Winter Diet: स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ही नहीं इस विंटर अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर पाएं और भी जबरदस्त फायदे

Winter Vegetables: हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. वे इम्यूनिटी बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. इन जीवंत सब्जियों के बारे में और जानें.

Winter Diet: स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी ही नहीं इस विंटर अपनी डाइट में इन सब्जियों को शामिल कर पाएं और भी जबरदस्त फायदे

हरी पत्तेदार सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं.

Vegetables For Winter: सर्दियां हमारे रेफ्रिजरेटर को विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों के साथ स्टॉक करने का समय है जो जीवंत दिखती हैं और अति पौष्टिक हैं. इन सब्जियों और उनके स्वास्थ्य लाभों को जानना पूरे सर्दियों के महीनों में हेल्दी रहने की दिशा में पहला कदम है जब हम आराम से भोजन करना चाहते हैं और हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इसके अलावा, क्योंकि कोरोनावायरस महामारी अभी भी मौजूद है, इन महीनों के दौरान खुद को सर्दी और फ्लू से बचाना और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने वाले फूड्स का सेवन करना महत्वपूर्ण है. तो, बिना देर किए, आइए उन हेल्दी पोषक तत्वों पर ध्यान दें जो ये मौसमी हरी सब्जियां प्रदान करती हैं.

संकेत जो आपको बताते हैं आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है; जानें इसके फूड्स सोर्सेज

इनमें से कुछ सब्जियों को उनके स्वास्थ्य लाभों के साथ नीचे लिस्टेड किया गया है:

1) पालक

ये हरी पत्तेदार सब्जियां कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. वे इम्यूनिटी को बढ़ाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. वे विशेष रूप से बुजुर्गों में तंत्रिका तंत्र और मस्तिष्क समारोह के कामकाज का समर्थन करते हैं. पालक को कई तरह से खाया जा सकता है, जिसमें टिक्की, पकौड़े, पराठा और सलाद शामिल हैं.

2) हरी मटर

हरी मटर एक बहुमुखी सब्जी है. इनका उपयोग करी या सूप में या यहां तक ​​कि उपमा जैसे नाश्ते में भी किया जा सकता है. वे प्लांट बेस्ड प्रोटीन और फाइबर की उच्च सामग्री के कारण भूख कम करके वजन घटाने में सहायता करते हैं.

3) पत्ता गोभी

पत्ता गोभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और सूजन को नियंत्रण में रखने में मदद करती है. फाइबर का एक अच्छा स्रोत जिसमें वसा की मात्रा नगण्य होती है, गोभी पाचन में मदद करती है और हृदय को हेल्दी रखती है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. हरी मटर की तरह पत्ता गोभी भी बहुमुखी है. इन्हें सलाद, सूप, या पराठों में स्टफिंग के रूप में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्हें तला या स्टीम्ड भी किया जा सकता है.

Best Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा

 

4) ब्रोकली

यह हरी सब्जी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए अच्छी है. इसमें विटामिन के की प्रभावशाली मात्रा होती है जो रक्त के थक्के को रोक सकती है और घाव की मरम्मत में मदद कर सकती है. ब्रोकोली को बेक किया जा सकता है, स्टू के रूप में या सलाद के हिस्से के रूप में भी खाया जा सकता है. ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल करने का एक उपयोगी और स्वादिष्ट तरीका सूप बनाना है.

5) मेथी या मेथी के पत्ते

मेथी के पत्ते विटामिन ए, सी और के, कैल्शियम, फोलेट, राइबोफ्लेविन, पाइरिडोक्सिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. मेथी को पकौड़ी के रूप में खाया जा सकता है, चिकन या मछली में जोड़ा जा सकता है, या पराठे में भरकर खाया जा सकता है.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

6) पुदीना और खीरा

इस संयोजन का उपयोग रायता, सलाद या कूलर बनाने के लिए किया जा सकता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं और शरीर को अंदर से ठंडा रखते हैं. पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल किसी भी डिश में खुशबू लाने के लिए किया जाता है. खीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

7) ब्रसेल्स स्प्राउट्स

पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, वे गोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली के समान परिवार से संबंधित हैं. वे प्रोटीन और विटामिन सी और के जैसे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. उनकी कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री उन्हें डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त बनाती है. सलाद, स्नैक या साइड डिश के रूप में उन्हें अपने डाइट में शामिल करें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सामान्य सर्दी-खांसी का इलाज ही नहीं इन गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखती है यह एक चीज

Vitamin B12 को आज से ही क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल? किन लोगों को होती है इसकी कमी जानें लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: गुनगुना नींबू पानी और मेथी जीरा वाटर दोनों में से कौन सा सबसे तेजी से घटाता है वजन?