Signs Of Dyslexia: कैसे पहचानें की आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है, ये 5 संकेत बताते हैं कि इस बीमारी से ग्रसित है बच्चा

Symptoms Of Dyslexia: आपके बच्चे के स्कूल जाने से पहले डिस्लेक्सिया के लक्षणों को समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ शुरुआती लक्षण हैं जो किसी समस्या की ओर इशारा कर सकते हैं

Signs Of Dyslexia: कैसे पहचानें की आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है, ये 5 संकेत बताते हैं कि इस बीमारी से ग्रसित है बच्चा

Dyslexia In Children: डिस्लेक्सिया बच्चों, किशोरों और वयस्कों में भ्रम पैदा कर सकता है.

खास बातें

  • डिस्लेक्सिया के लक्षणों को समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है.
  • डिस्लेक्सिया जिसे कभी-कभी रीडिंग लॉस के रूप में जाना जाता है.
  • आईक्यू, सुनने या दृष्टि संबंधी समस्याएं डिस्लेक्सिया का कारण नहीं हैं.

Dyslexia Signs: बोली जाने वाली ध्वनियों को पहचानने, अक्षरों और शब्दों से उनके संबंध को समझने में समस्याओं के कारण डिस्लेक्सिया एक सीखने की दुर्बलता है जिससे इसे समझना मुश्किल हो जाता है. डिस्लेक्सिया जिसे कभी-कभी रीडिंग लॉस के रूप में जाना जाता है. मस्तिष्क के लेंगुएज प्रोसेस एरिया में अलग-अलग वैरिएशन द्वारा लाया जाता है. आईक्यू, सुनने या दृष्टि संबंधी समस्याएं डिस्लेक्सिया का कारण नहीं हैं. ट्यूशन या एक स्पेशल एजुकेशन प्रोग्रान के साथ डिस्लेक्सिक बच्चों में अकैडमिक सक्सेस प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा इमोशमल सपोर्ट भी जरूरी है.

निरोगी काया और लंबी उम्र के लिए हमेशा इन 4 चीजों से करें अपने दिन की शुरुआत

डिस्लेक्सिया का कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन सबसे अच्छे परिणाम शीघ्र निदान और उपचार से ही आते हैं. डिस्लेक्सिया का सालों तक पता नहीं चल पाता है या केवल वयस्कों में ही प्रकट हो सकता है, लेकिन उपचार प्राप्त करने में कभी देर नहीं होती है. आपके बच्चे के स्कूल जाने से पहले डिस्लेक्सिया के लक्षणों (Symptoms Of Dyslexia) को समझना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन कुछ शुरुआती लक्षण हैं जो किसी समस्या की ओर इशारा कर सकते हैं.

बीमारी की गंभीरता का पता अक्सर तब चलता है जब बच्चा पढ़ना सीखना शुरू कर देता है. यहां हम कुछ शुरुआती और बाद के लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो बच्चे डिस्लेक्सिक होने पर दिखा सकते हैं.

संकेत जो बताते हैं कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है | Signs That Your Child Is Dyslexic 

1. बोलने में देरी

एक डिस्लेक्सिक बच्चा सामान्य से ज्यादा समय में बात करना शुरू कर सकता है. इसके अलावा, उन्हें वर्णमाला के अक्षर, मूल तुकबंदी, या नई शब्दावली याद रखने में कठिनाई हो सकती है. उन्हें शब्दों को सही ढंग से बनाने, शब्दों में ध्वनियों को फ्लिप करने या समान ध्वनि वाले शब्दों को गलत करने जैसी गलतियां करने में परेशानी हो सकती है.

शरीर के इस हिस्से में सूजन देती है हार्ट फेल होने का संकेत, देर न करें बिगड़ सकती है बात

2.नंबरिंग के साथ समस्या

प्राइमरी स्कूल की शुरुआत में एक डिस्लेक्सिक बच्चे को संख्या को पहचानना बेहद चुनौतीपूर्ण लग सकता है. वे जोड़, घटाव, गुणा और भाग के प्रतीकों के बारे में भ्रमित हो सकते हैं. समय बताना सीखना और रंगों के नाम, वीक डे, या महीनों को याद करना भी मुश्किल काम हो सकता है.

Video: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख 

3. एक से ज्यादा स्ट्रक्शन को फॉलो करने में कठिनाई

स्कूल में उनकी कम पढ़ने और समझने की क्षमता के कारण इस बीमारी वाले बच्चों का दूर और एकांत में रहना सामान्य है. एक डिस्लेक्सिक बच्चा भी जटिल स्ट्रक्शन, बाएं या दाएं हाथ के स्ट्रक्शन, एक नक्शा, आसान होमवर्क असाइनमेंट में रूटीन, या छोटे पैमाने के घरेलू कामों का पालन करने में असमर्थ होता है. इसके अलावा, उन्हें वर्तनी, विवरण याद रखने में परेशानी हो सकती है और डेटा को पूरी तरह से समझे बिना याद रखना पसंद करते हैं.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

4. पढ़ने में कठिनाई

इस बीमारी से ग्रसित बच्चे अपनी कक्षा के अन्य छात्रों की तुलना में पठन सामग्री को पढ़ने और समझने में अधिक समय लेते हैं क्योंकि उन्हें अपने द्वारा देखे गए शब्दों और अक्षरों का उच्चारण करना अधिक कठिन लगता है. उदाहरण के लिए वे अक्सर "और," "कुत्ता," या यहां तक ​​कि "जीता" और "अब," जैसे जाने-माने शब्दों में अक्षरों का गलत उच्चारण या मिश्रण करते हैं.

5. ऐसा लिखना जिसे पढ़ना मुश्किल हो सकता है

डिस्लेक्सिया वाले बच्चे को सही ढंग से पेंसिल पकड़ने में समस्या हो सकती है और व्याकरण और विराम चिह्नों को याद करने में परेशानी हो सकती है. परिणामस्वरूप, उनकी लिखावट खराब हो सकती है और कार्यों को पूरा करने या कक्षा में परीक्षा देने में अधिक समय लग सकता है. सामान्य या औसत से अधिक बुद्धि होने के बावजूद, डिस्लेक्सिक बच्चे को बोलते समय या प्रश्नों के आसान जवाबों के साथ आने पर उपयोग करने के लिए उचित शब्द "ढूंढने" में परेशानी हो सकती है.

Periods आना किस उम्र से बंद हो जाते हैं, Menopause से क्या बदलाव आते हैं, जानिए रजोनिवृत्ति के नेगेटिव साइड

लिखने और पढ़ने के इर्द-गिर्द घूमने वाले कई कार्य हैं जो डिस्लेक्सिया की पहचान के लिए संकेतक के रूप में काम करते हैं. डिस्लेक्सिया वाले बच्चे भी एडीएचडी के लक्षण दिखा सकते हैं. इन संकेतों को नोटिस करना और अपने बच्चे को उनकी जरूरत की सहायता प्रदान करने के लिए पेशेवर मदद लेना जरूरी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.