विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 24, 2023

Whiteheads Remedies: व्हाइटहेड्स को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय

Whiteheads Remedies: इन नेचुरल तरीकों से ना केवल व्हाइट हेड्स दूर कर सकते हैं बल्कि, स्किन को जरूरी पोषण के साथ स्किन को साफ करने में भी मदद मिल सकती है.

Read Time: 4 mins
Whiteheads Remedies: व्हाइटहेड्स को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय
Whiteheads Remedies: व्हाइट्सहेड से बिगड़ रही है चेहरे की रंगत, ये पांच टिप्स तुरंत देंगे राहत.

चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने में सबसे ज्यादा रोल दाग धब्बों का माना जाता है. ऐसे में नाक और माथे पर निकलने वाले व्हाइट हेड्स ना केवल देखने में गंदे लगते हैं, बल्कि लापरवाही की निशानी भी हैं. ये व्हाइट हेड्स अधिकतर नाक पर निकलते हैं और कई बार माथे पर भी दिखते हैं. अगर व्हाइट हेड्स आपके चेहरे का पीछा नहीं छोड़ रहे तो डॉक्टर के पास जाने से पहले एक बार कुछ होम रेमेडीज को ट्राई कर सकते है. इन नेचुरल तरीकों से ना केवल व्हाइट हेड्स दूर हो जाएंगे बल्कि स्किन को जरूरी पोषण भी मिलेगा. चलिए जानते हैं ऐसी क्विक रेमेडीज के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपने खूबसूरत चेहरे से व्हाइट हेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

व्हाइट हेड्स को दूर करने में मददगार हैं ये टिप्स-These Tips Are Helpful In Removing White Heads:

1. नियमित रूप से स्टीम लें-
स्टीम करने से चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे उनमें जमी गंदगी बाहर निकालने में मदद मिल सकती है. इसके लिए आपको एक बर्तन में गर्म पानी लेना है और एक तौलिए से सिर को ढक कर चेहरे पर स्टीम लेनी है. पांच मिनट तक स्टीम लेने के बाद किसी कॉटन की मदद से चेहरा साफ करें खासकर व्हाइट हेड्स वाली जगह को साफ करें. इसे नियमित करने पर जल्द ही आपके व्हाइट हेड्स दूर हो सकते हैं. 

Kriti Sanon's Beauty Tips: एक्ट्रेस कृति सेनन ने शेयर किया अपना ब्यूटी सीक्रेट, बताया ...

steam bath



2. मुल्तानी मिट्टी-
मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए रामबाण का काम कर सकती है. खासकर व्हाइट हेड्स आदि को हटाने में इसका काफी योगदान होता है. आप मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाकर इसमें गुलाब जल डालें और एक पैक बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो दें. इससे व्हाइट हेड्स साफ होंगे और आपके चेहरे पर जमा ऑयली गंदगी और चिकनाहट भी दूर हो जाएगी. इससे चेहरे की मृत त्वचा भी आसानी से साफ हो सकती है और चेहरे पर निखार आ सकता है. 

अमेरिका में नया ड्रग कर रहा है लोगों को "Zombify", क्यों सड़क पर ‘जॉम्बी' बनकर घूम रहें हैं लोग, जानें पूरा सच

3. टमाटर-
टमाटर के अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो व्हाइट हेड्स और अन्य तैलीय ग्रंथियों को साफ करने में मदद कर सकते हैं. आपको एक टमाटर को बीच में से काट लेना है और उसे चेहरे पर व्हाइट हेड्स वाली जगह पर अच्छी तरह रब करना है. इसे रब करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें और उसके बाद चेहरा धो लें.

4. नींबू
नींबू एसिडिक तत्‍वों से भरपूर होने के कारण व्हाइट हेड्स का कारण बनने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेता है. इसके भीतर समाहित एंटीबैक्‍टीरियल गुण त्वचा को व्हाइट हेड्स के चलते होने वाले संक्रमण से भी बचाएंगे और त्वचा की गंदगी को साफ करके त्वचा को चमकदार बना सकते हैं. नींबू का रस निकाल लें. इसमें थोड़ा सा पानी  मिलाइए और कॉटन की मदद से इसे व्हाइट हेड्स पर लगाकर छोड़ दें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. 

Reduce Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण से कम नहीं ये 5 सुपरफूड्स, ऐसे करें डाइट में शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है..

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश के मौसम में भूल से भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, वर्ना बीमार पड़ सकते हैं लोग
Whiteheads Remedies: व्हाइटहेड्स को दूर करने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Next Article
सात कोशिश नाकाम होने के बाद आठवीं बार बनीं मां, बच्चे की जान बचाने के लिए जापान से आया खून
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;