Winter Diet: सर्दियों में आलस और नींद से है बुरा हाल, तो इन 7 एनर्जी बूस्टिंग फूड्स से बढ़ाएं अपनी सतर्कता

Energy Boosting Foods: हम आपकी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए बेस्ट फूड्स के बारे में बता रहे हैं. अगर आप बिना मेहनत वाला काम किए थके हुए या आलसी महसूस करते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जो आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते चाहते हैं.

Winter Diet: सर्दियों में आलस और नींद से है बुरा हाल, तो इन 7 एनर्जी बूस्टिंग फूड्स से बढ़ाएं अपनी सतर्कता

How To Get Rid Of Laziness: कुछ फूड्स सर्दियों में एनर्जी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • सर्दी का मौसम अक्सर आलस्य लाता है.
  • अपनी डाइट में एनर्जी बढ़ाने वाले फूड्स को एड करने की कोशिश करें.
  • यहां विंटर डाइट में शामिल करने के लिए बेस्ट फूड्स को शेयर किया गया है.

How To Get Rid Of Laziness: जैसे जैसे मौसम बदलता है वैसे-वैसे हमारे शरीर की जरूरतें भी बदलती हैं. सर्दी का मौसम अक्सर आलस्य लाता है. ज्यादातर लोग इस मौसम में वर्कआउट करना छोड़ देते हैं और अधिक खा लेते हैं. यह मिश्रण शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. इस समस्या से निपटने के लिए आप अपनी डाइट में एनर्जी बढ़ाने वाले फूड्स का सेवन करने की कोशिश कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका एनर्जी लेवल नियंत्रण में रहे और साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बना रहे. सर्दियों में कुछ फूड्स मददगार साबित हो सकते हैं. यहां आपकी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए बेस्ट फूड्स को शेयर किया गया है अगर आप अपने एनर्जी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं. 

आलस्य को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Remove Laziness

1) केले

लंबे समय तक एनर्जी के लिए बेहतरीन फास्ट फूड केला हो सकता है. ये शुगर का एक अद्भुत प्राकृतिक स्रोत होने के अलावा ये फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो शुगर के पाचन को कम करने में मदद करता है. केले में मौजूद लाभकारी तत्व शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं. आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं या इसे मिल्कशेक में मिला सकते हैं.

ब्रेन के लिए टॉनिक का काम करती हैं आपकी ये आदतें, इस जरूरी हार्मोन को बढ़ाती हैं

2) नट्स

प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और ओमेगा -3 फैटी एसिड के कई बेहतरीन स्रोत बादाम, अखरोट, मूंगफली और अन्य नट्स हैं. बादाम और पिस्ता फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपको अधिक जल्दी भरा हुआ महसूस करने में मदद करते हैं और आपको एनर्जी को बढ़ावा देते हैं. आप उन्हें अपने साथ रख सकते हैं और जब भी आपको पिक-अप-अप की जरूरत हो तो कुछ बादाम या मूंगफली चबा सकते हैं.

3) अंडे

अंडे में प्रोटीन और जरूरी अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होता है. जब आप उन्हें अपने स्नैक्स में शामिल करते हैं, तो वे आपको सतर्क रहने में मदद करते हैं. अंडे में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी शायद शरीर को ऊर्जा बनाने के लिए जरूरत होती है. हमारी इम्यूनिटी ज्यादातर अंडे में पाए जाने वाले विटामिन ए, बी 12 और सेलेनियम द्वारा बनाए रखी जाती है.

गर्भवती महिलाओं को सर्दियों में किन बातों का रखना चाहिए ध्यान, जानिए जरूरी टिप्स

dt1b5r2o

4) पॉपकॉर्न

इसमें फाइबर होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. पॉपकॉर्न चिप्स जैसे अन्य कुरकुरे स्नैक्स की तुलना में बेहतर विकल्प है, जब तक कि आप इसे बटर, नमक या तेल में न डालें. यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है.

डायबिटीज रोगियों को मिलेगा अविश्वसनीय लाभ अगर सर्दियों में खाना शुरू करें ये 7 चीजें

5) सेब

सेब विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट डायटरी फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों जैसे क्वेरसेटिन, कैटेचिन, फ्लोरिडज़िन और क्लोरोजेनिक एसिड से भरे होते हैं. कहावत है कि "एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है" वास्तविक है. जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो एक सेब कई अलग-अलग बीमारियों से बचाता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करता है.

6) सोयाबीन

सोयाबीन में प्रोटीन, बी विटामिन, कॉपर और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं. कॉपर और फास्फोरस से एनर्जी को बदलने और इसे सभी कोशिकाओं में वितरित करने की प्रक्रिया में एक भूमिका निभाते हैं ताकि शरीर इसका उपयोग कर सके. सोयाबीन भी बेहद बहुमुखी हैं और टोफू के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है.

ठंड के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स, बढ़ेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

ये फूड्स आपकी एनर्जी को हाई रखने में मदद करेंगे और ठंड के मौसम के कारण होने वाले आलस्य से लड़ने में मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.