प्रतिशत और हार्ट अटैक के मामलों में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसमें एक खास उम्र के युवाओं में इसका खतरा ज्यादा देखा गया है. ऐसे में सर्दियां आते ही कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Brain Stroke And Heart Attack Risk Increases In Winter, People Of This Age Should Be Alert
Winter Health: सर्दियां में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है.

Heart Or Brain Patients: सर्दियों का मौसम आते ही तरह-तरह की बीमारियां देखने को मिलती हैं. इस बार ठंड के मौसम के दस्तक के साथ ही ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक (Brain Stroke And Heart Attack) के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक मीडिया सर्वे के मुताबिक, अस्पतालों में बीते कुछ दिनों में ही ब्रेन स्ट्रोक के मामलों में तेजी से इज़ाफ़ा हो रहा है.  तकरीबन हर जगह ऐसे हालात बने हुए हैं. ऐसे में जरूरत है कि आप खुद भी अपनी सेहत का ख्याल रखें.

सर्दियों में आलस और नींद से है बुरा हाल, तो इन 7 एनर्जी बूस्टिंग फूड्स से बढ़ाएं अपनी सतर्कता

सर्दियों में क्यों बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पतालों में सर्दी बढ़ते ही रोजाना के मुकाबले आने वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इनमें से सबसे ज्यादा मामले ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक के पाए गए हैं. इसी तरह से दिल के मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है.

सर्दी में अचानक से बढ़े मरीज

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में तापमान में गिरावट होने के साथ ही सांस लेने में दिक्कत होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर में भी तेजी से बढ़ोतरी के मामले देखे जाते हैं. ऐसे में लोगों को ब्रेन स्ट्रोक पड़ने, ब्रेन हैमरेज या फिर दिल का दौरा पड़ने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. डॉक्टरों ने बताया कि सर्दी के मौसम में दिल के मरीजों और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत वाले लोगों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए.

स्वस्थ शरीर के लिए किडनी की हेल्थ है बेहद जरूरी, इस तरह रखें ख्याल

इस उम्र में रखें सावधानी 

सर्दी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. अगर 40 साल की उम्र पार कर ली है और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो ऐसे लोगों को नियमित तौर पर डॉक्टरों के संपर्क में रहना चाहिए.  इसके अलावा इस उम्र के लोगों को सर्दी में अपनी ख़ास हिफाज़त करनी चाहिए. खासतौर पर गर्म कपड़े पहन कर रखें. ज्यादा सर्दी में बाहर ना जाएं और ब्लड प्रेशर रोजाना चेक करते रहें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;