How to Eat a Mango? क्या आप भी गलत तरीके से खाते हैं आम, जान लें सही तरीका, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Soaking Mango Before Eating : गर्मियों के मौसम में आम का स्वाद कैसे कोई नजरअंदाज कर सकता है, लेकिन इसे खाने का सही तरीका हमें पता होना चाहिए ताकि गलत तरह से इस फल का स्वाद चखने के चक्कर में शरीर को नुकसान न हो जाए.

How to Eat a Mango? क्या आप भी गलत तरीके से खाते हैं आम, जान लें सही तरीका, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Soaking Mango Before Eating : आपने अक्सर सुना होगा कि शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए स्वस्थ खाना यानी हेल्दी फूड जरूरी होते हैं क्योंकि इनके सेवन से हमें कई सारे विटामिन्स और पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन वहीं इन पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो शरीर दुर्बलता का शिकार हो जाता है. बात अगर फलों के राजा आम की हो तो ये हमारी सेहत के लिए बेहद गुणकारी है. इसमें फाइटिक एसिड पाया जाता है जो कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. लेकिन इसका एक पहलू ये भी है कि इसे अगर सही ढंग से खाया नहीं जाए तो ये नुकसान भी पहुंचा सकता है. अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो ये हानिकारक भी है.

किस तरह खाएं आम (How to Eat Mango)

पानी में भिगोएं : अगर बड़े बुजुर्गों की मानें तो उन्होंने आम खाने का एक बेस्ट तरीका बताया है, जिसे खाने से हमारे शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा. इसके लिए आप जब भी आम खाना चाहें तो उसे खाने के एक घंटे पहले तक साफ पानी में भिगोकर रख दें. ऐसा करने से आम खाने से जो शरीर में गर्मी होती वो नहीं होगी. आम की तासीर ठंडी रहेगी इसके अलावा आम में मौजूद फाइटिक एसिड का भी प्रभाव कम हो जाएगा.

आम कैसे खाएं डायबिटीज के मरीज?

अगर कोई व्यक्ति डायबिटीज से पीड़ित है, तो उन्हें आम खाने से पहले सावधानी रखने की जरूरत है. क्योंकि इसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है जो एक डायबिटीज के मरीज के लिए ठीक नहीं है. अगर आप आम का स्वाद चखना चाहते हैं तो आपको इसकी मात्रा कम खानी चाहिए.

एलर्जी है तो पहले भिगो लें आम

अगर आपको भी आम खाने के बाद चेहरे पर मुंहासे आ जाते हैं या शरीर में किसी प्रकार की कोई एलर्जी हो जाती है तो आपको आम को भिगोकर खाना चाहिए. इससे शरीर में गर्मी नहीं बढ़ती.

फाइटिक एसिड भी हो सकता है फायदेमंद

आमतौर पर आम में मिलने वाले फाइटिक एसिड को नुकसानदेह माना जाता है, ऐसे में आम को हमेशा भिगोने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आप संतुलित मात्रा में फाइटिक एसिड लेते है तो यह आपको फायदा पहुंचा सकता है. यह सही मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. ऐसे में इंसुलिन रेजिस्टेंस से बचाव होता है.

Mango In Diabetes: क्या Sugar Free Mango है मालदा? अगर आपको मधुमेह है तो आम कैसे खाएं?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)