विज्ञापन

World Paper Bag Day 2024:  क्यों और कब मनाया जाता है ये खास दिन? जानिए कैसे हुए पेपर बैग की शुरुआत

World Paper Bag Day 2024: प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए पेपर बैग डे मनाया जाता है. दुनिया भर में 12 जुलाई को वर्ल्ड पेपर डे के रूप में मनाया जाता है.

World Paper Bag Day 2024:  क्यों और कब मनाया जाता है ये खास दिन? जानिए कैसे हुए पेपर बैग की शुरुआत
जानिए पेपर बैग का इतिहास.

World Paper Bag Day 2024: पर्यावरण के लिए नुकसानदायक प्लास्टिक बैग्स की जगह पेपर बैग के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए पेपर बैग डे मनाया जाता है. दुनिया भर में 12 जुलाई को वर्ल्ड पेपर डे के रूप में मनाया जाता है. पर्यावरण के लिए सुरक्षित पेपर बैग के इस्तेमाल के लिए इस दिन लोगों को जागरूक किया जाता है. लोगों को प्लास्टिक बैग की जगह पेपर बैग का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाता है. मौजूदा दौर में पर्यावरण प्रदूषण की बढ़ती समस्या के बीच इस दिन का महत्व और बढ़ जाता है.

वर्ल्ड पेपर बैग डे का महत्व

प्लास्टिक बैग से पर्यावरण को भारी नुकसान होता है. इसे गलने में सैकड़ों साल लग जाते हैं, इसलिए प्लास्टिक की जगह पेपर बैग जैसे इको फ्रेंडली विकल्पों को बढावा देने के लिए वर्ल्ड पेपर बैग डे मनाया जाता है. प्लास्टिक के नकारात्मक प्रभाव के बारे में जागरूकता फैला कर पेपर बैग जैसे सस्टेनेबल ऑप्शन चुनने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य प्लास्टिक बैग की जगह पेपर बैग के इस्तेमाल से पर्यावरण को पहुंचने वाले फायदे के बारे में लोगों को जागरूक करना है. पेपर बैग के इस्तेमाल से कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकते हैं और प्लैनेट को ज्यादा क्लीन और हेल्दी बना सकते हैं.

World Population Day 2024: अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए खूब इस्तेमाल किए जाते हैं ये 7 गर्भनिरोधक विकल्प

पेपर बैग का इतिहास

पेपर बैग की शुरुआत 19वीं सदी के मध्य में ही हो गई थी. फ्रांसिस वोले ने यूनाइटेड स्टेट्स में पहले पेपर बैग का अविष्कार किया था. वोले एक स्कूल टीचर थे जो बच्चों के किताब ले जाने के लिए एक सुविधाजनक तरीके की खोज करना चाहते थे. इसके बाद 1870 में मार्गरेट एलोइस नाइट ने वोले से बेहतर पेपर बैग का निर्माण किया. मार्गेट का पेपर बैग काफी प्रचलित भी हुआ. विलियम गुडेल ने पेपर बैग मशीन बनाई और 12 जुलाई 1959 में उन्हें पेपर बैग बनाने वाली मशीन का पेटेंट मिल गया. सैन फ्रांसिस्को 1999 में सुपर मार्केट और बड़े फार्मेसी में प्लास्टिक बैग्स को बैन करने वाला पहला देश बना. इसके बाद कई और शहरों और देशों में भी प्लास्टिक बैग्स को प्रतिबंधित किया गया.
 

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
World Paper Bag Day 2024:  क्यों और कब मनाया जाता है ये खास दिन? जानिए कैसे हुए पेपर बैग की शुरुआत
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com