Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

Fitness Tips: रेजिस्टेंट एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों में ताकत बनाने के लिए रेजिस्टेंट का उपयोग करता है. अपने वर्कआउट रूटीन में कुछ बदलाव करने से पहले और बाद में दोनों प्रकार के व्यायाम के महत्वपूर्ण लाभ हैं. एक एक्सरसाइज रूटीन में हार्ट और रेजिस्टेंट एक्सरसाइज दोनों शामिल होने चाहिए.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

Winter Fitness Tips: व्यायाम से चिपके रहना सर्दियों के महीने में एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है.

खास बातें

  • व्यायाम आपको ताकत और ऊर्जा बनाए रखने में मदद करेगा.
  • व्यायाम शारीरिक गतिविधि में तेजी से वापस आने में मदद कर सकता है.
  • रेजिस्टेंट एक्सरसाइज मांसपेशियों में ताकत बनाने में मददगार है.

How To Get Fit In Winter: व्यायाम से चिपके रहना सर्दियों के महीने में एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है. सर्दियों में जहां व्यायाम कठिन हो सकता है, वहीं स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है. व्यायाम आपको ताकत और ऊर्जा बनाए रखने में मदद करेगा. व्यायाम आपको अपने सामान्य स्तर की शारीरिक गतिविधि में अधिक तेजी से वापस आने में मदद कर सकता है. कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम एक प्रकार का व्यायाम है जो आपके हृदय गति को बढ़ाने और आपके धीरज के निर्माण पर केंद्रित है. रेजिस्टेंट एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों में ताकत बनाने के लिए रेजिस्टेंट का उपयोग करता है. अपने वर्कआउट रूटीन में कुछ बदलाव करने से पहले और बाद में दोनों प्रकार के व्यायाम के महत्वपूर्ण लाभ हैं. एक एक्सरसाइज रूटीन में हार्ट और रेजिस्टेंट एक्सरसाइज दोनों शामिल होने चाहिए.

सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए यहां कुछ टिप्स हैं | Here Are Some Tips To Keep Body Fit In Winter

1. टारगेट बनाएं

व्यायाम और आकार में रहने के लिए अपने आप को टारगेट की याद दिलाएं. क्या आप हेल्दी महसूस करना चाहते हैं? लक्ष्यों को ध्यान में रखकर शुरुआत करने से आपके सफल होने की संभावना अधिक होती है.

2. घर के अंदर फिटनेस रूटीन बनाएं

सर्दियों के महीनों के दौरान आप बाहर व्यायाम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन सक्रिय और गर्म रहने के कई तरीके हैं. घर पर वीडियो देख सकते हैं, या यहां तक कि सिर्फ डांस भी कर सकते हैं. एक एक्सरसाइज रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण घटक कुछ ऐसा खोजना है जिसका आप आनंद लेते हैं.

3. सर्दी का अधिकतम लाभ उठाएं

हालांकि घर के अंदर फिटनेस रूटीन लाना आसान है. आप आइस स्केटिंग पाठ, क्रॉस-कंट्री स्की, या स्नोशू के लिए साइन अप कर सकते हैं. अगर आप रोमांच महसूस नहीं कर रहे हैं, तो बाहर निकलें और अपने परिवार के छोटे सदस्यों के साथ एक स्नोमैन बनाएं.

4. साथी ढूंढें

अपने दोस्तों और परिवार को व्यायाम करें. भोजन या कॉफी के लिए किसी मित्र से मिलने के बजाय, व्यायाम पर विचार करें. किसी दोस्त के साथ अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलने की कोशिश करें और डांस या योगा क्लास लें.

5. कैलेंडर पर गोला करें

व्यस्त होने पर भी व्यायाम को शेड्यूल करने और उसमें फिट करने के बारे में विचार करें. एक बार जब आप अपने कैलेंडर पर गोला कर लेते हैं, तो यह दिन के लिए आपके शेड्यूल का हिस्सा बन जाता है और इससे आपको अपने फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है.

6. समय की कमी को खुद पर हावी न होने दें

जब आपका शेड्यूल व्यस्त हो, तो खुद को याद दिलाएं कि व्यायाम में ज्यादा समय नहीं लगता है. अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने के कई आसान तरीके हैं. एस्केलेटर या लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय सीढ़ियां चढ़ें. अपने कदम बढ़ाने के लिए अपनी कार को इमारत से दूर पार्क करें.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.