विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

Reduce Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण से कम नहीं ये 5 सुपरफूड्स, ऐसे करें डाइट में शामिल

यूरिक एसिड हमारे शरीर में खाने से बनने वाला एसिड है. जब ये एसिड बढ़ (high uric acid) जाता है तो इससे हमें कई सारी दिक्कतें आने लगती है. ऐसे में हम आपको बताते हैं पांच ऐसे सुपर फूड, जो यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

Reduce Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण से कम नहीं ये 5 सुपरफूड्स, ऐसे करें डाइट में शामिल
Food To Reduce Uric Acid: ऐसे फूड आइटम को इसे कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

Food To Reduce Uric Acid: यूरिक एसिड ऐसा कार्बनिक यौगिक होता है जो हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन से मिलकर बनता है. ये शरीर में प्यूरीन नामक यौगिक से बनता है, जिसके 2 सोर्स होते हैं खाना और मृत कोशिकाएं. वैसे तो ज्यादातर यूरिक एसिड यूरिन और स्टूल के जरिए शरीर से निकल जाता है, लेकिन जब हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ (High Uric Acid) जाती है तो इसके गंभीर प्रभाव भी हो सकते हैं.

ऐसे में आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसे फूड आइटम को इसे कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

सावधान! क्या आप भी पानी की बोतल को करते हैं Reuse, कैंसर जैसी घातक बीमारियों की बन सकता है वजह!

यूरिक एसिड को कम करेंगे यह पांच सुपर फूड, डाइट में जरूर करें शामिल | Food To Reduce Uric Acid and What to Eat to Reduce Uric Acid

1. चेरीज 

चेरीज में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिन्हें एंथोसायनिन कहा जाता है. यह यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं.  तो अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ता है तो इसे कंट्रोल करने में छेनी आपकी मदद कर सकती है. 

2. एप्पल (सेब)

वो कहावत तो आपने सुनी होगी की एक सेब आपको डॉक्टर से दूर रखता है. ठीक इसी तरीके से अगर आप दिन में एक सेब का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिक एसिड कंट्रोल रहता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो ब्लड स्ट्रीम से यूरिक एसिड को अब्जॉर्ब करने में मदद करती है.

Taapsee Pannu Fitness: कभी स्ट्रेंथनिंग, कभी वेटलिफ्टिंग, तो कभी योगा, खुद को फिट रखने के लिए ये Exercises करती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस...

3. कॉफी 

जी हां, अगर आप कम मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद है, क्योंकि कॉफी यूरिक एसिड लेवल को कम करता है और इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

4. सिट्रस फ्रूट

सिट्रस फ्रूट यानी कि खट्टे फल जैसे- नींबू, संतरा, मौसंबी यह विटामिन सी का अच्छा सोर्स होते हैं. इन फलों का सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड नहीं बढ़ता और शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं.

5. ग्रीन टी 

यह तो सभी जानते हैं कि ग्रीन कि हमारी हेल्थ के लिए कितनी फायदेमंद है. यह सिर्फ वेट लॉस में ही नहीं बल्कि यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. दरअसल, ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट शरीर में यूरिक एसिड के प्रोडक्शन को कम करने का काम करते हैं. ऐसे में आप अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Reduce Uric Acid Level: यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण से कम नहीं ये 5 सुपरफूड्स, ऐसे करें डाइट में शामिल
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;