चेहरे पर दिखने वाले वाइटहेड्स को दूर कर देंगी घर की ये 5 चीजें, Whiteheads का नामोंनिशान भी नहीं आएगा नजर 

Whiteheads On Face: त्वचा पर कई कारणों से वाइटहेड्स नजर आने लगते हैं. इन वाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चेहरे पर दिखने वाले वाइटहेड्स को दूर कर देंगी घर की ये 5 चीजें, Whiteheads का नामोंनिशान भी नहीं आएगा नजर 

Whiteheads Home Remedies: इस तरह दूर होंगे चेहरे पर नजर आने वाले वाइटहेड्स. 

Skin Care: चेहरे पर नजर आने वाली सफेद कीलों को वाइटहेड्स कहा जाता है. वाइटहेड्स की दिक्कत होने पर चेहरे के ऊपर सफेद दाने नजर आने लगते हैं. ये बिल्कुल ब्लैकहेड्स जैसे ही होते हैं. वाइटहेड्स तब होते हैं जब स्किन पर जरूरत से ज्यादा ऑयल निकलने लगता है और रोम छिद्रों या हेयर फॉलिकल्स में जमा हो जाता है. जब ये छिद्र भर जाते हैं तो वाइटहेड्स (Whiteheads) नजर आने लगते हैं. इन वाइटहेड्स को नाखूनों से हटाने की गलती नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे त्वचा लाल पड़ सकती है. चेहरे पर वाइटहेड्स निकलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोनल चेंजेस, किशोरावस्था, जेनेटिक्स, जीवनशैली की बुरी आदतें, तनाव और गलत स्किन केयर आदि. यहां जानिए किस तरह इन वाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है. 

मच्छरों ने काट-काटकर कर दिया है बुरा हाल तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा Mosquitoes से छुटकारा 

वाइटहेड्स हटाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Whiteheads 

शहद 

चेहरे से वाइटहेड्स हटाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. बैक्टीरिया से लड़ने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को 10 से 15 सैकंड के लिए गर्म करें और इसे साफ चेहरे पर लगा लें. इस शहद को लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. वाइटहेड्स कम होने में असर दिखता है. इस बात का खास ख्याल रखें कि शहद (Honey) इतना गर्म ना हो जिससे कि आपको चेहरे पर गर्माहट महसूस होने लगे. 

Women's Day 2024: महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 योगासन, रोजाना करने पर शरीर रहता है स्वस्थ

सेब का सिरका 

सेब का सिरका या एपल साइडर विनेगर भी वाइटहेड्स हटाने में रामबाण साबित हो सकता है. इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर को 4 चम्मच पानी में मिलाएं और इसे चेहरे पर रूई की मदद से लगभग 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाने पर वाइटहेड्स कम होने लगते हैं. 

ग्रीन टी और शहद 

इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags) और शहद की जरूरत होगी. एक कप ग्रीन टी को पकाएं और इस टी बैग को कम से कम एक घंटे गर्म पानी में भिगोकर रखें. इसके बाद ग्रीन टी का पैकेट खोलकर उसके अंदर की पत्तियों को अलग कटोरी में निकालें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और थोड़ा सा गुलाबजल डाल लें. चेहरे पर इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक के इस्तेमाल से चेहरे पर चमक आ जाती है और वाइटहेड्स हटते हैं सो अलग. 

शुगर स्क्रब 

स्किन को एक्सफोलिएट करके भी वाइटहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है. घर पर ही इस स्क्रब की मदद से त्वचा एक्सफोलिएट की जा सकती है. एक चम्मच चीनी (Sugar) में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे चेहरे पर मलने के बाद धोकर हटा लें. 

एलोवेरा और नींबू 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जिद्दी वाइटहेड्स इस तरह भी हट सकते हैं. कटोरी में एक चम्मच भरकर एलोवेरा जैल लें और उसमें एक चम्मच ही नींबू का रस डाल लें. इस मिश्रण को वाइटहेड्स पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखें और फिर धोकर हटा लें. इसे हटाने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.