विज्ञापन
Story ProgressBack

नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 

Whiteheads Home Remedies: अगर आप भी चेहरे पर वाइटहेड्स होने से परेशान हैं तो यहां जानिए किन घरेलू नुस्खों से वाइटहेड्स की दिक्कत दूर होने में असर दिख सकता है. 

नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 
Whiteheads On Nose: इस तरह कम होगी वाइटहेड्स की दिक्कत. 

Skin Care: त्वचा पर ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की दिक्कत अक्सर ही हो जाती है. ब्लैकहेड्स की तरह ही वाइटहेड्स भी त्वचा की सतह पर छोटे दानों की तरह नजर आते हैं जिससे स्किन खुरदुरी दिखने लगती है. ये वाइटहेड्स (Whiteheads) नाक और ठुड्डी पर ज्यादा नजर आते हैं. इनके निकलने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे किशोरावस्था, हार्मोनल चेंजेस, जेनेटिक्स, तनाव, जीवनशैली की गलत आदतें या फिर स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना. अगर आप भी वाइटहेड्स की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इनसे छुटकारा पाया जा सकता है. घर की कुछ चीजें वाइटहेड्स से निजात दिलाने में तेजी से असर दिखाती हैं. 

क्या आप भी वजन बढ़ने के डर से नहीं खाते हैं काजू तो न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए क्यों Cashews को जरूर बनाना चाहिए खानपान का हिस्सा 

वाइटहेड्स के घरेलू उपाय | Whiteheads Home Remedies 

शहद 

नाक या ठुड्डी समेत चेहरे के किसी भी हिस्से पर निकले वाइटहेड्स को हटाने में शहद के फायदे देखे जा सकते हैं. शहद के बैक्टीरिया फाइटिंग गुण वाइटहेड्स पर कमाल का असर दिखाते हैं. वाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए शहद (Honey) को 10 से 15 सैकंड के लिए हल्का गर्म करें और चेहरा धोने के बाद वाइटहेड्स पर लगा लें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस बात का खास ध्यान रखें कि शहद जरूरत से ज्यादा गर्म ना हो वरना स्किन के जलने का खतरा रहता है. 

सेब का सिरका 

सेहत ही नही बल्कि स्किन को भी सेब के सिरके के फायदे मिलते हैं. इसे वाइटहेड्स पर सही तरह से लगाया जाए तो वाइटहेड्स कम होने लगते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटी गुणों से भरपूर होने के चलते सेब का सिरका ओपन पोर्स को बंद करने में भी असर दिखाता है. 2 से 3 चम्मच सेब के सिरके को थोड़े गर्म पानी में डालें और मिक्स करें. इसे वाइटहेड्स पर लगाकर 20 मिनट रखें और फिर धोकर साफ कर लें. कुछ दिन के नियमित इस्तेमाल से वाइटहेड्स दूर होने लगते हैं. 

बेकिंग सोडा 

ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स दोनों को ही दूर करने में बेकिंग सोडा फायदेमंद साबित होता है. बेकिंग सोडा (Baking Soda) को कटोरी में लेकर उसमें थोड़ा पानी डालें और मिक्स करके पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को हल्का पतला तैयार करें. वाइटहेड्स पर बेकिंग सोडा का यह पेस्ट सूखने तक लगाकर रखें और फिर धोकर साफ कर लें. इसे उंगलियों से मलकर हटाएं, वाइटहेड्स कम होने लगेंगे. 

एलोवेरा  

चेहर पर एलोवेरा लगाने पर भी वाइटहेड्स कम हो सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा का ताजा गूदा लें और उसमें नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस पेस्ट को वाइटहेड्स पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और धोकर साफ कर लें. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण वाइटहेड्स पर अच्छा असर दिखाते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
नाक या ठुड्डी पर नजर आने लगे हैं वाइटहेड्स तो इन 4 चीजों का इस्तेमाल दूर कर सकता है दिक्कत, मुलायम हो जाएगी त्वचा 
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;